रांची, राज्य ब्यूरो। Coronavirus Lockdown  केंद्र से कोरोना को लेकर पैकेज की घोषणा के बाद राज्य सरकार ने भी पूरी तैयारी कर ली है। वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने कहा कि राज्य सरकार वर्तमान में राशन कार्ड धारियों को एक रुपये में अनाज दे रही है लेकिन आनेवाले दिनों में यह राशि भी शून्य हो जाएगी। यानी की हम कार्ड धारियों को मुफ्त अनाज देंगे।

उन्होंने कहा कि अभी केंद्र सरकार को तीन रुपये प्रति किलो की दर से भुगतान करने के बाद हम लोग उपभोक्ताओं से एक रुपये ही ले रहे थे और अब जब केंद्र से राशि खत्म कर दी गई है तो हम उपभोक्ताओं से एक पैसा भी नहीं लेेंगे। उन्होंने कहा कि इसके पूर्व ही 200 करोड़ का पैकेज जारी कर दिया गया है। जिससे सभी उपायुक्तों के खाते में 10 लाख रुपये और सभी मुखिया के खाते में 10 हजार रुपये पहुंचा दिए गए हैं। राज्य सरकार सुनिश्चित कर रही है कि प्रदेश में किसी को भूख न सोना पड़े।

रामेश्वर उरांव ने कहा कि बड़े पैमाने पर दूसरे राज्यों से झारखंड के लोग लौटे हैं जिनमें मजदूरों की संख्या अधिक है। इन मजदूरों के सामने रोजगार का संकट होगा जिससे निपटने के लिए भी राज्य सरकार तैयारियों में जुटी है। ऐसे लोगों के लिए भोजन का प्रबंध किया गया है और दाल-भात केंद्रों से खिचड़ी लेकर घर जाने की अनुमति भी दी गई है। इन केंद्रों को सरकार अलग से भुगतान कर ही रही थी जिसे निर्बाध जारी रखा जाएगा। मजदूरों को आर्थिक मदद के सवाल पर उन्होंने कहा कि अभी इसकी समीक्षा की जा रही है।

Posted By: Alok Shahi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस