Move to Jagran APP

Jharkhand Recruitment 2021: झारखंड में 4000 काॅलेज शिक्षकों की बंपर वैकेंसी... यहां देखें नियुक्ति प्रक्रिया Full Details

Jharkhand Recruitment 2021 - नियुक्ति के लिए आवेदन देनेवाले सभी अभ्यर्थियों को नहीं मिलेगा साक्षात्कार का मौका- आवेदनों की स्क्रूटनी के बाद तैयार होगी औपबंधिक मेधा सूची ली जाएगी आपत्ति- प्रत्येक विषयों में रिक्त पदों के तीन गुना अभ्यर्थी बुलाए जाएंगे साक्षात्कार में

By Alok ShahiEdited By: Published: Sat, 09 Oct 2021 02:06 AM (IST)Updated: Sat, 09 Oct 2021 05:14 AM (IST)
Jharkhand Recruitment 2021: झारखंड में 4000 काॅलेज शिक्षकों की बंपर वैकेंसी... यहां देखें नियुक्ति प्रक्रिया Full Details
Jharkhand Recruitment 2021: झारखंड में 4000 कॉलेज शिक्षकों की बहाली हो रही है।

रांची, [नीरज अम्बष्ठ]।  Jharkhand Recruitment 2021 झारखंड के विश्वविद्यालयों व कालेजों में सहायक प्राध्यापकों की नियुक्ति अब बदले पैटर्न में होगी। राज्य सरकार ने अब इन पदों पर नियुक्ति यूजीसी द्वारा वर्ष 2018 में जारी रेगुलेशन के आधार पर करने का निर्णय लिया है। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग ने राज्यपाल की स्वीकृति के बाद इस संबंध में नियमावली लागू कर दी। यह झारखंड लोक सेवा आयोग के माध्यम से वर्तमान में चल रही नियुक्ति प्रक्रिया पर लागू नहीं होगी। नए कालेजों में सृजित पद तथा पिछले दो वर्षों में रिक्त हुए पदों अर्थात अगले चरण मेें लगभग चार हजार पदों पर होनेवाली नियुक्ति बदले हुए पैटर्न में होगी।

loksabha election banner

नई नियमावली के तहत सहायक प्राध्यापक के पद पर नियुक्ति झारखंड लोक सेवा आयोग के माध्यम से होगी। इस पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन देनेवाले सभी अभ्यर्थियों को साक्षात्कार में शामिल होने का मौका नहीं मिलेगा। आयोग द्वारा प्राप्त आवेदनों की स्क्रूटनी के बाद अभ्यर्थियों के एकेडमिक अंकों के आधार पर औपबंधिक मेधा सूची जारी की जाएगी।

इसपर अभ्यर्थी अपनी आपत्ति भी दे सकते हैं, जिसकी समीक्षा के बाद रिक्त पदों से तीन गुना अभ्यर्थियों को मेधा सूची के आधार पर साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया जाएगा। एकेडमिक अंकों तथा साक्षात्कार के अंकों के आधार पर अंतिम मेधा सूची जारी की जाएगी, जिसके आधार पर विश्वविद्यालयों को नियुक्ति की अनुशंसा भेजी जाएगी। विश्वविद्यालय सिंडिकेट से अनुमोदन लेकर अनुशंसित अभ्यर्थियों को नियुक्ति करेगा।

एकेडमिक अंकों पर मिलेंगे 80 अंक, 20 अंकों का होगा साक्षात्कार

सहायक प्राध्यापक के पद पर नियुक्ति के लिए मेधा सूची कुल 120 अंकों के आधार पर मिलेगा। इनमें अधिकतम 80 अंक एकेडमिक उपलब्धियों, 10 अंक शोध प्रकाशन, 10 अंक शिक्षण अनुभव पर मिलेंगे। 20 अंकों का साक्षात्कार होगा।

वर्ष 2007 में जेट उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को भी मिलेगा मौका

सहायक प्राध्यापक की नियुक्ति प्रक्रिया में शामिल होने के लिए वैसे अभ्यर्थियों को भी मौका मिलेगा जो राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) के बदले झारखंड पात्रता परीक्षा (जेट) उत्तीर्ण हैं। बता दें कि राज्य में यह परीक्षा वर्ष 2007 में हुई थी। इस परीक्षा में कई अनियमितताएं सामने आई थीं, जिसकी जांच सीबीआइ भी कर रही है।

एकेडमिक उपलब्धियों पर ऐसे मिलेंगे स्कोर

  • स्नातक : 80 प्रतिशत या अधिक अंक होेन पर 15 अंक, 60 प्रतिशत से अधिक तथा 80 प्रतिशत से कम अंक होने पर 13 अंक, 55 प्रतिशत या इससे अधिक तथा 60 प्रतिशत से कम अंक होने पर 10 अंक, 45 से 55 प्रतिशत से कम अंक होने पर पांच अंक।
  • स्नातकोत्तर : 80 प्रतिशत या अधिक अंक होेन पर 25 अंक, 60 प्रतिशत से अधिक तथा 80 प्रतिशत से कम अंक होने पर 23 अंक, 55 प्रतिशत या इससे अधिक तथा 60 प्रतिशत से कम अंक होने पर 20 अंक।
  • एमफिल : 60 प्रतिशत या अधिक अंक होने पर सात अंक, 55 प्रतिशत से 60 प्रतिशत से कम अंक होने पर पांच अंक।
  • पीएचडी : 30 अंक।
  • जेआरएफ के साथ नेट : सात अंक
  • सिर्फ नेट : पांच अंक
  • जेट : तीन अंक

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.