Move to Jagran APP

Jharkhand Weather Today: झारखंड में सुस्त पड़ा मानसून, बारिश की रफ्तार पर लगी ब्रेक; अब इस तारीख से होगी झमाझम वर्षा

Jharkhand Mausam झारखंड में पिछले कुछ दिनों से मानसून सुस्त पड़ा हुआ है। पिछले तीन दिनों में सिर्फ कुछ जिलों में छिटपुट बारिश दर्ज की गई है। मंगलवार को भी अधिकांश जिलों में मौसम सामान्य रहा। लोगों को उमस भरी गर्मी के कारण परेशानी का सामना करना पड़ा। आज भी मौसम सामान्य रहने की संभावना है। हालांकि 12 जुलाई से एक बार फिर अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है।

By Jagran News Edited By: Mohit Tripathi Wed, 10 Jul 2024 09:26 AM (IST)
मानसून के ट्रैक बदलने से मानसून की रफ्तार पर लगी ब्रेक।

डिजिटल डेस्क, रांची। Jharkhand Weather 10 July झारखंड में इन दिनों से मानसून सुस्त पड़ा हुआ है। बीते तीन दिनों से यहां बारिश की रफ्तार थम सी लग गई है। मंगलवार को कुछ जिलों में रिमझिम बारिश दर्ज की गई। मंगलवार को सबसे अधिक 15 मिलीमीटर बारिश पूर्वी सिंहभूम में दर्ज की गई। बुधवार को भी अच्छी बारिश की संभावना नहीं है।

रांची मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, मानसून ने अचानक से अपना ट्रैक बदल लिया है। इस कारण बारिश में कमी देखने को मिल रही है। बुधवार को बारिश की संभावना नहीं है। हालांकि, 12 जुलाई के बाद एक बार फिर राज्य के अधिकांश हिस्सों में अच्छी बारिश के आसार हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, 12 जुलाई को धनबाद, देवघर, दुमका, साहिबगंज, पाकुड़, जामताड़ा, गोड्डा और गिरिडीह में अच्छी बारिश की संभावना है।

अबतक सामान्य से कम वर्षापात 

बता दें कि झारखंड में अबतक सामान्य वर्षापात 255.3 मिमी की जगह महज 130 मिमी बारिश रिकार्ड की गई है। वहीं, रांची में 263 मिमी की जगह सिर्फ 138.5 मिमी बारिश दर्ज की गई है। यह पिछले साल की तुलना में काफी कम है।

इन जिलों में वज्रपात को लेकर येलो अलर्ट

बुधवार को बारिश को लेकर तो कोई संभावना नहीं जताई गई है। अधिकांश जिलों में मौसम सामान्य बना रहेगा। हालांकि, रांची, हजारीबाग, पलामू, गिरिडीह, लातेहार, गुमला, लोहरदगा, चतरा, कोडरमा में वज्रपात की घटनाएं होने की संभावना है। ऐसे में मौसम विज्ञान केंद्र की तरफ से येलो अलर्ट जारी किया गया है।

किस जिले का कैसा रहेगा आज का मौसम 

आज का मौसम सामान्य बना रहेगा। हालांकि उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान कर सकती है। रांची, रामगढ़, खूंटी, बोकारो, हजारीबाग और गुमला में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है।

वहीं, धनबाद, देवघर, दुमका, गोड्डा, गिरिडीह, जामताड़ा, साहिबगंज और पाकुड़ के लोगों को भी चिलचिलाती गर्मी झेलनी पड़ सकती है। इन जिलों का अधिकतम तापमान 35 व न्यूनतम 26 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: झारखंड में निकलने वाली है बंपर सरकारी नौकरी! 30 हजार पदों पर जल्द होगी नियुक्ति; CM हेमंत सोरेन ने दिया आदेश

BU के इस पायलट एक्सपेरिमेंट से खुश हो जाएंगे झारखंड के किसान! सेब की खेती को लेकर सामने आई ये बड़ी गुड न्यूज