Move to Jagran APP

जजवाड़े ने अपने जतन से संवार दिया सरकारी स्कूल, अब उपराष्ट्रपति से मिलेगा राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान

देवघर के गोपालपुर प्राथमिक विद्यालय के प्रभारी शिक्षक अरविंद राज जजवाड़े को राष्ट्रीय अवार्ड से नवाजा जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Aug 2018 01:38 PM (IST)Updated: Sat, 25 Aug 2018 01:38 PM (IST)
जजवाड़े ने अपने जतन से संवार दिया सरकारी स्कूल, अब उपराष्ट्रपति से मिलेगा राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान
जजवाड़े ने अपने जतन से संवार दिया सरकारी स्कूल, अब उपराष्ट्रपति से मिलेगा राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान

रांची, जेएनएन। देवघर के गोपालपुर प्राथमिक विद्यालय के प्रभारी शिक्षक अरविंद राज जजवाड़े को इस साल राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना गया है। उन्होंने अपने प्रयास से सरकारी स्कूल को इस कदर संवार दिया, मानो प्राइवेट स्कूल भी उसके सामने बौने हो गए हों । केंद सरकार ने राष्ट्रीय अवार्ड के लिए उनका चयन किया है। सबसे कम उम्र में राष्ट्रीय पुरस्कार पाने वाले अरविंद राज जजवाड़े पहले शिक्षक होंगे।

loksabha election banner

देशभर में चयनित 45 शिक्षकों में झारखंड से उनका भी नाम है। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस के मौके पर अलग-अलग राज्यों से चुने गए इन सभी शिक्षकों को नई दिल्ली में अवार्ड प्रदान करेंगे। इससे पहले सभी शिक्षक चार सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मिलेंगे और देश की शिक्षा व्यवस्था को संवारने के बारे में सीधी बात करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिक्षकों को संबोधन में देश से उनकी अपेक्षा के बारे में भी बात करनेवाले हैं।

अरविंद जजवाड़े के बारे में कहा जाता है कि अपनी कड़ी मेहनत एवं लगन से बंद पड़े विद्यालय को उन्होंने निजी स्कूलों की तरह संवारा है। राज्य से तीन शिक्षकों की अनुशसा इस साल अवार्ड के लिए की गई थी, जिनमें उनका चयन हुआ।

पहली बार केंद सरकार ने इस राष्ट्रीय अवार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन सीधे शिक्षकों से ही मंगाए थे। इस बार राज्य के सरकारी स्कूलों से महज एक शिक्षक का चयन हुआ है। इससे पहले प्राथमिक तथा माध्यमिक स्कूलों से दो-दो शिक्षकों को यह अवार्ड मिलता था।

इधर जमशेदपुर स्थित लोयोला स्कूल की शिक्षिका जयंती शेषाद्री को भी इस बार राष्ट्रीय अवार्ड के लिए चुना गया है। उन्हें भी पाच सितंबर को शिक्षक दिवस के अवसर पर नई दिल्ली में यह सम्मान दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.