Move to Jagran APP

Jharkhand: राज्यपाल ने विश्वविद्यालयों में सभी रिक्त पदों को शीघ्र भरने के दिए निर्देश

राज्‍यपाल ने कहा कि घंटी आधार‍ित श‍िक्षकों को सम्‍मानजनक मानदेय मिले। राज्‍यपाल ने वीडि‍यो कान्‍फ्रेंस‍िंग के माध्‍यम से कुलपत‍ियों के साथ बैठक की। कॉलेजों में कार्यरत घंटी आधारित शिक्षकों को एक निर्धारित सम्मानजनक मानदेय देने के प्रावधान करने के भी निर्देश दिए।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 04:25 PM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 04:26 PM (IST)
Jharkhand: राज्यपाल ने विश्वविद्यालयों में सभी रिक्त पदों को शीघ्र भरने के दिए निर्देश
कुलपतियों के साथ ऑनलाइन बैठक करती राज्‍यपाल द्रौपदी मुर्मू।

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने विश्वविद्यालयों में शिक्षकों की लंबित नियुक्ति प्रक्रिया शीघ्र पूरी करने के निर्देश विश्वविद्यालयों और झारखंड लोक सेवा आयोग काे दिए हैं। साथ ही शिक्षकों की प्रोन्नति प्रक्रिया का शीघ्र निष्पादन करने को कहा है। उन्होंने इसके लिए  विश्विद्यालयों और झारखंड लोक सेवा आयोग को तत्परता एवं सहयोगात्मक भावना के साथ कार्य करने के निर्देश दिए हैं। राज्यपाल ने गुरुवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से कुलपतियों के साथ समीक्षा बैठक करने के क्रम में ये निर्देश दिए।

loksabha election banner

उन्होंने कोरोना की गंभीर परिस्थितियों का हवाला देते हुए कॉलेजों में कार्यरत घंटी आधारित शिक्षकों को एक निर्धारित सम्मानजनक मानदेय देने के प्रावधान करने के भी निर्देश दिए। राज्यपाल ने राज्य सरकार द्वारा संचालित तकनीकी संस्थानों के रिक्त पदों को अत्यंत गंभीरता से लेते हुए शीघ्र नियुक्ति की आवश्यकता बताई। झारखंड रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय में नियमित पदों पर शीघ्र नियुक्ति हेतु रोस्टर क्लियरेंस कर शीघ्र नियुक्ति की अधियाचना झारखंड लोक सेवा आयोग को भेजने के निर्देश दिए।

बैठक में जमशेदपुर महिला विश्वविद्यालय में कुलपति, कुलसचिव तथा अन्य पदों के सृजन की भी चर्चा की गई। राज्यपाल ने सभी विश्वविद्यालयों के शैक्षणिक कैलेंडर की समीक्षा करते हुए सभी कुलपतियों से राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में एक ही पाठयक्रम, एक समय में परीक्षा, एक समय में परीक्षा परिणाम की पद्धति लागू करने पर सुझाव प्राप्त किया। उन्होंने विभिन्न विश्वविद्यालयों के जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा विभाग द्वारा संचालित विषयों की जानकारी और शिक्षा की स्थिति के संदर्भ में भी जानकारी प्राप्त की।

उन्होंने सभी विश्वविद्यालयों से इन्फारमेंशन एंड लाइब्रेरी नेटवर्क के उपयोग पर भी चर्चा की। राज्यपाल ने नीलाम्बर-पीताम्बर विश्वविद्यालय के भवन निर्माण की धीमी गति पर नाराजगी प्रकट की। राज्यपाल  ने सेवानिवृत्त शिक्षकों/कर्मियों के सेवानिवृत्ति लाभ औऱ पेंशन की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी को ससमय सेवानिवृत्ति लाभ और पेंशन मिले, इसके लिए सभी विश्वविद्यालय तत्परता से कार्य करें। राज्यपाल ने सभी विश्वविद्यालयों को महालेखाकार कार्यालय द्वारा वित्तीय अंकेक्षण शीघ्र ही अद्यतन कराने के भी निर्देश दिए।

जेपीएससी में भी विशिष्ट पहचान स्थापित करें अमिताभ चौधरी

राज्यपाल ने झारखंड लोक सेवा आयोग के नवनियुक्ति अध्यक्ष अमिताभ चौधरी से कहा कि उन्होंने जिस प्रकार पुलिस सेवा में अपनी विशिष्ट पहचान स्थापित की औऱ बीसीसीआइ एवं  जेसीए में अपने कार्यों से लोगों की सराहना के पात्र बने, उसी प्रकार जेपीएससी में भी अपने कर्मों से विशिष्ट पहचान स्थापित करें।  कहा कि झारखंड के युवाओं को उनसे काफी अपेक्षाएं हैं। सभी रिक्तियों और प्रोन्नति कार्य में तेजी लाने का कार्य करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.