Move to Jagran APP

Weather Update: वर्षों बाद जून में हो रही अच्छी बारिश, 20 तक भारी बारिश के संकेत

Jharkhand Weather Update. इस बार मानसून का आगमन नियत समय पर हुआ है। पिछले तीन दिनों में इस क्षेत्र में 20 एमएम से अधिक बरसात रिकॉर्ड की गई है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Wed, 17 Jun 2020 09:27 AM (IST)Updated: Wed, 17 Jun 2020 04:58 PM (IST)
Weather Update: वर्षों बाद जून में हो रही अच्छी बारिश, 20 तक भारी बारिश के संकेत
Weather Update: वर्षों बाद जून में हो रही अच्छी बारिश, 20 तक भारी बारिश के संकेत

इटखोरी (चतरा), जासं। मानसून इस वर्ष लगता है पूरी तरह मेहरबान रहेगा। मानसून का आगमन नियत समय पर हुआ है। कई वर्षों के बाद मध्य जून में अच्छी बरसात हो रही है। कृषि विभाग से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार क्षेत्र में 16 जून तक 54.3 एमएम बारिश रिकॉर्ड हुई है। इतनी बरसात पिछले 10 वर्षों में 15-16 जून तक नहीं हो पाती थी। क्योंकि क्षेत्र में मानसून का आगमन जून माह के अंतिम सप्ताह तक होता था।

loksabha election banner

मगर इस बार मानसून का आगमन नियत समय पर हुआ है। पिछले तीन दिनों में इस क्षेत्र में 20 एमएम से अधिक बरसात रिकॉर्ड की गई है। जो खेती-बाड़ी के लिए शुभ संकेत माना जा रहा है। इस वर्ष समय पर मानसून का आगमन हो जाने के कारण बारिश का लाभ क्षेत्र के किसान उठाने में जुट गए हैं।

कई इलाकों में किसानों के द्वारा धान की फसल के लिए खेतों में धान का बीज डालने का शुभारंभ कर दिया गया है। किसानों का कहना है कि आगे के दिनों में भी अगर मॉनसून इसी तरह मेहरबान रहा तो इस वर्ष धान की अच्छी पैदावार इस क्षेत्र में होगी। साथ ही भदई फसल को भी काफी लाभ मिलेगा। क्षेत्र का वाटर लेवल भी थोड़ा ऊपर आ जाएगा।

भारी बारिश की चेतावनी, ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग के निदेशक ने बताया कि 17 से 20 जून तक राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 17 जून को राज्य के कुछ स्थानों पर गरज के साथ वज्रपात होने की संभावना है। पूरे झारखंड में सामान्य बारिश (71.4 मिमी.) की तुलना में अब तक वास्तविक बारिश (74.4 मिमी.) चार फीसद अधिक दर्ज की गई।

पलामू में पहुंचा मानसून

पलामू में मानसून पहुंच चुका है। पलामू में जून माह का वर्षा औसत 152.4 मिलीमीटर है। अब तक 70.6 मिली मीटर वर्षा हो चुकी है। किसान अद्रा नक्षत्र में खेतों में बीज गिराने को लेकर इस बार पहले से ही तैयारी शुरू कर दी है। खेतों की जुताई शुरू हो गई है। धान बीज की दुकानों पर किसानों की भीड़ भी लगनी शुरू हो गई है। वैज्ञानिकों ने किसानों से अद्रा नक्षत्र के समय से पूर्व ही खेतों में बीज गिराने की सलाह दी है। कहा है कि किसान पुरानी बातों को दरकिनार कर खेतों में बीज डालना शुरू करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.