Move to Jagran APP

Jharkhand Coronavirus news: समय रहते नही हुए सावधान तो दिल्ली की तरह रांची में भी बढ़ सकता है संक्रमण

एक्सपर्ट डाक्टरों के अनुसार कोरोना संक्रमण अभी थमा नहीं है। नवंबर अंत व दिसंबर में कोरोना संक्रमण फिर बढ़ सकता है। इसलिए कोरोना से बचने के लिए बचाव के सभी दिशानिर्देशों का अच्छी तरह पालन करें। भीड़भाड़ वाले जगहों पर बगैर मास्क नहीं रहें।

By Vikram GiriEdited By: Published: Thu, 05 Nov 2020 08:52 AM (IST)Updated: Thu, 05 Nov 2020 08:52 AM (IST)
Jharkhand Coronavirus news: समय रहते नही हुए सावधान तो दिल्ली की तरह रांची में भी बढ़ सकता है संक्रमण
समय रहते नही हुए सावधान तो दिल्ली की तरह रांची में भी बढ़ सकता है संक्रमण। फाइल फोटो

रांची (अमन मिश्रा) । जिले में कोरोना के मामले घट रहे हैं, इसी के साथ लोगों की लापरवाही भी बढ़ रही है। कोरोना संक्रमण के लिए तय किए गए मानक लोग भूल चुके हैं। बाजार, भीड़भाड़ वाले चौराहे, रोडवेज बसअड्डा आदि स्थानों पर पड़ताल की गई तब पता चला कि लोग कोरोना संक्रमण से पूरी तरह बेफिक्र हो चुके हैं। जबकि कोरोना का संक्रमण अभी बरकरार है और वैक्सीन भी बाजार में नहीं आई है।

loksabha election banner

बावजूद इसके लिए लापरवाही चरम पर है। इधर, कोरोना को लेकर एक्सपर्ट बता रहें है कि लापरवाही ऐसी रही तो रांची शहर में भी दिल्ली की तरह अचानक मामले बढ़ सकते है। समय है लोगों को सावधान रहना चाहिए, रिम्स के पीएसएम विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डा. देवेश कुमार ने कहा कि संभावना जताई जा रही है कि नवंबर के अंत में या दिसंबर माह में एक बार फिर संक्रमण तेजी से बढ़ सकता है। दिल्ली में इसकी शुरूआत हो चुकी है। मामले बढ़कर एक साथ छह हजार से अधिक मामले मिले है। यानी यहां भी कोविड का ग्राफ तेजी से बढऩे की संभावना है।

बाजार में अब कोई नहीं लगाता है मास्क

शहर के प्रमुख बाजारों में अब मास्क शायद ही कोई लगाता हो, बुधवार दोपहर दो बजे अपर बाजार के कई दुकानों में दुकानदार तक बगैर मास्क के दिखाई दिए। खरीदारी के लिए आ रहे लोगों में अधिकांश बगैर मास्क के थे। लोगों की बेफिक्री देखकर लगता है कि जैसे कोरोना बिल्कुल खत्म हो गया है। शहर के बाहरी इलाकों में आटो और बस में लोग बिना शारीरिक दूरी के पालन के बैठ रहे हैं। वहीं आधे से ज्यादा लोग बिना मास्क के देखे जा सकते हैं। हालांकि सरकार के द्वारा लगातार बताया जा रहा है कि कोरोना संक्रमण कम जरूर हुआ है। मगर खत्म नहीं ऐसे में हर किसी को सजग रहने की जरूरत है।

बड़ी बात ये है कि यात्रियों से आटो या बस चालक ठूंस ठूंस कर बैठाने बाद भी बढ़ा हुआ भाड़ा ले रहे हैं। अगर कोई यात्री विरोध करता है तो आटो चालक उसे रिजर्व में जाने के सलाह देकर गाड़ी से उतार देते हैं। रातू रोड से पिस्का-इटकी तक चलने वाली आटो और बसों पर सबसे ज्यादा भीड़ देखने को मिल रही है। आटो में जबतक यात्री पूरी तरह से भर नहीं जाते तब तक चालक गाड़ी नहीं खोली जाती है। ऐसा ही हाल बूटी मोड़ से ओरमांझी जाने वाले आटो में भी देखा जाता है।

बस अड्डों पर भी हर कोई बेफिक्र

शहर के रोडवेज बसअड्डो पर भी लोग कोरोना संक्रमण को लेकर पूरी तरह से बेफिक्र हो चुके हैं। यात्री, बस ड्राइवर व कंडक्टर सभी बिना मास्क के आ जा रहे हैं। बसों में भी इसी तरह लोग सफर कर रहे हैं। सामान्य दिनों की तरह लोग बसों से यात्रा करने लगे हैं। कांटा टोली स्थित बस स्टैंड पर बसें सेनीटाइज नहीं कराई जाती है और न ही बसअड्डे पर कोरोना संक्रमण से बचाव का कोई इंतजाम नजर आया। लोग अब इस तरह पेश आ रहे हैं, जैसे कोरोना संक्रमण पूरी तरह समाप्त हो गया। मगर ऐसा नहीं है, कोरोना संक्रमण का खतरा अभी भी बरकरार है। जब तक बाजार में वैक्सीन नहीं आ जाती है तब तक पूरी तरह एहतियात बहुत जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.