Move to Jagran APP

रिम्‍स में जल्‍द शुरू होगी डायलिसिस की व्‍यवस्‍था, मंत्री ने नेफ्रोलॉजी विभाग का किया उद्घाटन

Jharkhand News Today. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने रिम्स में नेफ्रोलॉजी विभाग शुरू होने के लिए रिम्स निदेशक और अधीक्षक समेत उनकी पूरी टीम को बधाई दी।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Tue, 02 Jun 2020 04:40 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 04:40 PM (IST)
रिम्‍स में जल्‍द शुरू होगी डायलिसिस की व्‍यवस्‍था, मंत्री ने नेफ्रोलॉजी विभाग का किया उद्घाटन

रांची, जासं। राज्य के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल रिम्‍स में जल्द से जल्द डायलिसिस की सुविधा मिल सकेगी। स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने मंगलवार को रांची के राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान, रिम्स में नेफ्रोलॉजी विभाग की शुरुआत की। स्वास्थ्य मंत्री ने रिम्स में नेफ्रोलॉजी विभाग के उद्घाटन समारोह में कहा कि यह कदम रिम्स में डायलिसिस व्यवस्था को मजबूत करने में कारगर साबित होगा। उन्होंने रिम्स में नेफ्रोलॉजी विभाग शुरू होने के लिए रिम्स निदेशक और अधीक्षक समेत उनकी पूरी टीम को बधाई देते हुए कहा कि सरकार की यह कोशिश है कि गरीब मरीजों को अधिक से अधिक सुविधा मिल सके और उनकी परेशानी कम हो सके।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि सरकार लैब टेक्निशियन और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की समस्याओं के समाधान को लेकर सकारात्मक रूख के साथ प्रयासरत है और पॉजिटिव रिजल्ट की ओर आगे बढ़ रही है। पत्रकारों से बातचीत में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि राज्य सरकार रिम्स में डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत है, ताकि गरीबों को अपने खर्च पर बाहर में डायलिसिस न कराना पड़े। रिम्स में सुविधा उपलब्ध हो जाने के बाद राज्य के मरीजों को कम से कम खर्च पर यह सुविधा मिल पाएगी।

साथ ही मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना, आयुष्मान भारत योजना और मुख्यमंत्री स्वास्थ्य लाभ योजना के मरीजों को रिम्स में ही बेहतर और आधुनिक स्वास्थ्य सुविधा निःशुल्क मिल सकेगी। इसी दिशा में आज नेफ्रोलॉजी की शुरुआत होना मील का पत्थर साबित होगा। कोरोना वायरस के संबंध में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने एक बार फिर दोहराया कि इससे डरने की जरुरत नहीं है, बल्कि लड़ने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमित मरीजों के साथ अपराधी की तरह व्यवहार नहीं होना चाहिए, बल्कि शारीरिक दूरी और स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन कर इस संकट से निपटा जा सकता है। इस मौके पर रिम्स के निदेशक डॉ डीके सिंह, रिम्स अधीक्षक डॉ विवेक कश्यप, नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ प्रज्ञा पंत घोष समेत अन्य वरीय अधिकारी और चिकित्सक उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.