रांची, राज्य ब्यूरो। नगर विकास सह आवास मंत्री व रांची के विधायक सीपी सिंह के जन सेवा पोर्टल को लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में जगह मिली है। मंगलवार की शाम आइएमए भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने लिम्का बुक की ओर से इस संदर्भ में भेजे गए प्रमाणपत्र का लोकार्पण किया। पोर्टल के संचालकों के मुताबिक पिछले तीन वर्षों में आई शिकायतों में से 95 फीसद का निपटारा इस पोर्टल के माध्यम से किया गया, जो खुद में एक रिकॉर्ड है।

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने इस बीच  मंत्री सीपी सिंह के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि इस पोर्टल के जरिए जनता की शिकायतों और उनके कार्यों का निपटारा आसानी से हो रहा है। लोगों को अपने कार्यों के लिए दफ्तर जाने की जरूरत नहीं पड़ रही है। लोग सिर्फ एक नंबर पर कॉल कर इस पोर्टल पर अपनी समस्याएं दर्ज करा रहे हैं। इसका न सिर्फ त्वरित समाधान हो रहा है, बल्कि शिकायतों के निपटारे के हर स्तर तक की जानकारी पोर्टल के जरिए शिकायतकर्ता को मिल रही है। इस पोर्टल के जरिए जिन्हें लाभ मिला, मौके पर उन्होंने अपने अनुभव शेयर किए।

मंत्री सीपी सिंह ने इस अवसर पर कहा कि मैंने ये सेवा केवल अपने विधानसभा क्षेत्र के लिए शुरू की थी, लेकिन  हटिया और कांके के लोगों  को भी यह पोर्टल अपनी सेवा दे रहा  है। बताते चलें कि इस पोर्टल को यूजर फ्रेंडली बनाया गया है। इसके अंतर्गत एंड्रॉयड मोबइल एप जन सेवा पोर्टल 2.0 वर्जन व जागरूकता बढ़ाने के लिए एनिमेटेड वीडियो का भी उद्घाटन मौके पर किया गया। मौके पर लोकसभा सदस्य संजय सेठ, रांची की मेयर आशा लकड़ा, रांची के डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय आदि मौजूद थे।

Posted By: Alok Shahi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप