Move to Jagran APP

Indian Railways: छठ पर 18 नवंबर को चलेगी रांची-पटना व रांची-जयनगर फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन

Indian Railways छठ महापर्व पर रांची से पटना जाने के लिए फेस्टिवल स्पेशल के नाम पर महज एक ट्रेन दी। रांची से पटना जाने वाली ट्रेन 18 नवंबर को रांची से रात 1145 पर पटना के लिए रवाना होगी।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 02:54 PM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 04:25 PM (IST)
Indian Railways: छठ पर 18 नवंबर को चलेगी रांची-पटना व रांची-जयनगर फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन
एक ट्रेन मिलने से यात्रियों को मायूसी हाथ लगी है।

रांची, जासं। रेलवे बोर्ड रांची से पटना और जयनगर जाने के लिए सिर्फ एक दिन ट्रेन चलाएगा। यह ट्रेन 18 नवंबर को रांची से पटना के लिए रवाना होगी और उधर पटना से 19 नवंबर को रांची आएगी। फेस्टिवल स्पेशल के नाम पर सिर्फ एक ट्रेन देने से मुसाफिरों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। लोग इस इंतजार में थे कि रांची-पटना और रांची-जयनगर के लिए भी रांची-हावड़ा की तर्ज पर ट्रेन मिलेगी, लेकिन रेलवे बोर्ड ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया है।

loksabha election banner

दुर्गा पूजा और दशहरा के मौके पर जो लोग रांची से पटना, मधुबनी, समस्तीपुर, बरौनी आदि शहरों को जाने के लिए ट्रेन का इंतजार कर रहे थे, उन्हें मायूसी हाथ लगी है। वहीं रेलवे बोर्ड ने फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन तो चलाई है, लेकिन इसका कोई लाभ दशहरा मनाने बिहार जाने वालों को नहीं मिलेगा। क्योंकि दशहरा 25 अक्टूबर को है।

इन ट्रेनों से छठ मनाने बिहार जाएंगे लोग

इस साल छठ 20 और 21 नवंबर को है। रांची-पटना फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन 18 नवंबर को रांची से रवाना होगी। यानी छठ पूजा के लिए जो मुसाफिर पटना या इस रूट पर बिहार के अन्य शहरों को जाना चाहते हैं, वे इस ट्रेन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी तरह रांची-जयनगर स्पेशल ट्रेन से मुसाफिर जसीडीह, क्यूल, बरौनी, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी और जयनगर जा सकते हैं।

चिंता इस बात की है... कैसे लौटेंगे रांची

लेकिन रेलवे ने 19 नवंबर को ही इस ट्रेन की वापसी रखी है। आगे किसी ट्रेन का ऐलान नहीं होने से मुसाफिर इस बात को लेकर चिंतित हैं कि छठ मनाने के बाद वे पटना या अन्य शहरों से रांची कैसे लौटेंगे।

18 नवंबर को रात 11:45 बजे रांची से रवाना होगी ट्रेन

 रेलवे बोर्ड ने ट्रेन संख्या 02849 रांची-पटना फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन की तारीख का ऐलान कर दिया है। यह ट्रेन 18 नवंबर को रांची से पटना के लिए रवाना होगी। यह ट्रेन रांची पटना के बीच सिर्फ एक चक्कर लगाएगी। रेलवे बोर्ड ने रांची से पटना के लिए सिर्फ एक ट्रिप के लिए ही ट्रेन का ऐलान किया है।

बस एक ट्रिप ही

रांची से पटना जाने वाली ट्रेन 18 नवंबर को रांची से रात 11:45 पर पटना के लिए रवाना होगी। ट्रेन सुबह 8:00 बजे पटना पहुंचेगी। उधर, ट्रेन नंबर 02850 पटना-रांची फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन 19 नवंबर को पटना से सुबह 9:00 बजे रवाना होगी और यह ट्रेन रांची में शाम 5:25 बजे पहुंचेगी।

18 नवंबर को ही रांची से जयनगर के लिए रवाना होगी ट्रेन

रेलवे बोर्ड ने फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन के तौर पर रांची से जयनगर के लिए एक ट्रेन दी है। ट्रेन नंबर 02870 रांची रेलवे स्टेशन से 18 नवंबर को शाम 4:10 पर रवाना होगी और सुबह 7:00 बजे जयनगर पहुंचेगी। जयनगर से ट्रेन नंबर 02869 जयनगर-रांची फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन 19 नवंबर को सुबह 9:00 बजे रवाना होकर रात 11:40 पर रांची पहुंचेगी।

अवैध बसें बन रहीं मुसाफिरों का सहारा

राज्य सरकार ने भले ही रांची से प्रदेश के बाहर जाने वाली बसों को अनुमति नहीं दी है। लेकिन इसके बावजूद चोरी-छिपे बसें चलाई जा रहीं हैं। बिहार के शहरों को जाने वाले मुसाफिर इन्हीं बसों का सहारा ले रहे हैं। माना जा रहा है कि ट्रेन का ऐलान नहीं होने से ज्यादातर लोग बसों से ही दशहरा, छठ और दीपावली करने पटना और बिहार के अन्य शहरों में जाएंगे। कोकर के रामकुमार कहते हैं कि सिर्फ एक ट्रेन देने से समस्या हल नहीं होगी। क्योंकि उसमें सीट की मारामारी हो जाएगी। रेलवे बोर्ड को लगातार कई दिनों तक रांची-हावड़ा फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन की तर्ज पर ट्रेन चलानी चाहिए थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.