Move to Jagran APP

Jharkhand Corona Update: झारखंड में डराने लगा कोरोना, आज हजार पार, रांची में 569 पॉजिटिव; जानें ताजा हाल

Jharkhand Corona Update झारखंड में कोरोना वायरस फिर से हदें लांघने पर आमादा है। मंगलवार को राजधानी में कोरोना के डरावने आंकड़े सामने आए हैं। रांची में आज 569 कोरोना पॉजिटिव की पहचान की गई है। सरकार पूरी तरह अलर्ट मोड में आ गई है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 10:04 PM (IST)Updated: Tue, 06 Apr 2021 05:08 AM (IST)
Jharkhand Corona Update: झारखंड में डराने लगा कोरोना, आज हजार पार, रांची में 569 पॉजिटिव; जानें ताजा हाल
Jharkhand Corona Update: झारखंड में कोरोना से हाहाकार मच रहा है। रांची में आज 569 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। Jharkhand Corona Update रांची में आज 569 कोरोना संक्रम‍ित मरीज मिले हैं। झारखंड में कोरोना वायरस फिर से हदें लांघने पर आमादा है। सोमवार को राजधानी में कोरोना के डरावने आंकड़े सामने आए हैं। झारखंड में 1086 और रांची में आज अकेले 569 कोरोना पॉजिटिव की पहचान की गई है। 10 कोरोना मरीजों की आज मौत हो गई। कोरोना के मामले बढ़ने के साथ ही राज्‍य सरकार पूरी तरह अलर्ट मोड में आ गई है। मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन मंगलवार को आपदा प्रबंधन की हाई लेवल मीटिंग में झारखंड में एक बार फिर से लॉकडाउन लगाने की घोषणा कर सकते हैं।

loksabha election banner

रिम्स निदेशक को 48 घंटे में 252 बेड बढ़ाने का आदेश

स्वास्थ्य सचिव केके सोन ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए रिम्स निदेशक को 48 घंटे के भीतर (7 अप्रैल तक) रिम्स में 250 बेड बढ़ाने के निर्देश दिए है। इनमें 100 सामान्य, 107 ऑक्सीजन तथा 45 वेंटीलेशन बेड शामिल हैं। वहीं, 15 अप्रैल तक 339 अतिरिक्त बेड की व्यवस्था भी करने को कहा है। इनमें 148 सामान्य, 131 ऑक्सीजन तथा 60 वेंटीलेशन बेड शामिल हैं। स्वास्थ्य सचिव ने यह भी निर्देश दिया है कि रिम्स में गंभीर मरीजों तथा दूसरे गंभीर बीमारियों से जूझ रहे तथा कोरोना संक्रमित मरीजों को ही भर्ती किया जाए।

बिना लक्षण वाले मरीजों को होम आइसोलेशन में ही रखते हुए दवा की व्यवस्था की जाए। साथ ही लक्षण वाले माइल्ड मरीजों को जिला स्तर पर बनाए गए कोविड केयर सेंटरों तथा जिला कोविड अस्पतालों में भर्ती किया जाए। उन्होंने कहा कि मरीजों के इलाज में किसी प्रकार की कोताही नहीं होनी चाहिए। इससे पहले स्वास्थ्य सचिव ने रिम्स में कोरोना मरीजों के इलाज की व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने रिम्स का निरीक्षण भी किया।

बाघमारे बनाए गए नोडल पदाधिकारी, बेड प्रबंधन होगी जिम्मेदारी

स्वास्थ्य विभाग ने रिम्स में कोरोना मरीजों के इलाज के प्रबंधन के लिए संयुक्त सचिव बाघमारे प्रसाद कृष्ण को नोडल पदाधिकारी बनाया है। बाघमारे सभी जिलों के उपायुक्तों तथा रिम्स के ट्रामा एंड क्रिटिकल केयर सेंटर के विभागाध्यक्ष डा. पीके भट्टाचार्य के साथ समन्वय स्थापित करते हुए बेड की उपलब्धता को लेकर कार्य योजना तैयार करेंगे।

उपचार प्रोटोकॉल में करें संशोधन

स्वास्थ्य सचिव ने कोरोना मरीजों के इलाज के वर्तमान प्रोटोकॉल की भी समीक्षा की। इस क्रम में उन्होंने रिम्स की एक्सपर्ट टीम को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी संशोधित गाइडलाइन के अनुसार प्रोटोकॉल में बदलाव के निर्देश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.