Move to Jagran APP

Jharkhand News: बच गई बीमार विधायक की सदस्यता, स्पीकर की तत्परता से अनुपस्थिति क्षमा करने का प्रस्ताव पारित

स्पीकर रबीन्द्र नाथ महतो की पहल और तत्परता से सिंदरी के भाजपा विधायक इंद्रजीत महतो की सदस्यता निरस्त होने से बच गई। विधानसभा में उनकी अनुपस्थिति को क्षम्य करने का प्रस्ताव लाया गया जिसका सभी सदस्यों ने समर्थन किया।

By Pradeep singhEdited By: Yashodhan SharmaPublished: Wed, 29 Mar 2023 12:56 AM (IST)Updated: Wed, 29 Mar 2023 12:56 AM (IST)
Jharkhand News: बच गई बीमार विधायक की सदस्यता, स्पीकर की तत्परता से अनुपस्थिति क्षमा करने का प्रस्ताव पारित
स्पीकर की तत्परता से अनुपस्थिति क्षमा करने का प्रस्ताव पारित

प्रदीप सिंह, रांची। अमूमन राजनीति में पक्ष-विपक्ष के बीच गलाकाट प्रतियोगिता देखने को मिलती है। कोई पक्ष एक-दूसरे को कमजोर करने का कोई मौका छोड़ना नहीं चाहता। मानवीय आधार पर फैसले कम ही होते हैं, जैसा राज्य में विधानसभा के बजट सत्र के दौरान देखने को मिला।

loksabha election banner

स्पीकर की तत्परता से बची सदस्यता

स्पीकर रबीन्द्र नाथ महतो की पहल और तत्परता से सिंदरी के भाजपा विधायक इंद्रजीत महतो की सदस्यता निरस्त होने से बच गई। विधायक कोरोना से संक्रमित होने के कारण लंबे अरसे से बीमार हैं। उनका इलाज हैदराबाद में चल रहा है।

वे विधानसभा की बैठकों से लगातार अनुपस्थित हैं। संवैधानिक प्रविधान के मुताबिक लगातार 60 बैठकों तक अनुपस्थित होने पर सदस्यता को रद्द करने का प्रविधान है। विधानसभा सचिवालय के मुताबिक महतो 52 बैठकों से अनुपस्थित हैं।

अगले मानसून सत्र में उनकी सदस्यता निरस्त हो जाती। वे अयोग्य करार दिए जाते। ऐसे में स्पीकर ने मानवीय आधार पर अपने स्तर से पहल की। इस संबंध में उन्होंने नेता सदन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को विश्वास में लिया। वे तुरंत तैयार हो गए।

इसके बाद विधानसभा में उनकी अनुपस्थिति को क्षम्य करने का प्रस्ताव लाया गया, जिसका सभी सदस्यों ने समर्थन किया। यह झारखंड का पहला दृष्टांत है, जब विधानसभा में किसी सदस्य की अनुपस्थिति क्षम्य करने का प्रस्ताव लाया गया। लोकसभा में ऐसे दृष्टांत आए हैं।

क्या कहता है नियम

संविधान के अनुच्छेद 190(4) में इस संबंध में दिशानिर्देश है। यदि किसी राज्य के विधान मंडल के सदन का कोई सदस्य साठ दिनों की अवधि के लिए सदन की अनुमति के बिना उसकी सभी बैठकों से अनुपस्थित रहता है तो सदन उसकी सीट को खाली घोषित कर सकता है।

सदन में अगर किसी विधायक ने इसका विरोध किया तो मत विभाजन की नौबत आ जाती है। ऐसे में संख्या बल के आधार पर भाजपा विधायक की सदस्यता खतरे में पड़ सकती थी, लेकिन पक्ष-विपक्ष के सारे विधायकों ने एक स्वर में इंद्रजीत महतो की अनुपस्थिति को क्षम्य करने संबंधी प्रस्ताव का समर्थन किया।

इंद्रजीत महतो के इलाज को अबतक 1.30 करोड़ रुपये अग्रिम

विधानसभा सचिवालय ने सिंदरी के विधायक इंद्रजीत महतो के इलाज में भी पूरी तत्परता दिखाई है। अभी तक उनके इलाज के लिए 1.30 करोड़ रुपये अग्रिम दिया जा चुका है। धनबाद की पूर्व जिला परिषद सदस्य व सिंदरी के भाजपा विधायक इंद्रजीत महतो की पत्नी तारा देवी ने बताया कि विधायक की हालत में अभी पहले की अपेक्षा सुधार है।

दो वर्षों से वह हैदराबाद स्थित एचसीएएच सुवितास न्यूरो रिहैबिलिटेशन सेंटर में भर्ती हैं। विधायक अभी मुंह से आहार ले रहे हैं। वे बोल नहीं पाते हैं। इशारों में जवाब देते हैं। डाक्टर व नर्सिंग स्टाफ की देखरेख में उन्हें सहारा देकर चलाया जाता है।

उन्हें नियमित फिजियोथेरेपी दी जा रही है। कोरोना ने उनके तंत्रिका तंत्र को बुरी तरह प्रभावित किया है। सुधार धीरे-धीरे हो रहा है। उनकी चिकित्सा में लगे डाक्टरों का कहना है कि वे जल्द पूरी तरह स्वस्थ होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.