Move to Jagran APP

Jharkhand Govt Jobs: झारखंड में बंपर नियुक्ति शुरू, शिक्षा परियोजना का नियुक्ति विज्ञापन रद

Jharkhand Jobs झारखंड सरकार ने कई विभागों में नौकरी के देने की कवायद शुरू कर दी है। विश्वविद्यालयों में सहायक प्राध्यापकों की बहाली के लिए इंटरव्यू शुरू होने जा रहा है। वहीं जेजे बोर्ड व बाल संरक्षण आयोग में खाली पदों को अब भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

By Jagran NewsEdited By: M EkhlaquePublished: Tue, 22 Nov 2022 10:09 PM (IST)Updated: Tue, 22 Nov 2022 10:10 PM (IST)
Jharkhand Govt Jobs: झारखंड में बंपर नियुक्ति शुरू, शिक्षा परियोजना का नियुक्ति विज्ञापन रद
Jharkhand Recruitment: झारखंड सरकार कई विभागों में बहाली की कवायद शुरू कर दी है।

रांची, राज्य ब्यूरो। झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद ने विभिन्न पदों पर होनेवाली बहाली के लिए चार अलग-अलग समय में जारी किए गए विज्ञापनों को रद कर दिया है। परिषद ने मंगलवार को अपरिहार्य कारण बताते हुए इन चारों विज्ञापनों को रद किए जाने की घोषणा की। नियुक्ति प्रक्रिया दोबारा कब शुरू होगी, इसे भी नहीं बताया गया है। परिषद ने नवंबर 21 से लेकर इस साल 25 जनवरी तक अलग-अलग चार विज्ञापन जारी कर आवेदन मंगाए थे। इसके तहत 23 नवंबर को विभिन्न श्रेणी के 68 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए थे।

loksabha election banner

नौकरी के लिए निकाले गए यह विज्ञापन भी कर दिए गए हैं रद

इनमें फाइनेंस एंड एकाउंट आफिसर, एमआइएस विशेषज्ञ, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, सहायक कार्यक्रम प्रबंधक, एकाउंट आफिसर, कंप्यूटर प्राेग्रामर, असिस्टेंट कंप्यूटर प्रोग्रामर के पद शामिल थे। इसी तरह, 23 दिसंबर 2021 को दो अलग-अलग विज्ञापन जारी कर जूनियर इंजीनियर के 24, असिस्टेंट इंजीनियर के नौ तथा एक्जीक्यूटिव इंजीनियर के पांच पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन मंगाए गए थे। वहीं इस साल 25 जनवरी को आडिटर कंट्रोलर के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। बताया जाता है कि तत्कालीन शिक्षा सचिव राजेश शर्मा ने इन नियुक्तियों को रद कर नए सिरे से नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दिया था। वर्तमान सचिव ने भी नए सिरे से नियुक्ति करने का आदेश दिया है।

भूगर्भशास्त्र, मानव विज्ञान व कुरमाली विषय के लिए साक्षात्कार

राज्य के विश्वविद्यालयों में सहायक प्राध्यापकों की चल रही नियुक्ति प्रक्रिया के तहत भूगर्भशास्त्र, मानव विज्ञान तथा कुरमाली विषय के लिए साक्षात्कार पांच दिसंबर को होगा। झारखंड लोक सेवा आयोग ने इन विषयों के लिए प्रमाणपत्रों की जांच तथा साक्षात्कार का कार्यक्रम तय कर दिया है।आयोग ने 10 नवंबर को लिए गए निर्णय के तहत इन विषयों के लिए भी प्रमाणपत्रों की जांच के लिए रिक्ति के पांच गुना अभ्यर्थी को बुलाने की सूचना जारी की है। प्रमाणपत्रों की जांच आयोग कार्यालय में 30 नवंबर से होगी, जिसके लिए दिशा-निर्देश 28 नवंबर को जारी किए जाएंगे। इससे पहले आयोग अभ्यर्थियों के प्राप्तांक जारी कर उनपर बुधवार तक आपत्तियां लेगा। इसके बाद 28 नवंबर को प्रमाणपत्रों की जांच के लिए पांच गुना अभ्यर्थियों की सूची जारी करेगा। साक्षात्कार में कुल रिक्ति के तीन गुना अभ्यर्थी बुलाए जाएंगे। बता दें कि पूर्व में मानव विज्ञान विषय के लिए चार गुना ही अभ्यर्थियों को प्रमाणपत्रों की जांच के लिए बुलाया गया था जिसपर कई आपत्तियां आयोग को मिली थीं। आपत्तियों की समीक्षा के बाद आयोग ने पांच गुना अभ्यर्थियों को प्रमाणपत्रों की जांच के लिए बुलाने का निर्णय लिया।

जेजे बोर्ड व बाल संरक्षण आयोग के रिक्त पदों पर नियुक्ति

झारखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस डा रवि रंजन व जस्टिस एसएन प्रसाद की खंडपीठ में जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड, बाल कल्याण समिति व राज्य बाल संरक्षण आयोग में रिक्त पदों को लेकर दाखिल जनहित याचिका पर सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान राज्य सरकार की ओर से शपथ पत्र दाखिल कर बताया गया कि रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया 12 दिसंबर से 17 दिसंबर के बीच में पूरी कर ली जाएगी। नियुक्ति कमेटी का चेयरमैन सेवानिवृत्त जस्टिस एके गुप्ता को बनाया गया है जिसकी बैठक 29 नवंबर को होनी है। जेजे बोर्ड में छह सदस्यों का पद रिक्त हैं। बाल कल्याण समिति के चेयरमैन के पद के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है। नियुक्ति के लिए आए आवेदनों की स्क्रूटनी की जा रही है। इस पर अदालत ने मामले में विस्तृत सुनवाई के लिए दो दिसंबर की तिथि निर्धारित की है। इस संबंध में बचपन बचाओ आंदोलन की ओर से याचिका दाखिल की गई है। याचिका में कहा गया है कि राज्य बाल संरक्षण आयोग में अध्यक्ष व सदस्य का पद खाली हैं। इस कारण आयोग सही तरीके से काम भी नहीं कर पा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.