Move to Jagran APP

Terror Funding Case: रांची व चतरा के कोल परियोजनाओं में अवैध वसूली का खेल, कमेटी के नाम पर चल रही उगाही, पुलिस का क्या है कहना?

Jharkhand News रांची और चतरा के बार्डर पर चल रही कोल परियोजनाओं में टेरर फंडिंग नहीं थम रहा है। इसकी उगाही विस्थापितों की कमेटी नाम से हो रही। रकम नक्सलियों उग्रवादियों और सफेदपोशों तक पहुंच रही है। पुलिस-प्रशासन सब कुछ जानते हुए भी मौन है।

By Sanjay KumarEdited By: Published: Mon, 16 May 2022 01:08 PM (IST)Updated: Mon, 16 May 2022 01:10 PM (IST)
Jharkhand News: रांची व चतरा के कोल परियोजनाओं में अवैध वसूली

रांची, जासं। Jharkhand News रांची और चतरा के बार्डर पर चल रही एनके एरिया, पिपरवार एरिया के कोल परियोजनाओं में टेरर फंडिंग नहीं थम रहा। इन दिनों फिर अवैध वसूली का खेल शुरू हो गया है। इसकी उगाही विस्थापितों की कमेटी नाम से हो रही है। विस्थापित कमेटियों के नाम पर खेल चल रहा है। जिसकी रकम नक्सलियों, उग्रवादियों और सफेदपोशों तक पहुंच रही है। जबकि विस्थापितों को कुछ भी नहीं मिलता है। सब कुछ जानते हुए भी पुलिस-प्रशासन मौन है।

loksabha election banner

अशोका, पिपरवार, चिरैया टांड, एनके के पुरनाडीह, केडीएच, रोहिणी, कोल डंप पर विस्थापित के नाम पर कुछ दबंग लोग कमेटी बना कर मनमाने ढंग से कोयला कारोबारियों से मोटी रकम वसूल रहे हैं। इस अवैध वसूली के लिए वर्चस्व के खेल में लगातार खून भी बहता रहा है।

कोयला से संबंधित विवाद में ही प्रेम सागर मुंडा की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। जबकि हाल में प्रेम सागर के भाई बबलू पर गोलीबारी भी की गई थी। कोयला के कारोबार में उग्रवादी संगठन टीएसपीसी, माओवादियों के अलावा गैंगस्टर पाडेय गिरोह और श्रीवास्तव गिरोह रंगदारी वसूली के लिए लगातार वर्चस्व की लड़ाई में अपराधिक घटनाओं को अंजाम देते रहे हैं।

इन अपराधियों और उग्रवादी संगठनों के हस्तक्षेप से ही कोयला का अवैध व्यापार जोरों से चल रहा है। सीसीएल प्रबंधन और पुलिस इस पर चुप्पी साध रखी है।

77 पर हुआ था केस दर्ज, अब हुए बेखौफ

पिपरवार कोलियरी क्षेत्र में उग्रवादी संगठन टीएसपीसी को फंडिंग करने के मामले में पुलिस ने 77 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। इनमें टीएसपीसी सुप्रीमो बृजेश गंझू, डिपो होल्डर और सीसीएल के करीब एक दर्जन कर्मचारी शामिल हैं। पुलिस ने 16 सितंबर को जामडीह गाव से धनराज उर्फ मिट्ठू गंझू व एक अन्य को लेवी के 3.85 लाख रुपये के साथ गिरफ्तार किया था। उनसे पूछताछ के बाद 77 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई। इस मामले में एनआइए भी जाच कर रही है। जांच की गति धीमी होने से इन दिनों पुलिस की कार्रवाई का डर समाप्त होता दिखाई दे रहा।

अवैध वसूली में हुई हत्याएं...

  • 03 मार्च 2020 को मोरहाबादी मैदान स्थित होटल पार्क प्राइम के पास भाजपा एसटी मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रेम सागर मुंडा की गोली मारकर हत्या कर दी गयी।
  • वर्ष 2016 के नवंबर महीने के गुरुद्वारा चौक के पास दिनदहाड़े कोयला कारोबारी रिंकू सरदार की ताबड़तोड़ गोली चलाकर हत्या कर दी गई थी।
  • 6 अक्टूबर 2019 को पिपरवार थाना क्षेत्र में रविवार को कोयला कारोबारी साबिर अंसारी (35) की अपराधियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। बाइक सवार अपराधियों ने छह राउंड ताबड़तोड़ फायरिंग कर हत्या की थी। कोयला के कारोबार विवाद में ही साबिर की हत्या हुई थी।

शामिल लोगों की पहचान कर किया जााएगा गिरफ्तार

रांची ग्रामीण एसपी नौशाद आलम का कहना है कि अवैध वसूली करने वालों को चिह्नित किया जाएगा। इसमें शामिल लोगों की पहचान कर गिरफ्तार किया जााएगा। इसके लिए एक विशेष टीम को लगाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.