Move to Jagran APP

Pooja Singhal Latest News: पूजा सिंघल के बारे में जानें वो सबकुछ, जो जानना चाहते हैं; पूरी कहानी

Pooja Singhal Latest News आइएएस पूजा सिंघल के खिलाफ ईडी की छापेमारी समाप्त हो गई है। सीए सुमन सिंह को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। ईडी ने संकेत दिया कि चार्टर्ड अकाउंटेंट सिर्फ एक मोहरा है। असली खिलाड़ी कोई और है जिसके खिलाफ साक्ष्‍य जुटाए जा रहे हैं।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sun, 08 May 2022 01:07 AM (IST)Updated: Mon, 09 May 2022 05:38 AM (IST)
Pooja Singhal Latest News: पूजा सिंघल के बारे में जानें वो सबकुछ, जो जानना चाहते हैं; पूरी कहानी
Pooja Singhal Latest News: आइएएस पूजा सिंघल के खिलाफ ईडी की छापेमारी समाप्त हो गई है।

रांची, [जागरण स्‍पेशल]। Pooja Singhal Latest News झारखंड की आइएएस अधिकारी पूजा सिंघल सुर्खियों में हैं। मामला करप्‍शन का है। उनके खिलाफ करोड़ों रुपये के घपले-घोटाले के संगीन आरोप हैं। मनरेगा, एनजीओ, कोल ब्‍लॉक, खदान, खनिज के जरिये भ्रष्‍टाचार, मनी लांड्रिंग करने के कई मामलों की जांच चल रही है। ऐसे में एकाएक देशभर के 5 राज्‍यों और 25 ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय, ईडी की ताबड़तोड़ छापेमारी से पूरा देश-प्रदेश सन्‍न रह गया। खासकर तब जब उनके सीए सुमन कुमार सिंह के घर में अघोषित खजाना मिला। यहां से ईडी ने मशीनाें से गिनकर कुल नकदी 19.31 करोड़ रुपये बरामद किए। जबकि पूजा सिंघल और उनके करीबियों के पास से करीब 150 करोड़ रुपये के निवेश से संबंधित दस्तावेज भी जब्त किए गए हैं। बहरहाल, ईडी की छापेमारी खत्‍म हो गई है। अब केंद्रीय जांच एजेंसी, सीबीआई किसी भी समय पूरे मामले की जांच अपने हाथों में ले सकती है। संभव है उसके बाद पूजा सिंघल और उनके करीबियों की मुश्किलें और बढ़ेंगी। सीबीआई, ईडी की जांच में आगे कई और रसूखदारों के राज भी बाहर आएंगे। अफसरों ने चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन सिंह को महज एक मोहरा बताया है।

loksabha election banner

कौन है पूजा सिंघल

पूजा सिंघल वर्तमान में झारखंड सरकार की खान एवं उद्योग विभाग की सचिव है। पूजा सिंघल 2000 बैच की आइएएस अफसर है। झारखंड में वह कई जिलों में उपायुक्‍त, डीएम रह चुकी हैं। इसके अलावा सरकार के कई महत्‍वपूर्ण पदों पर रहकर बड़ी जिम्‍मेवारियां संभाल चुकी हैं। खूंटी, चतरा, पलामू में उपायुक्‍त रहते हुए पूजा सिंघल पर कई संगीन आरोप लगे। हालांकि, तमाम जांच के बाद भी उनपर कोई कार्रवाई नहीं हो सकी। उन्‍हें सत्ता को साधने में माहिर माना जाता है। खासकर अपने विरोधियों की बोलती बंद कराना भी वह बखूबी जानती हैं। पूजा सिंघल के पास रांची से लेकर कोलकाता तक बेशुमार चल-अचल संपत्ति है। वो हर साल अपने मकानों के किराया से लाखों रुपये कमाती हैं।

आइएएस पति से तलाक लेकर रचाई दूसरी शादी

आइएएस पूजा सिंघल ने दो शादियां की हैं। उनके पहले पति राहुल पुरवार हैं, जो झारखंड कैडर के आइएएस अधिकारी हैं। 12 साल पहले पारिवारिक विवाद के चलते पूजा सिंघल का उनसे तलाक हो गया। इसके बाद पूजा सिंघल ने बिहार के रहने वाले एक बिजनेसमैन से दूसरी शादी की। अभिषेक झा नाम का यह युवक मुजफ्फरपुर, मधुबनी का रहने वाला है। पूजा सिंघल IAS से शादी करने वाले अभिषेक झा रांची में पल्स सुपर स्‍पेशलिटी हॉस्पिटल के एमडी हैं। 

पूजा सिंघल से जुड़े वे ठिकाने जहां हुई छापेमारी

  1. झारखंड : रांची में पंचवटी रेजिडेंसी, लालपुर के हरिओम टावर, बरियातू के पल्स अस्पताल, पूजा सिंघल का सरकारी आवास, दूसरे पति अभिषेक झा के आवास पर, सीएम सुमन सिंह के बूटी मोड़ स्थित घर में
  2. राजस्थान : जयपुर में सहयोगी आरके जैन के ठिकानों पर
  3. पश्चिम बंगाल : कोलकाता में तत्कालीन एंट्री आपरेटर के यहां
  4. बिहार : मुजफ्फरपुर में पूजा सिंघल का ससुराल, दूसरे पति अभिषेक झा के घर में
  5. दिल्ली एनसीआर : पूजा सिंघल के भाई के घर में
  6.  उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट  हनुमान नगर में भी छापेमारी हुई थी, जहां से 19.31 करोड़ रुपये नकदी मिले थे।

दिल्‍ली से आए हैं ईडी के अधिकारी

आइएएस पूजा सिंघल व उनके सहयोगियों के 25 ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की छापेमारी शनिवार को समाप्त हो गई। इस दौरान रांची एयरपोर्ट के पास ईडी के दफ्तर में दिनभर गहमागहमी देखी गई। यहां दिल्‍ली से भी ईडी के अधिकारी पहुंचे। पूजा सिंघल के चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन सिंह को हिरासत में लेकर यहीं रखा गया था। अधिकारियों ने सुमन से घंटों पूछताछ की।

छापेमारी में ईडी के हाथ लगे कई दस्‍तावेज, मिले एक से बढ़कर एक सबूत

  1.  चार्टर्ड अकाउंटेंट के पास से 19.31 करोड़ रुपये नकदी
  2. 150 करोड़ की अवैध, अघोषित संपत्ति से संबंधित दस्तावेज
  3. कागज पर चल रही 20 से ज्यादा शेल कंपनियों के डीड
  4. मनी लांड्रिंग के जरिये किए गए पैसों के लेनदेन वाली डायरी

डायरी ने बढ़ाई कई ओहदेदारों की धुकधुकी, लपेटे में आएंगे सफेदपोश

प्रवर्तन निदेशालय को आइएएस पूजा सिंघल के ठिकाने पर छापेमारी में एक अहम डायरी हाथ लगी है। जिसमें मनी लांड्रिंग के जरिये किए गए पैसों के लेनदेन का पूरा ब्‍योरा दर्ज है। रिपोर्ट है कि इस डायरी में कई मंत्री, नेता, आइएएस, विधायक और पत्रकार के नाम व उनके मोबाइल नंबर दर्ज हैं। संभव है कि जांच आगे बढ़ने पर ईडी डायरी में जिक्र किए गए लोगों से भी पूछताछ कर सकता है। इस डायरी में पैसे के लेनदेन और निवेश संबंधी अहम व गोपनीय जानकारी लिखी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.