Move to Jagran APP

झारखंड ने धान का एमएसपी बढ़ाने की मांग उठाई

धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2784 रुपये प्रति क्विंटल किए जाने का किया अनुरोध खरीफ फसल 2020-21

By JagranEdited By: Published: Fri, 07 Feb 2020 12:03 AM (IST)Updated: Fri, 07 Feb 2020 12:03 AM (IST)
झारखंड ने धान का एमएसपी बढ़ाने की मांग उठाई
झारखंड ने धान का एमएसपी बढ़ाने की मांग उठाई

धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2784 रुपये प्रति क्विंटल किए जाने का किया अनुरोध, खरीफ फसल 2020-21 एमएसपी निर्धारण के लिए सीएसीपी की टीम ने पूर्वी राज्यों के साथ की बैठक

loksabha election banner

रांची, राब्यू : झारखंड ने धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढ़ाने का आग्रह केंद्र से किया है। गुरुवार को रांची में हुई कृषि लागत एवं मूल्य आयोग (सीएसीपी) की पूर्वी राज्यों के साथ हुई बैठक में यह मुद्दा राज्य की ओर से उठाते हुए इसे 2784 रुपये प्रति क्विंटल करने की मांग की गई।

बता दें कि वर्तमान में धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रति क्विंटल 1815 रुपये दिया जा रहा है, जिसे बढ़ाने की मांग तकरीबन सभी राज्यों की ओर से की गई। सीएसीपी के चेयरमैन विजय पॉल शर्मा की अध्यक्षता में हुई बैठक में झारखंड के अलावा बिहार, छत्तीसगढ़, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कृषि अधिकारियों और किसानों ने भाग लिया।

ओड़िशा ने भी की है मांग

खरीफ फसल 2020-21 एमएसपी निर्धारण के लिए हुई बैठक में धान के लिए सबसे अधिक एमएसपी की माग 2960 रुपये प्रति क्विंटल ओडिशा ने की ओर से की गई। वहीं, छत्तीसगढ़ ने धान का एमएसपी बढ़ाकर 2600 रुपये, बिहार ने 2532 रुपये और पश्चिम बंगाल ने 2365 रुपये प्रति क्विंटल किए जाने का आग्रह किया। बैठक में सीएसीपी के सलाहकार बीके पांडेय, सदस्य सचिव अनुपम मिश्र व अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

एमएसपी पर बोनस की जगह धान क्रय पर दें जोर :

सीएसीपी के चेयरमैन विजय पॉल शर्मा ने एमएसपी पर बोनस देने की परंपरा को बढ़ावा देने की जगह धान क्रय पर जोर देने का सुझाव राज्यों को दिया। उन्होंने कहा कि राज्य धान क्रय केंद्रों को मजबूत करें, गोदामों का विस्तार करें और किसानों के उत्पादन को खरीद कर लक्ष्य पूरा करने पर जोर दें।

शर्मा ने धान व गेंहू के अलावा बागवानी और पोल्ट्री को भी बढ़ावा दिए जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि धान के अलावा अन्य फसलों पर भी किसानों को एमएसपी मिलना चाहिए। इसके लिए राज्यों को अपने स्तर से पहल करनी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.