रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand News Today सिकिदिरी हाइडल पावर प्लांट की दोनों यूनिट से सोमवार को बिजली उत्पादन आरंभ हो गया। उल्लेखनीय है कि इस पनबिजली प्लांट की एक यूनिट से बीते 10 दिनों से उत्पादन ठप था। रविवार को देर रात यूनिट संख्या दो को लाइटअप किया गया था। फिलहाल सिकिदिरी हाइडल से 110 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा है। यूनिट तकनीकी खामी के कारण बंद थी। सिकिदिरी हाइडल प्लांट की अधिष्ठापित क्षमता 130 मेगावाट है। यहां 65-65 मेगावाट क्षमता की दो यूनिटों से उत्पादन होता है। हाइडेल के प्रोजेक्ट मैनेजर संजय कुमार ने बताया कि बिजली उत्पादन में और बढ़ोतरी होगी। बिजली उत्पादन आरंभ होने से रांची की आपूर्ति सामान्य हो जाएगी।

पूर्व राज्यसभा सदस्य ज्ञानरंजन की पत्नी विभा रंजन का निधन

राज्यसभा के पूर्व सदस्य और रांची के पूर्व विधायक ज्ञान रंजन की पत्नी विभा रंजन का एक अक्टूबर को नई दिल्ली में ह्रदय गति रुकने से निधन हो गया। वह 69 वर्ष की थी। ज्ञान रंजन के निधन के बाद वह दिल्ली में ही रहती थीं। कभी-कभार वह रांची आती थीं। सर्कुलर रोड स्थित महेंद्र प्रसाद महाविद्यालय की वह सचिव थीं। ज्ञान रंजन संग उनकी शादी वर्ष 1980 में रजरप्पा मंदिर में हुई थी।

आकलन परीक्षा के आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाने की मांग

झारखंड प्रगतिशील शिक्षक संघ ने सहायक अध्यापकों (पारा शिक्षक) की आयोजित होनेवाली आकलन परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाने की मांग की है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए 22 सितंबर से आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई है, जिसकी अंतिम तिथि सात अक्टूबर निर्धारित है। संघ ने स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग तथा झारखंड एकेडमिक काउंसिल को ज्ञापन सौंपकर कहा है कि वर्तमान समय में राजस्व कर्मचारी के हड़ताल में रहने के कारण कार्यरत सहायक अध्यापकों का जाति प्रमाण पत्र नहीं बन रहा है। इससे वे आवेदन नहीं भर पा रहे हैं।

Edited By: M Ekhlaque

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट