Move to Jagran APP

Jharkhand Panchayat Chunav 2022: पलामू के पांच प्रखंडों में मतदान जारी, वोटिंग को लेकर महिलाओं में गजब का उत्साह

Jharkhand Panchayat Chunav 2022 झारखंड पंचायत चुनाव 2022 के दूसरे चरण में पलामू जिले के पांच प्रखंडों में मतदान जारी है। मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ। वोटिंग को लेकर महिलाओं में गजब का उत्साह देखा जा रहा है।

By Sanjay KumarEdited By: Published: Thu, 19 May 2022 08:33 AM (IST)Updated: Thu, 19 May 2022 11:40 AM (IST)
Jharkhand Panchayat Chunav 2022: पलामू के पांच प्रखंडों में मतदान जारी

मेदिनीनगर(पलामू), जासं। Jharkhand Panchayat Chunav 2022 झारखंड पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में पलामू जिले के पांच प्रखंडों की 70 पंचायतों में मुखिया, जिला परिषद सदस्य, पंचायत प्रतिनिधि और वार्ड सदस्य चुनने के लिए 848 बूथों पर मतदान चल रहा है। मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और 3 बजे तक चलेगा। मतदान केंद्रों पर मेला सा नजारा है। सुबह-सुबह महिलाओं की संख्या पुरुष मतदाताओं के मुकाबले ज्यादा दिख रही हैं। वोट को लेकर महिलाएं काफी उत्साहित हैं।

loksabha election banner

मतदान के लिए कतार में खड़ें पुरुष व महिला।

846 मतदान केंद्रों पर डाले जा रहे वोट

जिले के पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौडीहा बाजार, छतरपुर, नावा बाजार, पाटन व पंडवा प्रखंडों के 846 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जा रहे हैं। इस चरण में कुल 2155 प्रत्याशियों के लिए तीन लाख 85 हजार 89 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। दूसरे चरण में वार्ड सदस्य 449 व पंचायत समिति सदस्य के एक प्रत्याशी को निर्विरोध निर्वाचित कर दिया गया है। इस तरह अब दूसरे चरण में वार्ड सदस्य के 848 पद के विरूद्ध 1234, मुखिया के 70 पद के विरूद्ध 515, पंचायत समिति सदस्य के 86 पद के 355 व जिला परिषद सदस्य के आठ पद के विरूद्ध 51 प्रत्याशी मैदान में रह गए है।

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान

बुधवार को पलामू के बैरिया स्थित डिस्पैच केंद्र से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ सभी 848 पोलिंग पार्टियां अपने कलस्टरों के रवाना हुई। पूर्व आवंटित कलस्टरों पर रात गुजारने के बाद सुबह सात बजे से पहले बूथों पर मतदान आरंभ कराने पहुंच गई। वहीं, 10 प्रतिशत 85 मतदान दल को सुरक्षित रखा गया है। गुरूवार को मतदान समाप्त होने के बाद नौडीहा बाजार व छतरपुर प्रखंडों के मतपेटियों को छतरपुर अनुमंडल मुख्यालय स्थित व्रज गृह में जमा कराया जाएगा। वहीं पाटन, पंडवा व नावाबाजार प्रखंडों में हुए मतदान के बाद मतपेटियों को सदर अनुमंडल के बैरिया स्थित बाजार समिति में स्थापित व्रज गृह में जमा कराए जाएंगे।

मतदाताओं को मिल रहा चार अलग-अलग मतपत्र

मतदान से पहले मतदाताओं को आवश्यक प्रक्रिया पूरा करने के बाद चार अलग-अलग मतपत्र दिए जा रहे हैं। ग्राम पंचायत सदस्य के लिए सफेद क्रीम कलर का मतपत्र रहेगा। साथ ही ग्राम पंचायत के मुखिया पद के हल्का गुलाबी, पंचायत समिति के सदस्य के लिए हल्का हरा व जिला परिषद के सदस्य पद के लिए हल्का पीला रंग का मतपत्र।

मतदानकर्मियों को आवश्यक निर्देश

दूसरे चरण के मतदान के लिए रवानगी से पहले प्रखंडवार वार मतदान कर्मियों के साथ चुनाव आयोग के निर्देशों को साझा किया गया। साथ ही उन्हें सेक्टर व जोनल दंडाधिकारियों से समन्चय बनाकर कार्य करने की सलाह दी गई। इसके अलावा सुरक्षा संबंधित आवश्यक टिप्स दिए गए।

पलामू के विभिन्न प्रखंडों में 9 बजे तक हुए मतदान प्रतिशत

  • नौडीहा बाजार- 20.98 प्रतिशत
  • छत्तरपुर- 17.2 प्रतिशत
  • नवा बाजार- 17.46 प्रतिशत
  • पड़वा- 18.09 प्रतिशत
  • पाटन- 19.81 प्रतिशत

कुल- 18.82 प्रतिशत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.