Move to Jagran APP

ग्रामीण क्षेत्रों में बारिश से उफनाए नदी-नाले, ओरमांझी में डूबा पंप हाउस

दो दिन से हो रही लगातार बारिश के कारण क्षेत्र के नदी-नालों में उफान है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Jul 2021 06:00 AM (IST)Updated: Sat, 31 Jul 2021 06:00 AM (IST)
ग्रामीण क्षेत्रों में बारिश से उफनाए नदी-नाले, ओरमांझी में डूबा पंप हाउस

संसू, ओरमांझी : दो दिन से हो रही लगातार बारिश के कारण क्षेत्र के नदी-नालों में उफान है। सभी तालाब लबालब भर गए हैं। डोमा नदी का हाल यह है कि समीप के खेतों तक से पानी का बहाव हो रहा है। वहीं, डोमा नदी किनारे पीएचइडी का पंप हाउस भी डूब गया है। इस कारण शनिवार से कुछ दिनों तक पेयजल की सप्लाई बाधित रहेगी। यह जानकरी देते हुए विभाग के जेई प्रभुशंकर राम ने बताया कि शुक्रवार की रातभर बारिश होने के कारण पंप हाउस तक पानी भर गया था। सूचना मिलते ही पंप हाउस में लगे मोटर को खोलवा लिया गया। मोटर को डूबने से बचा लिया लिया गया है। नदी का जल बहाव जबतक कम नही होगा, तबतक न मोटर लगाया जा सकता और न ही पेयजल सप्लाई हो सकती है। इधर, ग्रामीण क्षेत्र में भी कुछ कच्चे मकान व दीवार गिरने की सूचना है। सीओ विजय केरकेट्टा ने कहा कि बारिश के कारण जिनके मकान व फसल की छति हुई हो वे आवेदन दे। सभी को मुआवजा दिया जाएगा। मकान गिर जाने के कारण किसी के पास अगर रहने की व्यवस्था नहीं है, तो उन्हें संबंधित पंचायत व स्कूल भवन में रहने व भोजन की व्यवस्था की जाएगी।

loksabha election banner

संसू, अनगड़ा : चतरा भंडार टोली निवासी कुल्लू महतो का घर भारी बारिश के बीच शुक्रवार की सुबह में भरभरा कर गिर गया। घर के ध्वस्त होने से पूरा परिवार बेघर हो गया। इस परिवार ने फिलहाल भाजयुमो के अनगड़ा मंडल अध्यक्ष संतोष महतो के घर में शरण लिए हुए हैं। इस मामले की जानकारी अनगड़ा के बीडीओ को दे दी गई है। पिछले एक पखवारे में एक दर्जन लोगों का घर बारिश की वजह से ध्वस्त हो चुका है। भाजयुमो अध्यक्ष संतोष महतो ने पीड़ित परिवार को एक आवास देने की माग की। इधर, महुवाटुंगरी के किसान जमुना करमाली का घर भी शुक्रवार को ध्वस्त हो गया। जमुना ने बताया कि घर गिरने से रहने के लिए उसके पास कोई ठिकाना नहीं रह गया है। वहीं, कुच्चू पंचायत के बुटगोड़ा निवासी बुधराम बेदिया का घर भी गिर गया। परिवार के सभी सदस्य पड़ोस के घर में शरण लिए हुए हैं। सूचना पाकर ग्रामप्रधान बालेश्वर बेदिया ने गाव जाकर नुकसान का जायजा लिया।

----

काके : लगातार हो रही बारिश से प्रखंड में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मूसलधार बारिश में सुकुरहुटू गाव के मस्जिद टोला निवासी कलीम मंसूरी का मिट्टी का घर ध्वस्त हो गया। घर ध्वस्त हो जाने के कारण स्वजन परेशानी में हैं। कलीम की मा के अनुसार भारी बारिश के समय स्वजन घर पर मौजूद थे। सड़क व नाली निर्माण में घर की हालत और अधिक खराब हो चुकी थी।

---

बुढ़मू : भारी बारिश से पूरे दिन ग्रामीण घरों में कैद रहे। सबसे च्यादा परेशानी पशुधनों को हुई। ऐतिहासिक एकैशी महादेव मंदिर के चारों तरफ पानी भर गया। वहीं, प्रखंड क्षेत्र में कई कच्चे घरों के गिरने की सूचना है।

--

मांडर में कोयल नदी उफान पर, कई गांवों का संपर्क प्रखंड कार्यालय से कटा

-पानी बढ़ने से पुल के दोनों किनारों में दर्जनों वाहन फंसे

संसू, मांडर : लगातार दो दिनों से हो रही बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। लगातार हो रही बारिश के कारण नदी-नाले उफान पर हैं। कंजिया गाव स्थित कोयल नदी में उफान के कारण कई गाव का संपर्क मुख्यालय से कट गया। शुक्रवार को कोयल नदी में आई बाढ़ से पुल के ऊपर से पानी बहने से पुल के दोनों किनारे दर्जनों वाहन फंसे हैं। लोग अपने गंतव्य की ओर जाने के लिए नदी के उफान को कम होने का इंतजार कर रहे हैं। विदित हो कि माडर के कंजिया गाव स्थित कोयल नदी का पुलिया नीचे होने व बारिश में ग्रामीण को हो रही दिक्कत के कारण सरकार ने इस कोयल नदी पर पुल बनने का आदेश दिया है, लेकिन पाच साल बीत जाने के बाद भी संवेदक की लापरवाही के कारण पुल को आधा-अधूरा बनाकर छोड़ दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.