Move to Jagran APP

स्किल समिट: युवा दिवस पर 27842 युवाओं को रोजगार का तोहफा

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अगले वर्ष से युवा दिवस पर एक लाख लोगों को रोजगार मुहैया कराने का वादा किया।

By Sachin MishraEdited By: Published: Fri, 12 Jan 2018 06:50 PM (IST)Updated: Fri, 12 Jan 2018 07:07 PM (IST)
स्किल समिट: युवा दिवस पर 27842 युवाओं को रोजगार का तोहफा
स्किल समिट: युवा दिवस पर 27842 युवाओं को रोजगार का तोहफा

राज्य ब्यूरो, रांची। स्वामी विवेकानंद की जयंती युवा दिवस पर झारखंड सरकार ने एक साथ 27842 युवक-युवतियों को निजी क्षेत्र में रोजगार देकर एक रिकार्ड रचा है। देश के किसी भी राज्य में एक साथ इतने बड़े पैमाने पर रोजगार नहीं दिया गया है।

loksabha election banner

शुक्रवार को खेलगांव में मोमेंटम झारखंड के तहत आयोजित स्किल समिट 2018 में मुख्यमंत्री रघुवर दास, केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मेद्र प्रधान, नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा और राज्य सरकार के अन्य मंत्रियों ने सांकेतिक रूप में इनमें से 12 युवक एवं युवतियों को नियुक्ति पत्र सौंपा, जबकि अन्य को ऑनलाइन नियुक्त पत्र मुहैया कराए गए।

देखें तस्वीरें, रांची के खेलगांव में स्किल समिट

इस मौके पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अगले वर्ष से युवा दिवस पर एक लाख लोगों को रोजगार मुहैया कराने का वादा किया। निजी क्षेत्र में 31 सेक्टर में रोजगार दिए गए। सबसे अधिक रोजगार देने वाला क्षेत्र परिधान उद्योग रहा, वहीं आईटी और आटोमोबाइल सेक्टर से भी बड़ी तादात में लोग जुड़े। स्किल समिट के दौरान राज्य सरकार की ओर से बड़े पैमाने पर रोजगार देने वाली नियोक्ता एजेंसियों को सम्मानित भी किया गया।

वहीं, स्किल डेवलपमेंट के सहारे भावी गोल को साधने के लिए पांच कंपनियों के साथ राज्य सरकार के उच्च तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग ने एमओयू किया। एमओयू पर उच्च शिक्षा एवं कौशल विकास के सचिव अजय कुमार सिंह व मिशन डायरेक्टर रवि रंजन ने हस्ताक्षर किए।

इन कंपनियों संग एमओयू

- यूके स्किल्स

- क्वींसलैंड स्किल्स एंड एजुकेशन कंसोर्टियम

- नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन

- जी फोर एस कॉरपोरेशन

- सीस्ता हॉस्पीटलिटी प्रा. लि.

उद्योगवार नियोजन (टॉप 10)

वस्त्र उद्योग : 6560

आइटी : 2376

ऑटो : 2281

रिटेल : 1271

ऊर्जा : 1041

इलेक्ट्रनिक्स : 876

बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन : 870

सुरक्षा : 649

टेक्सटाइल : 627

टेलीकॉम : 605

जिलावार नियोजन

रांची : 5893

पू. सिंहभूम : 4074

धनबाद : 2705

हजारीबाग : 1940

पलामू : 1664

बोकारो : 1445

रामगढ़ : 1080

सरायकेला खरसावां : 992

गुमला : 915

खूंटी : 832

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए इन्हें मिला पुरस्कार

वेल्स्पन इंडिया लिमिटेड : इस संस्थान ने सर्वाधिक 1589 लोगों को रोजगार दिए हैं। इन्हें सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता का पुरस्कार मिला है।

श्रेष्ठ प्रशिक्षक संस्थान : विजनरी नॉलेज एंड मैनेजमेंट सर्विसेज प्रा. लि. को 2638 प्लेसमेंट्स के लिए।

सर्वाधिक नियोजन देने वाला कॉलेज : धनबाद के पीके रॉय मेमोरियल कॉलेज से एक ही बार में 541 छात्रों का विभिन्न कंपनियों में नियोजन हुआ। इस उपलब्धि के लिए कॉलेज के प्राचार्य डॉ. बीके सिन्हा को मंच पर पुरस्कृत किया गया।

सर्वाधिक नियोजन देने वाला पॉलीटेक्निक कॉलेज : एक बार में 49 लोगों को रोजगार मिलने पर रांची के सरकारी पॉलीटेक्निक कॉलेज के प्राचार्य आरके साहा को मंच पर पुरस्कृत किया गया।

सर्वश्रेष्ठ आइटीआइ : सबसे अधिक 1542 प्लेसमेंट देने वाले आइटीआइ डॉनबास्को के प्राचार्य नोबल जॉर्ज को मंच पर बुलाकर पुरस्कृत किया गया। 

यह भी पढ़ेंः स्किल समिट में सीएम रघुवर बोले, रांची में बनेगा विदेश भवन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.