Move to Jagran APP

Indian Railways: यात्रीगण ध्यान दें... 19 से चलेगी कोल्हापुर-धनबाद दीक्षाभूमि एक्सप्रेस, बुकिंग शुरू

Indian Railways Running Status कोल्हापुर-धनबाद दीक्षाभूमि एक्सप्रेस ट्रेन के टाइम टेबल में बड़ा फेरबदल किया गया है। इससे कोल्हापुर तक जाने वाले यात्री लगभग एक दिन पहले ही पहुंच जाएंगे। साथ ही कोच कंपोजिशन में भी बदलाव हुआ है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Thu, 18 Feb 2021 06:46 PM (IST)Updated: Thu, 18 Feb 2021 06:56 PM (IST)
Indian Railways: यात्रीगण ध्यान दें... 19 से चलेगी कोल्हापुर-धनबाद दीक्षाभूमि एक्सप्रेस, बुकिंग शुरू
दीक्षाभूमि एक्सप्रेस ट्रेन के लिए टिकटों की बुकिंग शुरू हाे गई है।

झुमरीतिलैया (कोडरमा), जासं। यात्रीगण कृपया ध्यान दें... 11 माह के बाद धनबाद से पुणे होकर कोल्हापुर जानेवाली दीक्षाभूमि एक्सप्रेस को चलाने की मंजूरी मिल गई है। कोल्हापुर से धनबाद के लिए 19 फरवरी से ट्रेन चलेगी। वापसी में धनबाद से 22 फरवरी से इस ट्रेन को चलाया जाएगा। बुधवार से कोल्हापुर से धनबाद के बीच चलने वाली ट्रेन के लिए टिकटों की बुकिंग शुरू हो गई है। सुबह आठ बजे तक काउंटर टिकट और ई-टिकट दोनों बुक हो रहे हैं। रेलवे ने इस ट्रेन के टाइम टेबल में बड़ा फेरबदल किया है। कोल्हापुर से देर रात 11:45 पर खुलने वाली दीक्षाभूमि एक्सप्रेस अब अलसुबह 4.35 पर खुलेगी। पहले यह कोडरमा 9: 55 बजे पहुंचती थी, वहीं अब लगभग साढ़े तीन घंटे पहले सुबह 6.24 पर ही आ जाएगी।

loksabha election banner

पुणे की थी एकलौती ट्रेन, अब नहीं जाएगी

टाइम टेबल बदलने के साथ ही इस ट्रेन के रूट में भी बदलाव कर दिया गया है। पहले धनबाद से पुणे जाने वाली ट्रेन अब पुणे नहीं जाएगी। धनबाद से पुणे जानेवाले यात्रियों को पुणे के किसी नजदीकी स्टेशन तक के लिए टिकट बुक कराना होगा।

प्रयागराज के बजाय छिउकी होकर चलेगी

धनबाद से प्रयागराज होकर चलने वाली ट्रेन अब प्रयागराज छिउकी होकर चलेगी। प्रयागराज जानेवाले यात्रियों को टिकटी का टिकट बुक कराना होगा।

इन स्टेशनों से होकर चलेगी दीक्षाभूमि एक्‍सप्रेस

धनबाद से यह ट्रेन पारसनाथ, कोडरमा, गया, अनुग्रह नारायण रोड, डेहरी ऑन सोन, सासाराम, भभुआ, डीडीयू, सतना, कटनी, जबलपुर, इटारसी, नागपुर, हुजूर साहिब नांदेड़, पूर्णा, लातूर, मिराज समेत अन्य स्टेशनों पर रुकेगी।

धनबाद-कोल्हापुर दीक्षाभूमि से घटा स्लीपर कोच, अब जुड़ेगा सेकेंड एसी

धनबाद से महाराष्ट्र के कोल्हापुर जानेवाली दीक्षाभूमि एक्सप्रेस को चलाने की घोषणा के साथ ही रेलवे ने कई बदलाव भी कर दिए हैं। इस ट्रेन के टाइम टेबल में बड़ा फेरबदल किया गया है। इससे कोल्हापुर तक जाने वाले यात्री लगभग एक दिन पहले ही पहुंच जाएंगे। साथ ही कोच कंपोजिशन में भी बदलाव हुआ है। जनरल से थर्ड एसी तक की कोच के साथ चलने वाली इस ट्रेन में अब सेकेंड एसी कोच भी जुड़ेगा। सेकेंड एसी कोच जोड़ने का निर्णय पहली बार लिया गया है। हालांकि सेकेंड एसी जुड़ने के साथ ही स्लीपर का एक कोच कम हो जाएगा। 11 स्लीपर कोच के साथ चलने वाली ट्रेन में 10 स्लीपर कोच ही जुड़ेंगे। थर्ड एसी में कोई फेरबदल नहीं होगा। जनरल कोच भी पहले की तरह तीन ही रहेंगे। इसमें भी कोई बदलाव नहीं होगा। धनबाद से 22 फरवरी से चलने वाली ट्रेन के लिए टिकटों की बुकिग गुरुवार से शुरू हो गई।

कोल्हापुर से कोडरमा का किराया

2 सिटींग 540 रुपये

स्लीपर 875 रुपये

थर्ड एसी  2260 रूपये

सेकेंड एसी 3285 रुपये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.