Move to Jagran APP

Jharkhand News: झारखंड में थोक भाव में सरकारी नौकरी... एक लाख पदों पर बंपर वैकेंसी जल्‍द; देखें Details

Jharkhand News सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले युवाओं के लिए भरपूर मौका है। झारखंड में एक लाख पदों पर बंपर वैकेंसी जल्‍द आ रही है। अभी सरकार नियुक्ति नियमावली को संशोधित करने पर फोकस कर रही है। बहाली के लिए चार दर्जन नियमावली पाइपलाइन में हैं।

By Alok ShahiEdited By: Published: Wed, 03 Nov 2021 12:01 AM (IST)Updated: Wed, 03 Nov 2021 12:17 AM (IST)
Jharkhand News: झारखंड में थोक भाव में सरकारी नौकरी मिलने जा रही है।

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand News झारखंड में कर्मचारी चयन आयोग की ओर से होनेवाली परीक्षा के लिए तैयारियों में और गति आएगी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सभी नियमावली संशोधित करने का आदेश दिया है। अब उन्हीं नियमावली को संशोधित करने की बात की जा रही है जिससे संबंधित अधियाचना पूर्व में भेजी जा चुकी थी। हाल में कैबिनेट के निर्णयों के आलोक में संशोधित नियमावली के तहत ही परीक्षा होनी है और इसके लिए नियमावली में संशोधन आवश्यक है।

loksabha election banner

इस बीच, लगभग चार दर्जन नियमावली पाइपलाइन में हैं जिनमें से एक दर्जन के करीब को अंतिम रूप दिया जा चुका है। सबसे बेहतर कार्य नगर विकास विभाग और उत्पाद विभाग ने किया है। स्वास्थ्य विभाग समेत कई विभागों की स्थिति बहुत ही खराब बताई जा रही है। नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने को लेकर अब कोई वैधानिक अड़चन नहीं है।

सोनी कुमारी की अपील के मामले में हाईकोर्ट के आदेश का अनुपालन कर लिया गया है तो आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को दस प्रतिशत आरक्षण का लाभ देने से संबंधित संशोधन नियमावलियों में पहले ही किया जा चुका है। अब झारखंड से मैट्रिक और इंटर पास लोगों को रोजगार देने और स्थानीय भाषा का ज्ञान अनिवार्य करने संबंधी संशोधन करना जरूरी है। इसके लिए ही नियमावली में संशोधन का निर्देश सभी विभागों को दिया गया है।

80 हजार से एक लाख रिक्तियों के विरुद्ध निकल सकेगा विज्ञापन

राज्य सरकार विभिन्न विभागों की नियमावली को संशोधित कर सुनिश्चित करना चाह रही है कि नियुक्त प्रक्रिया शुरू की जा सके। इन सुधारों के बाद 80 हजार से एक लाख नियुक्ति को लेकर प्रक्रिया शुरू की जा सकेगी। सर्वाधिक नियुक्तियां शिक्षा विभाग और गृह विभाग में होने की संभावना जताई जा रही है। कुछ विभागों के आंकड़े अभी स्पष्ट नहीं हैं।

आकांक्षा की छात्र-छात्राओं ने लहराया परचम, नौ का नीट में हुआ चयन

राज्य सरकार संचालित राज्य स्तरीय आकांक्षा कार्यक्रम के तहत परीक्षा की तैयारी करनेवाले छात्र-छात्राओं ने अपना परचम लहराया है। इस कार्यक्रम के तहत निश्शुल्क मेडिकल की तैयारी करनेवाले विद्यार्थियों में नौ विद्यार्थियों का चयन नीट-2021 में हुआ है। इस कार्यक्रम के तहत निश्शुल्क कोचिंग प्राप्त करनेवाले 15 विद्यार्थी इस परीक्षा में शामिल हुए थे। बता दें कि राज्य स्तरीय आकांक्षा कार्यक्रम का संचालन स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा किया जाता है। इस योजना के तहत सरकारी विद्यालयों में पढ़ाई करनेवाले गरीब एवं मेधावी बच्चों को मेडिकल एवं इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा की तैयारी के साथ इंटर विज्ञान की पढ़ाई निश्शुल्क कराई जाती है।

मेडिकल की निश्शुल्क तैयारी करनेवाले 15 विद्यार्थी परीक्षा में हुए थे शामिल

इसमें सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं का चयन किया जाता है। इसमें कुशल शिक्षकों के मार्गदर्शन में आवासीय सुविधा के साथ छात्र-छात्राओं को मेडिकल व इंजीनियरिंग की तैयारी कराई जाती है। रांची जिला शिक्षा पदाधिकारी सह कार्यक्रम के नोडल पदाधिकारी अरविंद विजय बिलुंग, कार्यक्रम के समन्वयक वीके सिंह एवं सभी शिक्षकों, कर्मियों ने सफल छात्र-छात्राओं को नीट में चयन के लिए बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है।

इन छात्र-छात्राओं ने लहराया परचम

नाम - कैटेगरी - आल इंडिया रैंक - कैटेगरी रैंक

  1. जीतेंद्र कुमार ओबीसी 4347 1466
  2. प्रणव कुमार ओझा सामान्य ईडब्ल्यूएस 19133 2802
  3. विशाल मंडल ओबीसी 85639 38027
  4. राहुल कुमार एससी 99712 4416
  5. दिव्या रानी सामान्य ईडब्ल्यूएस 180217 25288
  6. साक्षी जायसवाल ओबीसी 272311 118075
  7. मनीला सिंह कुंटिया एसटी 319896 8676
  8. राहुल विश्वकर्मा सामान्य 366781 115030
  9. भाग्य रानी एसटी 470655 15951

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.