रांची, जासं। Night Curfew in Jharkhand झाारखंड में लागू की गई बंदिशों के बीच पहले दिन दि नाइट कर्फ्यू जैसा नजारा दिखा।कोरोना महामारी की रोकथाम में लिए झारखंड सरकार की ओर से जारी नई गाइड लाइन का अनुपालन कराने के लिए रांची जिला प्रशासन ने गुरुवार की शाम अपनी पूरी ताक झोंक दी। जनता का सहयोग मिला। रात नौ बजे शहर का नजारा नाइट कर्फ्यू जैसे माहौल में बदल गया। पहले दिन जिला प्रशासन और पुलिस काफी मुस्तैद दिखी। शाम साढ़े सात बजे से ही इलाके की पुलिस सड़कों पर लोगों को जल्दी घर जाने और दुकानदारों को आठ बजे दुकान बंद करने की अपील करने लगी। पुलिस के द्वारा किए गए अपील का असर सड़कों पर देखने को मिला। शहर के कई इलाकों में रात आठ बजे तक दुकानें बंद हो गई। इसके साथ ही सड़क पर ठेला और सब्जी बेचने वाले भी आठ बजे से पहले ही अपना सामान समेटकर निकल लिए। थोड़ी देर में पूरा शहर खाली हो गया। 

कैमरे की नजर में नजारा : फिरायालाल चौक, शाम 7.40 बजे

कोतवाली थाने के प्रभारी बड़ी संख्या में पुलिस बल के साथ फिरायालाल चौक पहुंचे। चौक पर पहुंचते ही सिपाही दुकानों में जाकर दुकानदारों को आठ बजे तक दुकान बंद करने के लिए कहते हुए दिखे। वहीं थाना प्रभारी खुद माइक से दुकानदारों और ग्राहकों से आठ बजे तक दुकान बंद करने की अपील कर रहे थे। पुलिस के पहुंचते ही बिना किसी जोर जबर्दस्ती के दुकानदारों ने दुकान बंद करना शुरू कर दिया। फिरायालाल पर रात 8.15 मिनट तक सारी दुकाने बंद हो गयी और सड़कें सुनसान दिख रही थी। 

मेन रोड, डेली मार्केट, शाम 7.30 बजे

डेली मार्केट थाना की पुलिस रोड पर दुकानदारों से आठ बजे तक दुकान बंद करने की अपील कर रही है। ज्यादातर सड़क किनारे सामान बेचने वालों ने अपना आधा से ज्यादा सामान समेट लिया है। 7.45 बजे तक डेली मार्केट की आधी से ज्यादा दुकाने बंद हो गयी हैं। दुकानदार भी जल्दी-जल्दी घर निकल रहे हैं। थाना की पुलिस के साथ प्रभारी खुद सड़क पर मोर्चा संभाले दिख रहे थे। रात आठ बजे तक डेली मार्केट पूरी तरह से सुनसान हो गया। 

चर्च काम्‍प्लेक्स, शाम 7.45 बजे

चर्च कांप्लेक्स के बाहर पुलिस की एक जिप्सी लगी है। पुलिस के द्वारा माइक से आठ बजे तक दुकान बंद करने की अपील की जा रही है। इसका असर ज्यादातर दुकानों में दिख रहा है। सभी दुकानदार जल्दी-जल्दी दुकान बंद कर रहे हैं। हालांकि आभूषण की दुकाने सात बजे से ही बंद होनी शुरू हो गयी थी। आठ बजे ने पहले कांप्लेक्स की 90 प्रतिशत दुकानें बंद हो गयी। रात सवा आठ बजे तक चर्च कांप्लेक्स पूरी तरह से खाली हो गया। कांप्लेक्स में केवल रेस्टोरेंट टेक अवे के लिए खुले दिख रहे हैं। 

अपर बाजार, शाम 7.40 बजे

अपर बाजार थाना पुलिस के द्वारा पूरे बाजार में घुमकर आठ बजे तक हर हाल में दुकान बंद करने की अपील की जा रही है। इसका असर बाजार के दुकानों पर दिख रहा है। लगभग दुकानों के आधे शटर गिर गए हैं। दुकानदार ग्राहकों से कल आने की अपील करते हुए भी दिखें। रात आठ बजे तक अपर बाजार पुरी तरह से सुनसान हो गया है। पूरे बाजार में एक भी दुकान खुली हुई नहीं दिक रही है। रंगरेज गली, गांधी चौक महावीर चौक सभी मार्केट में दुकाने बंद हो चुकी हैं। 

