Move to Jagran APP

Jharkhand Politics: विधानसभा में इन मुद्दों पर हुई चर्चा, नेता प्रतिपक्ष ने मांग लिया जवाब

सोमवार को झारखंड विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान संताल परगना प्रमंडल में बांग्लादेशी घुसपैठ और वहां हुए डेमोग्राफी चेंज का मुद्दा उठा। इसे लेकर नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी ने सरकार को घेरा। उन्होंने कहा कि जब भाजपा डेमोग्राफी चेंज होने का मामला उठाती है। उन्होंने कहा कि संथाल परगना में हुई घुसपैठ को झारखंड उच्च न्यायालय ने भी माना है।

By Neeraj Ambastha Edited By: Shoyeb Ahmed Mon, 08 Jul 2024 11:02 PM (IST)
विधानसभा में उठा अमर कुमार बाउरी का मुद्दा (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, रांची। Jharkhand Politics झारखंड विधानसभा में सोमवार को विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान एक बार फिर संताल परगना प्रमंडल में बांग्लादेशी घुसपैठ तथा इसके कारण वहां हुए डेमोग्राफी चेंज का मुद्दा उठाया। इसे लेकर नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी ने सरकार को घेरने का प्रयास किया।

उन्होंने इस पर सरकार से जवाब भी मांगा। कहा कि जब भाजपा डेमोग्राफी चेंज होने का मामला उठाती है तो कहा जाता था कि भाजपा इसपर राजनीति करती है। लेकिन यह हकीकत कि संथाल परगना में ऐसा हुआ है। झारखंड उच्च न्यायालय ने भी इसे माना है।

उच्च न्यायलय ने डेमोग्राफी चेंज को लेकर दिया निर्देश

बाउरी ने कहा कि उच्च न्यायालय ने डेमोग्राफी चेंज को लेकर निर्देश दिए हैं। लेकिन सरकार को समझना होगा कि ये निर्देश राज्य सरकार को न देकर उपायुक्तों को दिए गए।

कोर्ट ने अपने निर्देश में साफ कहा कि संताल परगना में डेमोग्राफी चेंज हो रही है। इसलिए वहां के सभी जिलों के उपायुक्तों को आपसी समन्वय बनाकर इसे रोकने के लिए आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए।

पाकुड़ में हुई घटना एक अंतर्देशीय है विषय 

उन्होंने वहां की स्थिति बताते हुए कहा कि हद तो तब हो जाती है जब पाकुड़ के गोपीनाथपुर में पर्व की आड़ लेकर बंगाल से सैकड़ों की संख्या में लोग हिंदू आबादी पर हमला कर देते हैं। उनके घरों को जला देते हैं। बमबाजी करते हैं। पाकुड़ में हुई घटना ऐसा नहीं लगा कि यह एक अंतर्राज्यीय विषय है, बल्कि ऐसा लगा कि यह एक अंतर्देशीय विषय है।

बंगाल में जिस तरह आज लोकतंत्र खत्म हो गया है। वहां के लोग डरे हुए हैं। बाउरी ने कहा कि डेमोग्राफी चेंज को लेकर सरकार के पास क्या जवाब है, उसे यह देना चाहिए। बताते चलें कि इससे पहले भी भाजपा साहिबगंज सहित संथाल परगना के अन्य जिलों में बांग्लादेशी घुसपैठ का मामला उठाती रही है।

ये भी पढे़ं-

Jharkhand Cabinet: इस नेता को भी मिली नए मंत्रिमंडल में जगह, पढ़ें Congress विधायक पर हेमंत ने क्यों 'खेला' दांव

एक तरफ हेमंत सरकार ने किया कैबिनेट विस्‍तार, दूसरी तरफ अमित शाह के झारखंड आने का हो गया एलान; जान‍िए आखिर क्‍या है प्‍लान