Move to Jagran APP

Pooja Singhal IAS: आखिर कौन है ये पूजा सिंघल, जिसके 25 ठिकानों पर पड़े छापे; जानें पूरी सच्चाई

Pooja Singhal IAS पूजा सिंघल आइएएस झारखंड के यहां आज सुबह से ही प्रवर्तन निदेशालय की कार्रवाई चल रही है। उनके 25 ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी हो रही है। ताजा जानकारी के मुताबिक उनके सीएम सुमन सिंह के घर से 20 करोड़ रुपये नगद मिले हैं।

By Alok ShahiEdited By: Published: Fri, 06 May 2022 01:28 PM (IST)Updated: Sat, 07 May 2022 04:44 PM (IST)
Pooja Singhal IAS: पूजा सिंघल आइएएस झारखंड के यहां आज सुबह से ही प्रवर्तन निदेशालय की कार्रवाई चल रही है।

रांची, जेएनएन। Pooja Singhal IAS पूजा सिंघल आइएएस, झारखंड के यहां आज सुबह से ही प्रवर्तन निदेशालय की कार्रवाई चल रही है। उनके 25 ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी हो रही है। ताजा जानकारी के मुताबिक उनके सीएम सुमन सिंह के घर से 20 करोड़ रुपये नगद मिले हैं। जिसे मशीन से गिना गया। इधर सीएम हेमंत सोरेन ने ईडी की छापेमारी को गीदड़ भभकी कहा है। झारखंड कैडर की वरिष्ठ आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल को झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन का करीबी माना जाता है। पूजा सिंघल वर्तमान में खान और भूविज्ञान विभाग की सचिव और झारखंड राज्य खनिज विकास निगम लिमिटेड (जेएसएमडीसी) की प्रबंध निदेशक हैं।

loksabha election banner

बहुचर्चित मनरेगा घोटाले की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने मनरेगा घोटाले के वक्त खूंटी की तत्कालीन उपायुक्त सह वर्तमान में झारखंड सरकार की खान एवं उद्योग विभाग की सचिव आइएएस अधिकारी अधिकारी पूजा सिंघल व उनके सहयोगियों से जुड़े पांच राज्यों के 25 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की। ईडी सूत्रों के अनुसार इस छापेमारी में शुक्रवार की शाम तक पूजा सिंघल के सीए सुमन सिंह के रांची के बूटी मोड़ में हनुमान नगर स्थित आवास से 19.31 करोड़ रुपये नकदी, अन्य ठिकानों से कई महत्वपूर्ण दस्तावेज मिले हैं, जिसकी समीक्षा की जा रही है। करीब 150 करोड़ की बेहिसाब संपत्ति से संबंधित दस्तावेज भी मिले हैं, जिसकी छानबीन जारी है।

ईडी की टीम मनरेगा घोटाले के साथ-साथ आइएएस पूजा सिंघल के पूरे कार्यकाल की जांच कर रही है, जिसमें कई जिलों के उपायुक्त के कार्यकाल के वक्त के विवादित मामले भी हैं। झारखंड उच्च न्यायालय में दायर शपथ पत्र में ईडी ने इसका जिक्र भी किया था।ईडी की यह छापेमारी सभी 25 ठिकानों पर शुक्रवार की सुबह करीब सात बजे एक साथ शुरू हुई है। ये ठिकाने झारखंड के रांची, राजस्थान के जयपुर, पश्चिम बंगाल के कोलकाता, बिहार के मुजफ्फरपुर व दिल्ली एनसीआर में हैं।

रांची में कांके रोड के चांदनी चौक स्थित पंचवटी रेजिडेंसी के फ्लैट नंबर 904, लालपुर के हरिओम टावर स्थित नई बिल्डिंग, बरियातू के पल्स अस्पताल, पूजा सिंघल के सरकारी आवास, उनके पति अभिषेक झा के आवास में भी छापेमारी हुई है। राजस्थान के जयपुर में सहयोगी आरके जैन, कोलकाता में तत्कालीन एंट्री आपरेटर, दिल्ली में पूजा सिंघल के भाई, उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन सिंह के बूटी मोड़ स्थित हनुमान नगर में भी छापेमारी हुई है। बिहार के मुजफ्फरपुर में पूजा सिंघल का ससुराल है, जहां ईडी ने तलाशी ली है। ईडी की छापेमारी शुक्रवार की देर रात तक चली, बताया जा रहा है कि शनिवार को भी तलाशी ली जाएगी।

