झुमरीतिलैया (कोडरमा), जागरण संवाददाता। भारतीय रेलवे ने अपने तीर्थ यात्र‍ियों के ल‍िए एक महत्‍वपूर्ण घोषणा की है। जनवरी महीने में वैष्‍णो देवी दर्शन के ल‍िए रेलवे ने तीर्थ स्‍पेशल ट्रेन चलाने का न‍िर्णय ल‍िया था। अब रेलवे ने कहा है क‍ि यह ट्रेन जनवरी 2022 में रवाना नहीं होगी। इसके ल‍िए रेलवे ने नई तारीख की घोषणा कर दी है।

5 मार्च को अब बंगाल से रवाना होगी ट्रेन

रेलवे ने कहा है क‍ि देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए तीर्थ स्पेशल ट्रेन को तत्‍काल रद रखने का न‍िर्णय ल‍िया गया है। जनवरी 2022 के बदले अब तीर्थ स्‍पेशल ट्रेन 5 मार्च 2022 को वैष्णो देवी और उत्तर भारत दर्शन के लिए रवाना होगी।

अब थर्ड एसी का भी आनंद उठा सकेंगे यात्री

रेलवे ने यह भी जानकारी दी है क‍ि तीर्थ स्पेशल ट्रेन का परिचालन धनबाद जंक्‍शन से कोडरमा स्‍टेशन होते हुए क‍िया जाएगा। यही नहीं अब तक कोडरमा से होकर चलने वाली तीर्थ स्पेशल में स्लीपर श्रेणी ही होती थी, लेक‍िन अब ट्रेन में स्लीपर के साथ-साथ यात्रियों को थर्ड एसी का भी विकल्प मिलेगा।

यात्रा के ल‍िए आरक्षण का काम हो गया है शुरू

आइआरसीटी की ओर से बताया गया क‍ि तीर्थ स्‍पेशल ट्रेन का पर‍िचालन पश्‍च‍िम बंगाल, ब‍िहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के करने की योजना है। यह ट्रेन पश्‍च‍िम बंगाल के शालीमार रेलवे स्‍टेशन से 5 मार्च 2022 को प्रस्‍थान करेगी। इसके ल‍िए आरक्षण का काम शुरू हो गया है।

9 रात 10 दिन का होगा पैकेज

तीर्थ स्पेशल में स्लीपर श्रेणी में प्रति व्यक्ति का किराया 9450 रुपये होगा, जबकि थर्ड एसी के ल‍िए 15750 रुपये चुकाने होंगे। इस पैकेज में खानपान, ठहरने और स्थानीय परिवहन की सुविधा भी शामिल है। इसकी आनलाइन बुकिंग शुरू हो चुकी है। यह ट्रेन रामजन्म भूमि अयोध्या, हरिद्वार, वैष्णों देवी, जम्‍मू के शिवहोरा और वाराणसी का दर्शन कराएगी।

इन रेलवे स्टेशनों पर होगा ठहराव

तीर्थ स्पेशल ट्रेन का ठहराव पश्‍च‍िम बंगाल के शालीमार, संतरागाछी, खड़गपुर, मिदनापुर, बांकुड़ा, आद्रा, आसनसोल और कुल्टी रेलवे स्‍टेशन के बाद झारखंड के धनबाद जंक्‍शन, नेताजी सुभाषचंद्र गोमो जंक्शन, कोडरमा स्‍टेशन, बिहार के गया जंक्‍शन, डेहरी आनसोन, सासाराम, उत्तर प्रदेश के पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन होगा।

Edited By: M Ekhlaque