Move to Jagran APP

पर्यटन का बदला पैटर्न, अब एडवेंचर के लिए नेपाल जा रहे युवा Ranchi News

Jharkhand. धर्म व आस्था में विश्वास करनेवाले भारतीय पर्यटकों का तरीका अब बदल गया है। अब वे नेपाल एडवेंचर के लिए जाते हैं।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Thu, 04 Jul 2019 02:07 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2019 08:15 PM (IST)
पर्यटन का बदला पैटर्न, अब एडवेंचर के लिए नेपाल जा रहे युवा Ranchi News
पर्यटन का बदला पैटर्न, अब एडवेंचर के लिए नेपाल जा रहे युवा Ranchi News

रांची, राज्य ब्यूरो। धर्म व आस्था में विश्वास करनेवाले भारतीय पर्यटक पहले से ही नेपाल जाते थे, लेकिन हाल के दिनों में यह पैटर्न बदला है। अब सबसे ज्यादा युवा एडवेंचर के लिए नेपाल पहुंच रहे हैं। पिछले साल की तुलना में इस साल पर्यटकों की संख्या 25 फीसद बढ़ी है। नेपाल में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 2020 में विजिट नेपाल अभियान चलाया जा रहा है। इसका प्रचार भारत के महत्वपूर्ण शहरों में किया जा रहा है।

loksabha election banner

नेपाल पर्यटन बोर्ड के प्रबंधक रोहिनी प्रसाद खनाल ने बुधवार को रांची में प्रेसवार्ता के दौरान यह बातें कहीं। उन्होंने कहा कि इस साल करीब दो लाख भारतीय पर्यटक नेपाल पहुंचे थे। इसमें 25 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। इसको देखते हुए नेपाल सरकार ने करीब 100 जगहों को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया है और उस पर कार्य भी चल रहा है। नेपाल का पोखरा शहर पर्यटन की राजधानी है, जहां पर झील के साथ-साथ पहाड़ों की शृंखला दिखती है।

हाल के दिनों में भारत से सबसे ज्यादा युवा वहां पहुंचे है। युवा नेपाल में एडवेंचर का अनुभव लेने में ज्यादा रुचि दिखा रहे हैं। पशुपति मंदिर, मनोकामना मंदिर और लुंबनी में लोग धार्मिक गतिविधियों में शामिल होने के लिए जाते थे, लेकिन समय बदल रहा है और अब लोग पाथीभुरा, चितवन वाइल्ड लाइफ देखने जा रहे हैं। पिछले छह माह से यहां के 100 से ज्यादा नए पर्यटन स्थलों को विकसित किया जा रहा है। इस दौरान नेपाल पर्यटन बोर्ड के अधिकारी सागर उपाध्याय और अर्जुन चड्ढा सहित अन्य लोग मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.