रांची, जासं। लॉकडाउन के बाद अनलॉक 1 में कोरोना भी अनलॉक होता दिख रहा है। लगातार राज्य भर में मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। शनिवार को निजी जांच लैब में राजधानी के अलग अलग इलाकों में चार पॉजिटिव मामले मिले है। वहीं रामगढ़ जिले में मिले एक अन्य मामले के तार भी रांची से जुड़े है। चार मामलों में एक धुर्वा के पटेल नगर, दूसरी कांके रोड स्थित गोंदा थाना के समीप, तीसरी आईटीआई हेहल स्थित बाजरा के पहान टोली और चौथी हिल व्यू अस्पताल में भर्ती मरीज है। सभी की जांच प्राइवेट लैब में हुई है। शनिवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद सभी को रिम्स के कोविड वार्ड में भर्ती किया गया है। 

इनमें हुई है संक्रमण की पुष्टि

  1. संक्रमित धुर्वा के पटेल नगर का रहने वाला 38 साल का व्यक्ति है। हटिया से राउरकेला ट्रेन में लोको पायलट के रूप में कार्यरत है। ट्रेन के परिचालन के बाद लगातार श्रमिकों के संपर्क में रहा है। 2 दिन पूर्व इसने कोविड टेस्ट के लिए निजी लैब में अपना सैंपल दिया था।
  2. 26 साल की युवती दिल्ली से 3 जून को रांची लौटी थी। कांके रोड में गोंडा थाना के आस पास की रहने वाली है। दिल्ली में किसी प्राइवेट कंपनी में कार्यरत है। लौटने के बाद इसने खुद से अपना सैंपल निजी लैब में दिया था, जिसकी रिपोर्ट शनिवार को पॉजिटिव आयी।
  3. आईटीआई हेहल के बजरा स्थित पहान टोली की रहने वाली 30 साल की महिला में संक्रमण की पुष्टि हुई है। जानकारी के अनुसार महिला मेडिका अस्पताल में बतौर नर्स पिछले चार सालों से कार्यरत है। कंधे में दर्द की शिकायत से पिछले 2 महीने से घर में ही थी। 2 दिन पूर्व ड्यूटी ज्वाइन करने के लिए अस्पताल पहुंची। जहां ड्यूटी ज्वाइनिंग से पूर्व सैंपल टेस्ट किया गया और संक्रमण की पुष्टि हो गई।
  4. हिल व्यू अस्पताल में भर्ती 70 वर्षीय महिला में कोरोना की पुष्टि हुई है। बिहार के गया की रहने वाली है। कुछ दिन पूर्व अस्पताल में गोल ब्लाडर में पथरी की शिकायत के कारण भर्ती हुई थी।  भर्ती होने के दौरान ही कोविड टेस्ट के लिए सैंपल लिया गया था, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आयी। रिपोर्ट आने के बाद महिला को रिम्स में भर्ती किया गया।

संक्रमण की पुष्टि के बाद सभी इलाकों में शुरू हुई कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग

रांची के अलग अलग इलाकों में संक्रमण की पुष्टि के बाद सभी इलाकों में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सिविल सर्जन डॉ वी बी प्रसाद ने बताया कि अलग अलग क्षेत्र में कोरोना का फैलाव चुनौती भरा है जिसका डट कर सामना किया जा रहा है। धुर्वा के पटेल नगर,  कांके रोड स्थित एटीआई और बाजरा के पहान टोली को माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाकर कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की जा रही है। संपर्क में आए लोगों की सैंपल की जांच कराई जाएगी। 

मेडिका से इलाज कराकर लौटे बुजुर्ग में भी कोरोना की पुष्टि

इधर, संक्रमण की धार तेज होती जा रही है। कहीं ना कहीं मेडिका अस्पताल तक भी संक्रमण पहुंच गया है। तीन दिन पूर्व अपना इलाज कराकर लौटने वाले एक शक्स में शनिवार को कोरोना की पुष्टि हुई है। मरीज 70 साल का बुजुर्ग है। रामगढ़ जिले के गोला स्थित मगन नगर का रहने वाला है। चार दिन पूर्व घर के बाहर ही मोटरसाइकिल वाले ने टक्कर मार दी थी। जिसके बाद इलाज के लिए मेडिका अस्पताल में भर्ती किया गया। 3 दिन पूर्व ही सैंपल देने के बाद मरीज इलाज कराकर घर लौट आया। जिसके बाद शनिवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद सदर अस्पताल रामगढ़ द्वारा उसे रिम्स भेजकर कोविड वार्ड में भर्ती कराया गया।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस