Move to Jagran APP

Ind vs Aus 3rd ODI: अपने नाम के स्टैंड में धौनी ने मारे छक्के

India vs Australia 3rd ODI. रांची के जेएससीए स्‍टेडियम में 8 मार्च को होने वाले तीसरे एक दिवसीय मैच से पहले भारत और आस्‍ट्रेलिया की टीमों ने घंटों नेट प्रैक्टिस किया।

By Alok ShahiEdited By: Published: Thu, 07 Mar 2019 01:34 PM (IST)Updated: Thu, 07 Mar 2019 05:51 PM (IST)
Ind vs Aus 3rd ODI: अपने नाम के स्टैंड में धौनी ने मारे छक्के
Ind vs Aus 3rd ODI: अपने नाम के स्टैंड में धौनी ने मारे छक्के

रांची, जासं। अभ्यास के दौरान महेंद्र सिंह धौनी पूरे लय में नजर आ रहे थे। गुरुवार को अभ्यास के दौरान माही ने कई लंबे शॉट खेले इसमें से अधिकांश शॉट उनके नाम वाले स्टैंड में जा कर गिरे। जब भी गेंद उनके स्टैंड में जाता माही मुस्कुरा देते। साथ में केदार जाधव व अन्य खिलाड़ी भी मजा ले रहे थे। बल्लेबाजी के क्रम में माही ने लगभग दो दर्जन छक्के जड़े। इसके बाद रिषभ पंत ने छक्कों की बारिश की। कई बार तो पंत ने एक हाथ से ही गेंद को मिड ऑफ व मिड ऑन के ऊपर से मारा। केदार जाधव व विजय शंकर ने भी तेज शॉट खेले जबकि शिखर धवन ने बिना पैड पहने तेज शॉट लगाए।

loksabha election banner

प्रैक्टिस सेशन की शुरुआत में मैच की रणनीति पर चर्चा करते भारतीय खिलाड़ी।

छक्का मारने में माही ने साथी खिलाडिय़ों को पछाड़ा : अभ्यास के दौरान बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ ने बल्लेबाजों से छक्का मारने की चुनौती दी। इस चुनौती में भी माही अव्वल साबित हुए। बल्लेबाजी कोच के अनुसार प्रत्येक बल्लेबाजों को तीन गेंदों पर छक्का जडऩे को कहा गया। धौनी ने तीन गेंदों पर तीन छक्के जड़े जबकि रिषभ पंत, केदार जाधव व विजय शंकर ने दो-दो छक्के जड़े।

नेट पर बल्‍लेबाजी की प्रैक्टिस करते अंबाती रायडू।

धौनी व शास्त्री ने किया पिच का निरीक्षण : अभ्यास के दौरान ही महेंद्र सिंह धौनी व कोच रवि शास्त्री ने पिच का निरीक्षण किया। पिच को देख दोनों ने संतोष व्यक्त किया।

बल्‍लेबाजी सत्र के दौरान शॉट लगाते ऋषभ पंत ।

विराट, रोहित, बुमराह, जडेजा ने किया आराम : एक ओर जहां पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अभ्यास किया वहीं भारतीय टीम के आधे खिलाडिय़ों ने गुरुवार को आराम किया। कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह ने होटल में आराम किया।

नेट पर अपनी बल्‍लेबाजी का दम दिखाते लोकल व्‍बॉय महेंद्र सिंह धौनी।

साथी खिलाडिय़ों ने धौनी को दी बधाई : महेंद्र सिंह धौनी के नाम पर स्टैंड होने पर अभ्यास करने आये भारतीय खिलाडिय़ों ने माही को बधाई दी। भारतीय खिलाड़ी जब अभ्यास करने जेएससीए स्टेडियम पहुंचे तो सबसे पहले विजय शंकर व शिखर धवन ने स्टैंड की ओर इशारा किया और फिर धौनी को हाथ मिलाकर बधाई दी।

बैटिंग सेशन में अपना हाथ आजमाते यजुवेंद्र चहल।

रिषभ के गुरु बने धौनी, दिए टिप्स : गुरुवार को जेएससीए स्टेडियम में वेटरन क्रिकेटर महेंद्र सिंह धौनी गुरु व युवा क्रिकेटर रिषभ पंत शिष्य की भूमिका में नजर आए। भारतीय टीम जब अभ्यास कर रही थी उस समय धौनी ने पहले नेट के पीछे रिषभ पंत को विकेटकीपिंग की टिप्स दी और उसे गेंद गेदङ्क्षरग करके दिखाया। रिषभ ने भी माही की बातें काफी ध्यान से सुनीं और फिर उसका अभ्यास भी किया। इसके बाद जब रिषभ बल्लेबाजी करने आए तो धौनी उनके पीछे खड़े हो गए और शॉट के संबंध में बताया। धौनी ने पंत को गेंदबाज के ऊपर शॉट लगाने का टिप्स दे रहे थे तो कभी आगे बढ़कर खेलने को कह रहे थे। रिषभ ने भी माही की बातें सुन लंबे लंबे शॉट खेले।

प्रैक्टिस के दौरान बल्‍लेबाजी के लिए क्रीज में जाते केधार जादव।

दोनों टीमों ने जमकर बहाया पसीना : तीसरे एकदिवसीय मैच के लिए भारत व ऑस्ट्रेलिया की टीमें कोई कसर छोडऩा नहीं चाहती है। इसलिए गुरुवार को दोनों टीमों ने जमकर अभ्यास किया। पहले सत्र में भारत व दूसरे सत्र में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अभ्यास किया। भारतीय टीम ने तीन चक्र में अभ्यास किया। पहले सभी बल्लेबाजों ने तेज गेंदबाजों पर बैटिंग की फिर स्पिनरों के सामने कभी रक्षात्मक तो कभी तेज शॉट खेले, अंत में बल्लेबाजों ने बड़े शॉट खेले। संजय बांगर ने स्वयं धौनी, पंत, विजय शंकर, भुवनेश्वर, शिखर, रायुडू को बड़े शॉट खेलने को कहा। वहीं दूसरे सत्र में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच ने काफी बल्लेबाजी की। बल्लेबाजी के क्रम में वे साथी खिलाडिय़ों से अपनी कमी जानने की भी कोशिश कर रहे थे जबकि मैक्सवेल ने जमकर शॉट खेला।

प्रैक्टिस के दौरान अंपायरों और पिच क्‍यूरेटर के साथ मैदान एवं पिच का मुआयना करते माही।

केएल राहुल ने 45 मिनट की बल्लेबाजी : शिखर धवन व रोहित शर्मा की प्रारंभिक जोड़ी पिछले दोनों मैचों में बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाई है इसलिए माना जा रहा है कि तीसरे एकदिवसीय मैच में टीम में परिवर्तन हो सकता है। इसे देखते हुए केएल राहुल ने जेएससीए स्टेडियम में लगभग 45 मिनट तक लगातार बल्लेबाजी की। उन्होंने तेज, स्पिन गेंदबाजों पर शॉट खेले। नेट से निकलने के बाद राहुल ने एक तरफ काफी देर तक बल्लेबाजी की।

भारत-आस्‍ट्रेलिया के बीच तीसरा एकदिवसीय क्रिकेट मैच देखने पहुंचा टीम इंडिया का फैन सुधीर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.