रांची, राज्य ब्यूरो। Coronavirus Vaccine Latest Update स्वास्थ्य विभाग के अनुबंधित कर्मचारियों ने वैक्सीनेशन के बहिष्कार के निर्णय को फिलहाल टाल दिया है। 16 जनवरी से शुरू हो रहे वैक्सीनेशन की प्रक्रिया का वे हिस्सा बनेंगे, लेकिन अपनी मांगों के विरोध स्वरूप वैक्सीन नहीं लेंगे। बुधवार को अनुबंध कर्मचारी संघ की बैठक में यह निर्णय लिया गया। तय किया गया कि प्रथम चरण में फ्रंटलाइन वर्कर जिसमें हम एएनएम व जीएनएम आते हैं, वैक्सीन लेंगे नहीं, लेकिन मानवता के नाते वैक्सीन देने के लिए तैयार हैं। बैठक में गोपाल शरण, सुदेश कुमार, श्यामलाल चौधरी, सुशीला उपस्थित थीं।

रांची पहुंची कोरोना वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री लगवाएंगे पहला टीका

कोराना टीका को लेकर इंतजार की घडिय़ां अब खत्म हो गई हैैं। बुधवार को पुणे की सीरम कंपनी द्वारा निर्मित कोरोना टीका की पहली खेप राजधानी पहुंच गई। यहां से विभिन्न जिलों के लिए भी निर्धारित कोटे में वैक्सीन की खेप भेज दी गई है। स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कोरोना महामारी के खिलाफ शुरू हो रहे टीकाकरण अभियान को लेकर लोगों को आशंकाओं से मुक्त रहने की सलाह दी है।

स्वास्थ्य कर्मियों की शंकाओं को दूर करने के लिए स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने खुद पहला टीका लगवाने की बात कही है। बुधवार को अपने आवास में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने घोषणा की कि 16 जनवरी को वे कोविड का पहला टीका वह खुद लगवाएंगे। बन्ना गुप्ता ने कहा कि कोरोना काल के स्वास्थ्य कर्मियों ने कोविड संक्रमण के दौरान हर डर को त्याग कर अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन किया है, जिसका परिणाम है कि झारखंड कोविड से लडऩे में देशभर में बेहतर स्थिति में है। फिर भी कप्तान होने के नाते मेरा ये दायित्व है कि अगर किसी भी स्वास्थ्य कर्मी के मन में जरा सा भी डर या संकोच है तो तो मैं उसे दूर करूं।

15 दिन बाद आएगी दूसरी खेप, 28 दिन बाद दी जाएगी दूसरी डोज  

बन्ना गुप्ता ने कहा कि आज वैक्सीन की पहली खेप आई है। 15 दिन के अंतराल बाद दूसरी खेप झारखंड आएगी। मंत्री ने बताया कि बुधवार से ही हर जिले में वैक्सीन पहुंचाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए 24 जिलों के उपायुक्तों और सिविल सर्जन को आवश्यक निर्देश दे दिए हैं। वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री सेल्सियस तापमान के बीच रखना है। इसे रखने में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी। उन्होंने बताया कि 28 दिन बाद सभी को वैक्सीन की दूसरी डोज दी जाएगी। पहले फेज में स्वास्थ्य कर्मियों के टीकाकरण के बाद दूसरे फेज में ढाई लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स और तीसरे फेज के लिए 50 वर्ष के ऊपर के तकरीबन 70 लाख लोगों को चिन्हित किया गया है।

स्वास्थ्य कर्मियों और आर्मी के जवानों को पहले चरण में मिलेगी डोज

मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि पहले खेप में कोविशील्ड वैक्सीन की 1.62 लाख डोज झारखंड को दी गई है। इसे 1.31 लाख चिन्हित हेल्थ वर्कर्स को दिया जाना है। इसके अलावा बाकी बची 35 हजार डोज आर्मी के जवानों को दी जाएगी। ये रामगढ़ और रांची के नामकुम स्थित सेना के कैंप में उनकी जरूरत के हिसाब से भेजे जाएंगे।

निजी हॉस्पिटल पर अभी निर्णय नहीं

मंत्री ने कहा कि प्राइवेट अस्पतालों के चिकित्सकों और अन्य स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन दिए जाने के बारे में चर्चा के बाद निर्णय लिया जाएगा। सरकार इस पर विचार कर रही है।

32 मिनट में एयरपोर्ट से वेयर हाउस पहुंची वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन की पहली खेप विशेष विमान से रांची एयरपोर्ट पर 9.02 बजे पहुंची। यहां से वैक्सीन को राष्ट्रीय टीका वाहन से सीधा नामकुम वेयर हाउस पहुंचाया गया। एयरपोर्ट से वेयर हाउस की 11 किलोमीटर की दूरी को 32 मिनट में तय किया गया। पहली खेप में झारखंड को 16 हजार 200 वायल वैक्सीन मिली है। एक वायल से 10 लोगों को टीका दिया जा सकेगा। यानी झारखंड में पहले फेज के लिए 1.62 लाख लोगों के लिए टीका केंद्र सरकार की तरफ से भेजा गया है।

  • 1662 वॉयल वैक्सीन झारखंड पहुंची है पहली खेप में
  • 1. 66 लाख लोगों को मिल सकेगी डोज
  • 1.31 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को लगना है पहले चरण में टीका
  • 16 जनवरी से शुरू होगा झारखंड समेत पूरे देश में कोविड टीकाकरण
  • 275 कोल्ड चेन प्वाइंट बनाए गए हैं वैक्सीन के रख-रखाव के लिए

स्टेट वेयर हाउस से बुधवार को ही राज्य के दो अन्य रिजनल वेयर हाउस देवघर और पलामू के लिए वैक्सीन भेज दी गई। स्टेट इम्यूनाइजेशन ऑफिसर डा. अजीत प्रसाद ने बताया कि सबसे ज्यादा वैक्सीन रांची और ङ्क्षसहभूम जिले को भेजी जाएगी। रांची के सिविल सर्जन ने बताया कि टीकों को सुरक्षित रख अभियान संचालित करने के लिए राज्य में 275 कोल्ड चेन प्वाइंट बनाए गए हैं। वैक्सीनेशन के पहले दिन राज्य में 129 सेंटर पर वैक्सीनेशन होगा। हर सेंटर पर 100- 100 फ्रंट लाइन हेल्थ वर्कर और डाक्टरों को वैक्सीन दी जाएगी।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021