Move to Jagran APP

Indian Railways Latest Update: ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर रेलवे ने की बड़ी घोषणा... जान लें ये जरूरी बात

Indian Railways Latest Update ऑनलाइन टिकट लेने वालों के लिए आइआरसीटीसी रेलवे ने बड़ी घोषणा की है। ई-टिकट बुक करने वाले यात्री आज रात 11 बजे के बाद अपनी निर्धारित यात्रा के लिए आरक्षित टिकट नहीं खरीद सकेंगे।

By Alok ShahiEdited By: Tue, 26 Apr 2022 08:47 AM (IST)
Indian Railways Latest Update: ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर रेलवे ने की बड़ी घोषणा... जान लें ये जरूरी बात
Indian Railways Latest Update: ऑनलाइन टिकट लेने वालों के लिए आइआरसीटीसी, रेलवे ने बड़ी घोषणा की है।

रांची, जेएनएन। Indian Railways Latest Update ऑनलाइन टिकट लेने वालों के लिए आइआरसीटीसी, रेलवे ने बड़ी घोषणा की है। ई-टिकट बुक करने वाले यात्री आज रात 11 बजे के बाद अपनी निर्धारित यात्रा के लिए आरक्षित टिकट नहीं खरीद सकेंगे। भारतीय रेल की ओर से जारी की गई सूचना के मुताबिक रेलयात्री मंगलवार, 26 अप्रैल की रात गंतव्‍य स्‍थान तक जाने के लिए किसी भी ऑनलाइन माध्‍यम से ट्रेनों के ई-टिकट बुक नहीं कर पाएंगे। आज रात 11:45 बजे से ई-टिकट सेवा अगले 3 घंटों तक पूर्ण रूप से बंद कर दी जाएगी। देर रात 2:30 बजे के बाद यात्री आ‍रक्षि‍त ई-टिकट ले सकेंगे। रेलवे के मुताबिक टिकट बुकिंग के साथ ही भारतीय रेल की तमाम ऑनलाइन सेवाएं भी इस दौरान बंद रहेंगी।

बताया गया है कि इस क्रम में रेलवे स्टेशनों के तत्‍काल काउंटर से भी किसी भी तरह का रिजर्वेशन नहीं होगा। यहां भी टिकट बुक नहीं कराए जा सकेंगे। पीआरएस शटडाउन की वजह से ऑनलाइन पूछताछ, ट्रेन स्‍टेटस अपडेट, रिजर्वेशन चार्ट, रिटायरिंग रूम बुकिंग समेत सभी ऑनलाइन सेवाएं भी 3 घंटे तक बंद रहेंगी। रेलवे की ओर से कहा गया है कि आज रात 12 बजे के बाद की ट्रेनों के रिजर्वेशन चार्ट समय से पहले तैयार कर लिए जाएंगे। करीब तीन घंटे तक टिकट बुकिंग व अन्‍य सेवाएं प्रभावित रहेंगी।

रेलवे की सूचन के मुताबिक पूर्व रेलवे, दक्षिण पूर्व रेलवे, पूर्व मध्य रेलवे, पूर्व तटीय रेलवे, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे और नार्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे जोन में मंगलवार रात को ई-टिकट बुकिंग व अन्‍य ऑनलाइन सेवाएं बंद रहेंगी।पीआरएस शटडाउन से महाराष्‍ट्र, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, असम, त्रिपुरा, मेघालय, नगालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश आदि राज्‍यों में रेलवे की सेवाएं प्रभावित होंगी। इन प्रदेशों में रेल यात्री ई-टिकट बुक नहीं कर सकेंगे।

हटिया से खुलकर गोरखपुर तक जाने वाली मौर्य एक्सप्रेस आज डेढ़ घंटे देर से खुलेगी। बिहार के सोनपुर रेल डिविजन में गार्डर लगाए जाने के चलते इस ट्रेन के समय में बदलाव किया गया है। ट्रैफिक ब्लाक के चलते कई ट्रेनों का मार्ग परिवर्तित किया गया है। ये ट्रेनें आज बदले रूट से चलेंगी।