Move to Jagran APP

अगले वर्ष रिटायर्ड होने वाले शिक्षकों के लिए अपडेट, क्या ट्रांसफर होगा? झारखंड में इन टीचर्स को दी जा रही प्राथमिकता

Jharkhand Teachers Transfer स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने स्पष्ट किया है कि एक वर्ष की अवधि के दौरान सेवानिवृत्त होने वाले उन शिक्षकों का स्थानांतरण नहीं किया जाएगा। इसके अलावा बताया कि टीचर्स ट्रांसफर पोर्टल केवल सरप्लस शिक्षकों के स्थानांतरण आवेदनों के लिए 16 से 20 अक्टूबर तक तक खोला जाएगा। बता दें कि पहली बार शिक्षकों के स्थानांतरण की प्रक्रिया ऑनलाइन की जा रही है।

By Neeraj AmbasthaEdited By: Aysha SheikhPublished: Sun, 15 Oct 2023 10:37 AM (IST)Updated: Sun, 15 Oct 2023 10:37 AM (IST)
अगले वर्ष रिटायर्ड होने वाले शिक्षकों के लिए अपडेट, क्या ट्रांसफर होगा? इन टीचर्स को दी जा रही प्राथमिकता

राज्य ब्यूरो, रांची। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव के. रवि कुमार ने जिला पदाधिकारियों को शिक्षकों द्वारा स्थानांतरण के लिए दिए गए ऑनलाइन आवेदनों की स्क्रूटनी का कार्य हर हाल में 15 अक्टूबर तक पूरा करने को कहा है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा है कि टीचर्स ट्रांसफर पोर्टल केवल सरप्लस शिक्षकों के स्थानांतरण आवेदनों के लिए 16 से 20 अक्टूबर तक तक खोला जाएगा। सचिव ने कहा है कि सरप्लस शिक्षकों का आवंटन उनके संबंधित ग्रेड पे, कैडर एवं समान ग्रेड पे की उपलब्ध रिक्ति के अनुसार किया जाएगा।

सेवानिवृत्त होने वाले शिक्षकों के स्थानांतरण को लेकर अपडेट

शिक्षा सचिव ने स्पष्ट किया है कि 22 सितंबर 2023 की तिथि से आगे एक वर्ष की अवधि के दौरान सेवानिवृत्त होने वाले उन शिक्षकों का स्थानांतरण नहीं किया जाएगा, जो सरप्लस शिक्षक के रूप में चिह्नित किए गए हैं।

यदि किसी ऐसे शिक्षक ने अपने स्थानांतरण के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है तो संबंधित जिले की स्थापना समिति द्वारा उनके आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा। शिक्षा सचिव ने इसे लेकर शनिवार को कुछ बिंदुओं पर सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों तथा जिला शिक्षा अधीक्षकों को पत्र भेजा है।

सबसे पहले इन शिक्षकों का होगा स्थानांतरण

बता दें कि पहले चरण में सरप्लस शिक्षकों, असाध्य रोग से ग्रसित शिक्षकों, महिला एवं दिव्यांग शिक्षकों का स्थानांतरण किया जाना है। सरप्लस शिक्षकों की सूची जारी करते हुए उनके स्थानांतरण के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए गए हैं। उन आवेदनों की स्क्रूटनी जिला शिक्षा पदाधिकारियों तथा जिला शिक्षा अधीक्षकों द्वारा की जा रही है। पहली बार शिक्षकों के स्थानांतरण की प्रक्रिया ऑनलाइन की जा रही है।

ये भी पढ़ें -

Israel Hamas War : महज डेढ़ मिनट में बचानी पड़ती थी खुद की जान, इजरायल से रांची पहुंची विनीता ने सुनाई दर्द भरी दास्तान

Patna News: एक्स लवर का 'लाइव मर्डर' देखने सहेली के साथ पहुंची थी युवती, हिरासत में उगले कई राज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.