रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। Jharkhand News झारखंड में सरकार गिराने की साजिश से जुड़े केस में बेरमो के कांग्रेस विधायक कुमार जयमंगल उर्फ अनूप सिंह ने कोलकाता के साल्ट लेक स्थित एमएलए कोर्ट में अपना बयान दर्ज कराया है। इस मामले में कांग्रेस के तीन विधायक इरफान अंसारी, राजेश कच्छप और नमन विक्सल कोनगाड़ी आरोपित हैं। अनूप सिंह ने आरोप लगाया था कि सरकार को अस्थिर करने के लिए विधायकों ने उन्हें 10 करोड़ रुपये और मंत्री पद का आफर दिया था।

उल्लेखनीय है कि तीनों विधायक दो माह पहले कोलकाता में 49 लाख रुपये के साथ पकड़े गए थे। कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम ने तीनों विधायकों को निलंबित कर दिया है। इनके खिलाफ विधानसभा अध्यक्ष को दल-बदल मामले में शिकायत की गई है। आलम ने तीनों की विधानसभा की सदस्यता रद करने की मांग की है। इस मामले की स्पीकर न्यायाधिकरण में सुनवाई चल रही है।

आजसू ने लिया पढ़ो और लड़ो को जन-जन तक पहुंचाने का संकल्प

विनाेद बिहारी महतो की जयंती के अवसर पर आजसू पार्टी की अनुषंगी इकाई झारखंड महिला संघ ने सभी प्रखंडों में सम्मेलन आयोजित किया। इसमें पार्टी की महिला कार्यकर्ताओं ने 'पढ़ो और लड़ो' को जन-जन तक पहुंचाने का संकल्प लिया I इस अवसर पर पार्टी अध्यक्ष सुदेश महतो ने कहा कि झारखंड आंदोलन के योद्धा बिनोद बाबू की हमेशा यही सोच रही कि शोषित, पीड़ित को हक और अधिकार दिलाने के लिए संघर्ष जारी रखना होगा। इसके लिए बिनोद बाबू ने गांव-गांव में साधारण आदमी को अपने अधिकार और स्वाभिमान के लिए आगे बढ़ने और लड़ने की प्रेरणा दी। उन्होंने 'लड़ो और पढ़ो' का नारा दिया था, जिसके मायने हैं। रांची के हरमू स्थित आजसू पार्टी मुख्यालय में आयोजित सम्मेलन में भी बड़ी संख्या में महिला कार्यकर्ता शामिल हुईं।

जनवितरण प्रणाली से मिलने वाले अनाज का वितरण सुनिश्चित कराएं

झारखंड राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष हिमांशु शेखर चौधरी ने गुरुवार को खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग के सचिव को पत्र लिखकर जनवितरण प्रणाली के माध्यम से मिलने वाले अनाज का वितरण ससमय सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने अपने पत्र के साथ कई शिकायतों को भी संलग्न किया है, जिसमें यह आरोप लगा है कि गरीबों को मिलने वाला अनाज नहीं बंट पाया है या फिर खाद्यान्न वितरण ई-पास मशीन से बंद कर दिया गया है। अध्यक्ष ने यह भी लिखा है कि कई महीनों से जनवितरण प्रणाली केंद्रों तक अनाज समय पर नहीं पहुंच पाने एवं इस कारण लाभुकों के बीच अनाज का वितरण नहीं होने संबंधित सूचनाएं मिलती रही हैं। इसे तत्काल दुरुस्त करें व पीडीएस में अनाज नहीं पहुंच पाने के लिए सभी दोषी व्यक्तियों को चिह्नित कर उनके विरुद्ध कार्रवाई करें।

Edited By: Alok Shahi