रांची, जागरण संवाददाता। Jharkhand Crime News : डाेरंडा थाना (Doranda Police Station) क्षेत्र के काली मंदिर राेड स्थित न्यू साेनी ज्वेलर्स (New Soni Jewelers) का शटर काटकर 62 लाख के जेवर चोरी (Jewelery Theft) का पुलिस ने खुलासा कर लिया है। इस मामले में पुलिस (Police) ने सरगना सहित पांच अपराधियों (Criminals) को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार अपराधियाें में गिराेह का सरगना बरियातू (Bariatu) के डॉक्टर कॉलोनी निवासी रितेश वर्मा उर्फ लालू उर्फ राम सिंह उर्फ देवराज, डोरंडा निवासी अनुप ठाकुर, माे. साहिल अंसारी उर्फ शुभम गुप्ता, माे. अफराेज अंसारी और माे. अरमान अंसारी उर्फ माेदी शामिल है।

पुलिस के जवान से किया था बाइक छिनतई

11-12 जनवरी की देर रात डोरंडा के ज्वेलरी शॉप में चोरी से ठीक एक दिन यही पांचों अपराधियों ने अरगोड़ा के डिबडिह में एसएसपी कार्यालय में कार्यरत पुलिस के जवान से बाइक छिनतई किया था। पुलिस ने ज्वेलरी शॉप से चोरी के सोने-चांदी के जेवर व जवान से लूटा गया बाइक बरामद कर लिया है। इसका खुलासा शुक्रवार को एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने किया।

यूट्यूब पर चोरी करने का तरीका सीखा

एसएसपी के अनुसार गिरोह का सरगना रितेश वर्मा पहले छिनतई में जेल जा चुका है। जेल से बाहर निकलने के बाद चोरी की योजना बनायी। इसके लिए गिरोह बनाया। यूट्यूब पर चोरी करने का तरीका सीखा। कई वीडियो देखे जिसमे गैस कटर से शटर काटकर चोरी का तरीका आसान लगा। इसके बाद गैस कटर से लेकर एलपीजी गैस सिलेंडर, गैस कटर का पाईप और चाेरी का सामान ढ़ाेने के लिए मालवाहक ऑटो की चोरी की। फिर अलग-अलग इलाकों में दुकानों की रेकी। डोरंडा के न्यू सोनी ज्वेलर्स को टारगेट किया।

देर रात सोनी ज्वेलर्स का शटर काटकर पूरा माल साफ

पुलिस के आने-जाने से लेकर पेट्रोलिंग दस्ते की पूरी जानकारी एकत्र की। इसके बाद तय तय याेजना के अनुसार 11-12 जनवरी की देर रात सोनी ज्वेलर्स का शटर काटकर पूरा माल साफ कर दिया। प्राथमिकी दर्ज होने के बाद डोरंडा थाना पुलिस टेक्निकल सेल की मदद से चोरों को धर दबोचा।

बरियातू के घर में बंटबारा किया था चोरी के जेवर, कोलकाता खपाने की थी तैयारी

एसएसपी के अनुसार चोरी करने के बाद पांचों अपराधी बरियातू स्थित रितेश के किराये के घर पहुंचा जहां पांचों बराबरा हिस्सों में जेवर बांटे और वहीं सुरक्षित रखकर अपने-अपने घर चला गया। पांचों कोलकाता ले जाकर जेवर खपाने की तैयारी कर रहा था। ट्रेन से सबको साथ निकलना था। हालांकि, इससे पहले ही पुलिस ने सभी को दबोच लिया।

चाकू के बल पर बाइक लूट कर हो गया फरार

पुुलिस ने रितेश के घर से ही चोरी के सभी जेवर बरामद कर लिए हैं। पुलिस कर्मी से चाकू के बल लूटा था बाइक 10 जनवरी की रात नौ बजे के आसपास एसएसपी कार्यालय के साइबर सेल में तैनात जवान दीपक कुमार हटिया स्थित अपने घर जा रहे थे। डिबडिह पुल के समीप कुछ युवकों को झगड़ते देखा। यह देख उन्होंने अपनी बाइक धीमी कर ली। जैसे ही जवान ने बाइक धीमी की। अपराधियों ने घेर लिया। फिर चाकू के बल पर बाइक लूट कर फरार हो गया था। इस मामले में भुक्तभोगी जवान के बयान पर डोरंडा थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी।

राहगीर से लूटपाट में तीन अपराधियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

चुटिया थाना क्षेत्र के बहु बाजार चौक के समीप एक राहगीर से लूटपाट में पुलिस ने शुक्रवार को तीन अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्त में आये अपराधियों में अरबाज गद्दी उर्फ राहुल, सफीउल्लाह हाशमी और अंतू राम शामिल है। अरबाज मूल रूप से जमशेदपुर का रहने वाला है। वर्तमान में डोरंडा इलाके में रह रहा था।

कांके क्षेत्र का रहने वाला है ये अपराधी

वही सफीउल्लाह हाशमी इस्लाम नगर और अंतू रोम कांके क्षेत्र का रहने वाला है। गिरफ्त में आये अपराधियों के पास से पुलिस ने 10 मोबाइल फोन, लूट की घटना में इस्तेमाल किया गया दो स्कूटी और राहगीरों से लूटा गया 45 हजार रुपया नगद बरामद किया है। पूछताछ में अपराधियों ने अपने गुनाह कबूल लिया है।

Edited By: Sanjay Kumar