Move to Jagran APP

नवरात्र से पहले मां छिन्नमस्तिका मंदिर खोलने पर विचार करे सरकार : हाई कोर्ट

झारखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस डॉ. रवि रंजन व जस्टिस एसएन प्रसाद की अदालत में रजरप्पा स्थित मां छिन्नमस्तिका मंदिर को आम लोगों के लिए खोलने की मांग वाली याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान अदालत ने राज्य सरकार को नवरात्र से पहले मंदिर खोलने पर विचार करने का निर्देश दिया। अदालत ने कहा कि सरकार ने देवघर मंदिर को खोलने के लिए एसओपी बनाई है जिसमें सभी धर्म स्थलों को खोलने पर विचार करने की बात समाहित है। इसी आधार पर मां छिन्नमस्तिका मंदिर खोलने पर विचार हो सकता है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 12:30 AM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 12:30 AM (IST)
नवरात्र से पहले मां छिन्नमस्तिका मंदिर खोलने पर विचार करे सरकार : हाई कोर्ट

रांची : झारखंड हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस डॉ. रवि रंजन व जस्टिस एसएन प्रसाद की अदालत में रजरप्पा स्थित मां छिन्नमस्तिका मंदिर को आम लोगों के लिए खोलने की मांग वाली याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान अदालत ने राज्य सरकार को नवरात्र से पहले मंदिर खोलने पर विचार करने का निर्देश दिया। अदालत ने कहा कि सरकार ने देवघर मंदिर को खोलने के लिए एसओपी बनाई है, जिसमें सभी धर्म स्थलों को खोलने पर विचार करने की बात समाहित है। इसी आधार पर मां छिन्नमस्तिका मंदिर खोलने पर विचार हो सकता है। सुनवाई के दौरान महाधिवक्ता ने अदालत को बताया कि धार्मिक स्थलों को खोलने के लिए सरकार ने एक समिति गठित की है। कमेटी ही इस पर निर्णय लेती है। नवरात्रि के पूर्व समिति मां छिन्नमस्तिका मंदिर को खोलने के मामले पर विचार कर उचित निर्णय लेगी।

loksabha election banner

दरअसल रजरप्पा मंदिर खोलने की मांग को लेकर पूर्व मंत्री माधव लाल सिंह ने हाई कोर्ट में जनहित याचिका दाखिल की थी। याचिका में कहा गया था कि कोविड-19 से जुड़ी गाइड लाइंस और अनलॉक से जुड़ी एडवाइजरी के तहत राज्य सरकार को रजरप्पा स्थित छिन्नमस्तिके मंदिर खोलने का निर्देश दिया जाए, ताकि आम श्रद्धालुओं और मंदिर से जुडे़ लोगों के समक्ष जीवन यापन की समस्या खड़ी न हो। कोरोना संकट के चलते मंदिर बंद हो गया है। इससे श्रद्धालुओं के साथ-साथ स्थानीय भी प्रभावित हो रहे हैं। राज्य सरकार के द्वारा अनलॉक किए जाने की प्रक्रिया में 28 अगस्त को भी मंदिर खोलने से संबंधित कोई आदेश नहीं दिया गया। जबकि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर राज्य सरकार ने देवघर मंदिर खोलने के लिए एक एसओपी बनाई थी। इसमें सभी धर्म स्थलों को खोलने पर विचार करने की बात कही गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.