पहले से ही बदनाम रही हैं पूजा सिंघल

एक वाकया है। तब प्रदेश में रघुवर दास की सरकार थी। रघुवर दास अमूमन हर सप्ताह सूचना भवन में जनसंवाद का आयोजन करते थे। उस दरम्यान फरियादी सीधे आकर उनसे गुहार लगाता था। एक दिन एक फरियादी आया था धनबाद से। उसने बताया कि धनबाद मार्केटिंग बोर्ड में दुकान है उसकी। अधिकारी पैसे मांगता है। बताता है कि ऊपर तक जाता है पैसा। कोई मैडम हैं रांची में पूजा सिंघल पुरवार, उनको भी पैसा पहुंचाना पड़ता है। यह संयोग था कि पूजा सिंघल उस फरियादी के एकदम बगल में उस वक्त बैठी थीं। सिंघल उस समय कृषि विभाग की सचिव थी। जब उस बुर्जुग ने अपनी बातें रखी तो पूरा कक्ष ठहाके से गूंज उठा। थोड़ी देर के लिए रघुवर भी शांत हो गए। पूजा सिंघल फर्श पर इस कदर देख रही थी, मानों धरती फट जाए और वह उसमें समा जाए।

Jagran Exclusive VIDEO: झारखंड के IAS पूजा सिंघल के 25 ठिकानों पर ED की छापेमारी, घर में मिला खजाना...

मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन की करीबी रहीं हैं आइएएस पूजा सिंघल

झारखंड की वरिष्‍ठ आइएएस पूजा सिंघल के पति अभिषेक के आवास पर भी प्रवर्तन निदेशालय की छापेमारी चल रही है। आइएएस अधिकारी राहुल पुरवार से तलाक के बाद पूजा सिंघल ने अभिषेक से शादी की थी।अभिषेक के रांची के रातू रोड स्थित एक ठिकाने पर ईडी के अधिकारी जांच करने पहुंचे हैं। ईडी ने इनके घर से छापेमारी में कई दस्तावेज जब्‍त किए हैं। ईडी के अधिकारी पूजा सिंघल से जुड़े दस्‍तावेज की सघन जांच कर रहे हैं।

पूजा सिंघल के ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी, यहां देखें दिनभर का पूरा घटनाक्रम

  1. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की देशभर में 18 ठिकानों पर एकसाथ छापेमारी
  2. पूजा सिंघल आइएएस अधिकारी के रांची स्थित ठिकाने पर पहुंची ईडी
  3. सीएम हेमंत‍ सोरेन की करीबी हैं आइएएस पूजा सिंघल
  4. पूजा सिंघल झारखंड सरकार में उद्योग एवं खनन विभाग की सचिव हैं
  5. ED पूजा सिंघल पर अवैध खनन के आरोपों पर छापेमारी कर रहा है
  6. मनरेगा घोटाले में भी पूजा सिंघल पर संगीन आरोप
  7. रांची में पंचवटी रेजीडेंसी, पल्स अस्पताल, हरिओम टावर में भी ईडी की छापेमारी
  8. पल्स हास्पिटल आइएएस पूजा सिंघल के पति चलाते हैं
  9. दिल्‍ली, रांची, खूंटी, जयपुर, मुंबई, राजस्‍थान, फरीदाबाद, गुरुग्राम, कोलकाता व मुजफ्फरपुर में छापेमारी
  10. सुबह सात बजे से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) खंगाल रहा दस्‍तावेज
  11. आइएएस अधिकारी पूजा सिंघल के सरकारी आवास पर भी छापेमारी
  12. भाजपा सांसद डा. निशिकांत दुबे ने ट्वीट कर बढ़ाया सियासी तापमान
  13. पूजा सिंघल पर हेमंत सोरेन, उनके भाई, करीबियों को कौड़ी के भाव में खान आवंटित करने का आरोप
  14. ईडी का हाई कोर्ट में शपथ पत्र, पूजा सिंघल के खिलाफ सभी मामलों की एकसाथ हो रही जांच
  15. ईडी ने खूंटी जिले में मनरेगा में 18.06 करोड़ रुपये के घोटाले में दर्ज किया था मामला
  16. ईडी गढ़वा, चतरा और पलामू के दो मनरेगा मामलों में कर रही जांच
  17. पूजा सिंघल ने करीब 83 एकड़ जंगल भूमि को निजी कंपनी को कोल माइंस के लिए दिया
  18. सीएम हेमंत सोरेन के करीबी कारोबारी अमित अग्रवाल के ठिकानों पर भी छापेमारी
  19. आइएएस पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा के आवास पर भी छापेमारी
  20. आइएएस अधिकारी राहुल पुरवार से तलाक ले चुकी हैं पूजा सिंघल
  21. पूजा सिंघल के सीएम सुमन सिंह के आवास से 20 करोड़ कैश बरामद
  22. पूजा सिंघल के चार्टर्ड एकाउंटेंट (सीए) के यहां से मिला ढेर सारा कैश, गिनती जारी
  23. शनिवार को भी पूजा सिंघल के खिलाफ जारी रहेगी छापेमारी, कई नए ठिकाने खंगालेगी ईडी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.