Move to Jagran APP

Jharkhand News: छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी... झारखंड के जिला पुस्तकालयों का बदला समय, सुबह 8 बजे से इतने बजे तक कर सकेंगे पढ़ाई

Jharkhand News शिक्षा विभाग के निर्देश पर अब झारखंड के सभी जिला पुस्तकालयों की समय सीमा बढ़ा दी है। अब तक सभी लाइब्रेरी में बैठकर पढ़ने की समयसीमा सुबह नौ बजे से दोपहर के दो बजे तक ही थी। लेकिन अब लाइब्रेरी सुबह आठ से कितने बजे तक खुलेगी जानिए...

By Sanjay KumarEdited By: Published: Thu, 05 May 2022 08:35 AM (IST)Updated: Thu, 05 May 2022 08:37 AM (IST)
Jharkhand News: छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी... झारखंड के जिला पुस्तकालयों का बदला समय, सुबह 8 बजे से इतने बजे तक कर सकेंगे पढ़ाई
Jharkhand News: झारखंड के जिला पुस्तकालयों का समय बदला

रांची, जासं। Jharkhand News लाइब्रेरी में बैठकर पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी है। अब शिक्षा विभाग ने नया आदेश जारी करते हुए सभी लाइब्रेरी की समय सीमा बढ़ा दी है। अब तक सभी लाइब्रेरी में बैठकर पढ़ने की समयसीमा सुबह नौ बजे से दोपहर के दो बजे तक ही थी। लेकिन नए आदेश के तहत विद्यार्थी सुबह आठ बजे से लेकर रात के नौ बजे तक लाइब्रेरी में बैठकर विभिन्न विषयों की पढ़ाई कर सकते हैं।

loksabha election banner

बता दें कि झारखंड राज्य में संचालित सभी जिला पुस्तकालय में बिजली, पेयजल और आवश्यकता के अनुसार बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश शिक्षा विभाग ने जारी किया है। शिक्षा विभाग के निर्देश पर अब राज्य के सभी जिला पुस्तकालय सुबह 8:00 से रात 9:00 बजे तक खुला रहेगा। विभाग के इस फैसले से लाइब्रेरी में बैठकर पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को काफी फायदा होगा।

बता दें कि कोरोना काल के दौरान सभी शिक्षण संस्थानों के साथ-साथ सेंट्रल लाइब्रेरी और जिला पुस्तकालय को भी बंद कर दिया गया था लेकिन चीजें सामान्य होने पर शिक्षण संस्थानों के साथ साथ सभी लाइब्रेरी को दोबारा छात्र छात्राओं के लिए खोल दिया गया। लेकिन इन लाइब्रेरी में समय सीमा निर्धारित कर दिया गया था। जिस वजह से सुबह 9:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक ही विद्यार्थी लाइब्रेरी का लाभ ले पा रहे थे। अब शिक्षा विभाग के नए निर्देश के मुताबिक राज्य के सभी जिला पुस्तकालय सुबह 8:00 से रात के 9:00 बजे तक खुले रहेंगे।

विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ

विद्यार्थियों को इन पुस्तकालयों का लाभ मिल सकेगा। ज्यादा से ज्यादा समय विद्यार्थी पुस्तकालयों में बिता सकेंगे। इसी के मद्देनजर शिक्षा विभाग ने यह निर्णय लिया है। लाइब्रेरी के लिए किताब खरीदने के लिए भी जिलों को राशि दिए जाने के बाद भी अब तक जिला पुस्तकालयों के लिए पुस्तकों की खरीदारी नहीं होने पर डीइओ को फटकार लगाई गई है। साथ ही जल्द से जल्द इन पुस्तकालयों में लाइब्रेरियन की भी व्यवस्था करने की बात कही गई है। जिन जिलों में पुस्तकालय के लिए किताबों की खरीदारी की गई है उसकी पूरी सूची जिला शिक्षा परियोजना परिषद के तहत राज्य शिक्षा परियोजना परिषद को सौंपने को कहा गया है। इसके अलावा माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को पुस्तकालय से संबंधित तमाम ब्योरा देने का भी आदेश जारी हुआ है।

छात्र छात्राओं में हर्ष का माहौल

लाइब्रेरी आकर पढ़ाई करने वाले छात्र छात्राओं में हर्ष का माहौल है। विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे मिराज आलम ने बताया कि शिक्षा विभाग का यह निर्णय छात्रहित में है। अब प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए अतिरिक्त समय मिलेगा। साथ ही रात्रि प्रहर अधिक शोरगुल का भी सामना नहीं करना पड़ेगा। लिहाजा, समय अधिक मिलेगा तो तैयारी भी अधिक होगी।

वहीं असद फेराज टिंकू ने कहा कि विभाग का यह निर्णय स्वागतयोग्य है। सवेरे लाइब्रेरी खुलने व देर तक खुले रहने का फायदा छात्र छात्राओं को मिलेगा। साथ ही रांची यूनिवर्सिटी प्रबंधन के द्वारा सेंट्रल लाइब्रेरी में बैठने की अतिरिक्त व्यवस्था की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि बैठने की क्षमता जरुरत से कम है। छात्र प्रतिनिधि दीपक गुप्ता ने कहा कि बेशक विभाग का यह निर्णय छात्रहित में है। वैसे छात्र जो दिन भर क्लास करने में व्यस्त रहते हैं उन्हें देर शाम तक यहां पढ़ाई करने का मौका मिलेगा।

अजित विश्वकर्मा ने कहा कि समयसीमा बढ़ाए जाने का लाभ सबको मिलेगा। सेंट्रल लाइब्रेरी में बहुत से छात्र दूसरे जिलों से आकर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करते हैं। टाइम बढ़ने से बहुत मदद मिलेगी। हायर एजुकेशन से लेकर जेपीएससी, जेएससी की तैयारी बेहतर तरीके से हो पाएगी। यहां मौजूद संसाधनों को बढ़ाए जाने की जरुरत है। खासकर गर्मी के मौसम में पेयजल की समुचित व्यवस्था नहीं रहती है।

जल्द बढ़ेगी बैठने की क्षमता

आरयू सेंट्रल लाइब्रेरी के प्रभारी संजय कर्ण ने कहा कि सेंट्रल लाइब्रेरी में सुबह 08 बजे से रात्रि 09 बजे तक छात्र छात्राओं को पढ़ने की अनुमति दी जाती है। पेयजल समेत साफ सफाई की मुकम्मल व्यवस्था रहती है। साथ ही बैठने की क्षमता का भी विस्तार किया जा रहा है। आरयू के सेंट्रल लाइब्रेरी के ग्राउंड फ्लोर में अलग से 150 छात्र छात्राओं के बैठने की सुविधा बहाल की जाएगी। इस दिशा में प्रशासनिक कार्रवाई की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.