कोकर बाजार, शाम 7.30 बजे

सदर थाना की पुलिस शाम 7.30 बजे से कोकर बाजार सहित पूरे इलाके में घूम-घूमकर रात आठ बजे से पहले दुकान बंद करने की अपील कर रही है। अपील के बाद दुकानदार जल्दी-जल्दी में दुकान बंद करते हुए दिख रहे हैं। जतरा टाड से लेकर डिस्टिलरी पुल तक सभी सब्जी विक्रेता अपना माल समेट रहे हैं। रात आठ बजे तक पूरी सड़क सुनसान हो गई।

8 बजते ही धड़ाधड़ बंद हो गई रांची की दुकानें, पुलिस को नहीं चलाने पड़े डंडे

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार द्वारा जारी आदेश के मुताबिक गुरुवार को रात 8 बजते ही रांची की दुकानें धड़ाधड़ बंद हो गई। दुकान बंद करने की तैयारी दुकानदारों ने 5 मिनट पहले से ही कर ली थी। घड़ी जैसे 8:00 पर पहुंची दुकान में शटर धड़ाधड़ गिरने लगे। चारों ओर की दुकानों से शटर बंद करने की एक साथ गड़गड़ाहट जैसी आवाज सुनाई देती रही। एक ओर पुलिस के गश्ती दल सड़कों पर निकली थी, दूसरी ओर दुकानें बंद होती चली गई। दुकान में जल रही लाइट भी बंद होने लगी। इस तरह दुकानों को बंद कराने के लिए पुलिस को कोई सख्ती नहीं बरतनी पड़ी, कहीं भी डंडा नहीं चलाना पड़ा। 8:00 बजे के बाद रांची की सड़कों पर दवा दुकानों को छोड़ एक भी दुकान खुला नहीं देखा गया। कुछ ही देर के बाद सड़कों पर धीरे-धीरे सन्नाटा भी पसर गया। पुलिस की टीम का नेतृत्व एसपी सिटी सौरभ कर रहे थे।

मेन रोड व अपर बाजार पर पुलिस का विशेष फोकस

रांची के मेन रोड और अपर बाजार में विशेष तौर पर पुलिस ने फोकस कर रखा तबा। पुलिस की अलग-अलग टीमें दुकानें बंद करवाने निकली थी। हालांकि पुलिस के गुजरने के दौरान ही सारी दुकानें बंद हो चुकी थी। पुलिस को मेन रोड के किसी भी दुकानदार को बंद कराने के लिए फटकार लगाने की नौबत नहीं आई। रांची के मेन रोड में एक ओर कोतवाली थाना प्रभारी शैलेश प्रसाद, दूसरी ओर लोअर बाजार थाना प्रभारी सतीश कुमार, हिंदपीढ़ी थानेदार ज्ञान रंजन कुमार, चुटिया थानेदार रवि ठाकुर सहित अन्य अधिकारी निकले थे। थानेदार की क्षेत्र भ्रमण से पहले ही दुकानें बंद नजर आई। इसके बाद पुलिस गली मोहल्लों तक भी गई। गली मोहल्लों की दुकानें भी बंद मिली। इक्के दुक्के दुकान जहां खुले दिखे वहां पुलिस के पहुंचने पर बंद कर दिया गया।

7:30 बजे के बाद ही दुकानदार ग्राहकों को भेजने में जुट गए

सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन और आदेश के बाद दुकानदार भी सजग नजर आए। 7:30 बजे के बाद से ही दुकान और प्रतिष्ठानों में घुसे ग्राहकों को दुकानदार निकलने के लिए आग्रह करते नजर आए। सभी को समझाते रहे कि सरकार का आदेश है इसका अनुपालन करना है। इसलिए आप लोग समय से निकल जाएं। इस तरह कारोबारियों के सहयोग से प्रशासन को ज्यादा मशक्कत नहीं करना पड़ा।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021