Move to Jagran APP

घर को आकर्षक लुक देने के साथ एयर प्यूरीफायर का कर काम रहे इंडोर पौधे

जागरण संवाददाता रांची पिछले कुछ सालों में रांची के लोगों में इंडोर पौधों की लोकप्रियता बढ़ी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Dec 2019 01:28 AM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 06:20 AM (IST)
घर को आकर्षक लुक देने के साथ एयर प्यूरीफायर का कर काम रहे इंडोर पौधे
घर को आकर्षक लुक देने के साथ एयर प्यूरीफायर का कर काम रहे इंडोर पौधे

जागरण संवाददाता, रांची : पिछले कुछ सालों में रांची के लोगों में इंडोर पौधों की लोकप्रियता बढ़ी है। लोग घरों को सजाने के लिए नकली फूल- पौधों की बजाय इसे ज्यादा पसंद कर रहे हैं। घर नया हो या पुराना घर को उर्जावान बनाने के लिए इंडोर पौधे लोगों की पहली पसंद बने हुए हैं। इसके साथ ही रांची में अपार्टमेंट कल्चर का विकास हुआ है। ऐसे में घर की बॉलकनी ही एक जगह है जहां लोग अपनी पसंद का पौधा लगा सकते हैं। ज्यादातर लोगों के फ्लैट में सूर्य के प्रकाश की समस्या होती है। ऐसे में उनके लिए इंडोर पौधों से अच्छा कोई विकल्प नहीं है। इंडोर पौधों की बड़ी खासियत है कि इन्हें हम अपने बैठक से लेकर बेड रुम तक में रख सकते हैं। वहीं एक स्टडी में ये पाया गया है कि जिस घर के खाने की टेबल पर ऊर्जा को बढ़ाने वाले पौधे होते हैं, उस घर के लोगों को पेट से जुड़ी समस्या कम होती है।

loksabha election banner

रांची के अनियंत्रित विकास और विकास के नाम पर कटते पेड़-पौधों से प्रदूषण की समस्या बढ़ रही है। इसी दूषित हवा में हम सास लेते हैं तो जाहिर सी बात हैं कि यह कहीं ना कहीं हमारे शरीर पर बुरा असर डालती होगी। इसलिए जरूरी है कि घर के अंदर की वायु को शुद्ध किया जाए और इन्हें साफ करने का सबसे अच्छा तरीका है कि घर में ऐसे पौधे लगाए जाए जो हवा को शुद्ध करें। ऐसे में इंडोर पौधों के ग्रुप में कुछ ऐसे पौधे भी हैं जो शहर के बढ़ते प्रदूषण से लोगों की रक्षा कर सकते हैं।

एयर प्यूरीफायर के साथ घरों के लुक को बदलने वाले कई पौधे बाजार में हैं। इनमें कुछ ऐसे पौधे हैं जो काफी लोकप्रिय है।

----

गेरबेरा डेजी : कलरफुल चमकीले फूलों वाला यह पौधा सिर्फ घर के डेकोरेशन के काम ही नहीं आता बल्कि कार्बन मोनोऑक्साइड और बेंजीन गैस को अवशोषित कर लेता है। स्पाइडर प्लाट : मकड़ी की तरह दिखने वाले इसके पत्ते हवा शुद्ध और डेकोरेशन का काम देते हैं। इस पौधे को ज्यादा देखभाल की जरुरत नहीं पड़ती है। द्रासएना : लंबे पत्तों वाला यह पौधा सफेद क्रीम और लाल धारियों में होता है। इसे लोग अपने घर की बैठक की मेज पर लगाना पसंद कर रहें हैं। फिक्स : इस पौधे की लंबाई 10 फीट के आसपास होती है। मगर इसके अंदर हवा को शुद्ध करने की बड़ी क्षमता होती है। ये कई जहरीली गैस को भी कुछ मात्रा में अपने में अवशोषित कर लेता है। शात लिली : यह पौधा हवा को शुद्ध करने में बहुत मददगार हैं। इसकी अच्छी बात ये है कि इसे घर में लगाना काफी आसान है। बोस्टन फर्न और स्नेक प्लाट : इस पौधे को ज्यादा पानी की जरूरत नहीं पड़ती। इसे ड्राई प्लेस में रखा जा सकता है। ये पौधा इंडोर के लिए बेहद परफेक्ट है क्योंकि इसे सूर्य की रौशनी की बहुत जरूरत नहीं होती है। बंबू : बास का पौधा हवा को फ्रेश करने में सबसे ज्यादा अच्छा माना जाता है। इसके साथ ही लोग इसे एक फेंगसुई गुड लक के रूप में जानते है। इसे लोग अपने बेड रुम में भी रख सकते हैं। एलोवेरा : एलोवेरा एक वन पौधा है। इसे उगाने के लिए बहुत मेहनत नहीं करनी पड़ती। ये एक औषधीय पौधा है। इसकी पत्तियों में विटामिन, एंजाइमों, अमीनो एसिड, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। गार्डेन मम : ये पौधा बाजार में आपको आसानी से मिल जाता है। इसे घर के बाहर और अंदर दोनों जगह लगा सकते हैं। इस पौधे की कई प्रजाति बाजार में उपलब्ध है। कहां से खरीदे

अगर घर को नया और आकर्षक लुक देने की बात सोच रहें हैं तो आप अपने घर के किसी भी पास के नर्सरी चले जाएं। इसके अलावा कई ऐसी वेबसाइट हैं जो इंडोर पौधे बेच रहीं है। इसके साथ इनके देखभाल के भी सभी साधनों को सीधे अपने घर पर मुहैया करा रही है।

--------

कितनी कीमत

एयर प्यूरीफायर पौधे की माग इन दिनों बढ़ी है लोग इन्हें काफी पसंद कर रहे है। इनकी कीमत 20 रुपये से शुरू हो कर 500 रुपये तक जाती है। ---------------

घरों को सजाने के लिए हम आकर्षक रंग कराते हैं। मगर इसे आजकल लाइव टच देने का ट्रेंड चल रहा है। घर के प्रवेश से लेकर बेड रुम और खाने की मेज तक पर लोग अगल अगल पौधों अपनी पसंद से घरों में लगा रहें हैं।

विजय, नर्सरी मालिक

-------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.