जागरण संवाददाता, रांची : उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू के राची आगमन पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होंगे। वे 10 अगस्त को रांची आएंगे। इसी दिन वे राज्य में कृषि आशीर्वाद योजना का शुभारंभ करेंगे। उपराष्ट्रपति के आगमन पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर उपायुक्त राय महिमापत रे ने गुरुवार को अधिकारियों के साथ बैठक की।

उपायुक्त ने बैठक में मजिस्ट्रेट और पुलिस बल की तैनाती के निर्देश दिए। आयोजन स्थल पर बैरिकेडिंग, स्टेज एवं साउंड बॉक्स के लिए टॉवर निर्माण करने को भी कहा। उन्होंने पेयजल आपूर्ति, वीआइपी टॉयलेट की व्यवस्था, मुख्य सड़कों की मरम्मत, साफ -सफाई व अन्य सभी सुविधाएं मुहैया कराने का भी निर्देश दिया। बैठक में एसडीओ सदर गरिमा सिंह, परियोजना निदेशक आइटीडीए अवधेश कुमार समेत पुलस व प्रशासन के कई पदाधिकारी उपस्थित थे।

15 लाख किसानों के खाते में जाएंगे पैसे : उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू कृषि आशीर्वाद योजना की शुरुआत करते हुए 15 लाख किसानों के खाते में डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के माध्यम से राशि भेजेंगे। योजना के तहत एक से पाच एकड़ भूमि वाले किसानों को न्यूनतम पाच हजार और अधिकतम 25 हजार रुपये का लाभ मिलेगा।

इस योजना के तहत 35 लाख किसानों को निर्धारित राशि सीधे बैंक खाते में दी जानी है। इसके लिए अबतक 15 लाख छह हजार किसानों का डाटा अपलोड हो चुका है। 10 अगस्त तक जितने किसानों के डाटा अपलोड हो जाएंगे उन्हें पहली किस्त की राशि जारी कर दी जाएगी। यह प्रक्त्रिया आगे भी जारी रहेगी। इस योजना के तहत एक एकड़ या इससे कम भूमि वाले किसानों को पाच-पाच हजार रुपये तथा पाच एकड़ तक की भूमि वाले किसानों को 25-25 हजार रुपये खरीफ फसल के लिए दिए जाएंगे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस