Move to Jagran APP

झारखंड की नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. भारती कश्यप को नई दिल्ली में आईएमए एप्रिसिएशन अवार्ड से किया गया सम्मानित

झारखंड की नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. भारती कश्यप को नई दिल्ली में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की ओर से सम्मानित किया गया। नई दिल्ली के आईएमए भवन में हुए समारोह में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. सहजानंद प्रसाद सिंह ने डॉ. भारती कश्यप को आईएमए एप्रिसिएशन अवार्ड से नवाजा।

By Vijay KumarEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 09:18 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 09:18 PM (IST)
झारखंड की नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. भारती कश्यप को नई दिल्ली में आईएमए एप्रिसिएशन अवार्ड से किया गया सम्मानित
झारखंड की नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. भारती कश्यप को आईएमए एप्रिसिएशन अवार्ड

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। झारखंड की नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. भारती कश्यप को शुक्रवार को नई दिल्ली में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की ओर से सम्मानित किया गया। नई दिल्ली के आईएमए भवन में हुए समारोह में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. सहजानंद प्रसाद सिंह ने डॉ. भारती कश्यप को आईएमए एप्रिसिएशन अवार्ड से नवाजा। इससे पहले डॉ. भारती कश्यप को आईएमए की राष्ट्रीय शाखा की ओर से पिछले साल डॉक्टर ज्योति प्रसाद गांगुली मेमोरियल अवार्ड, वर्ष 2018 में वीमेन एम्पावरमेंट अवार्ड, वर्ष 2017 में डॉक्टर ऑफ़ द ईयर अवार्ड तथा वर्ष 2014 में मेड एचीवर अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है।

loksabha election banner

वर्ष 2018 में महिलाओं के कैंसर के उन्मूलन के लिए उनके द्वारा चलाए जा रहे अभियान और गरीब तबके के लोगों की दृष्टि सुरक्षा, खासकर बच्चों की दृष्टि सुरक्षा के अभियान के लिए माननीय राष्ट्रपति ने उन्हें नारी शक्ति पुरस्कार प्रदान किया था।

डॉ. भारती कश्यप के उल्लेखनीय कार्य

8 मार्च 2018 को भारत के माननीय राष्ट्रपति द्वारा नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित डॉ भारती कश्यप ने झारखंड के आदिवासी क्षेत्रों में महिलाओं और बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया।

1) सर्वाइकल कैंसर मुक्त झारखंड अभियान के लिए झारखंड मॉड्यूल बनाया और सरकार से लागू कराया।

उन्होंने डब्ल्यू.एच.ओ. के सर्वाइकल कैंसर उन्मूलन नीति 2030 के तीसरे भाग को अपनाया और व्यावहारिक झारखंड मॉड्यूल बनाया जिसका आसानी से पालन किया जा सकता है और इसके माध्यम से झारखंड राज्य में सर्वाइकल कैंसर स्क्रीनिंग के लक्ष्य का 50% 2021-22 में प्राप्त किया।

2) विज़न फॉर झारखंड अभियान

उन्होंने रांची में एनएबीएच मान्यता प्राप्त सुपर स्पेशियलिटी आई हॉस्पिटल की स्थापना की, जिसके माध्यम से उन्होंने सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले झारखंड के 20 लाख से अधिक गरीब और आदिवासी बच्चों की सेवा की है। मोतियाबिंद से ग्रसित सैकड़ों बच्चों का ऑपरेशन कर दोबारा स्कूल भेजा है

3) नेत्रदान अभियान

बिहार और झारखंड के पहले कॉर्निया प्रत्यारोपण का श्रेय डॉ. भारती कश्यप और उनके पति डॉ. बी पी कश्यप को जाता है।

उन्होंने बिहार और झारखंड का सबसे सक्रिय आई बैंक कश्यप मेमोरियल आई बैंक की स्थापना की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.