गढ़वा(संवाद सहयोगी)। Garhwa News: झारखंड राज्य माध्यमिक शिक्षक संघ जिला इकाई गढ़वा के जिलाध्यक्ष सुशील कुमार के नेतृत्व में गुरूवार को संघ के पदाधिकारियों ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को मांगपत्र सौंपा। इसके माध्यम से एक सप्ताह के अंदर शिक्षकों की समस्या का समाधान नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी गई। इस संबंध में जिलाध्यक्ष सुशील कुमार ने बताया कि विगत तीन वर्षों से जिले के माध्यमिक शिक्षकों की कई ज्वलंत समस्याओं का निराकरण संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारियों द्वारा नहीं किया जा रहा है। जिससे जिले के माध्यमिक शिक्षकों में रोष व्याप्त है। ऐसी स्थिति में झारखंड राज्य माध्यमिक शिक्षक संघ जिला इकाई गढ़वा द्वारा चरणबद्ध आंदोलन किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि जिला शिक्षा स्थापना समिति के निर्णय के उपरांत जिले के नवनियुक्त 119 माध्यमिक शिक्षकों का 9 मार्च 2019 से जून 2019 तक का वेतन का भुगतान नहीं किया गया है । जिससे इन शिक्षकों की योगदान तिथि अभी तक स्पष्ट नहीं हो सकी है। वेतन मद में आवश्यक आवंटन राशि नहीं होने के कारण बकाया वेतन का भुगतान बाधित हो गया था। मगर वर्तमान में आवंटन राशि रहने के बावजूद कई शिक्षकों का 7 से 8 महीने का वेतन भुगतान नहीं हुआ है। जिले के लगभग 350 माध्यमिक शिक्षकों की सेवा ढाई वर्ष पूर्ण हो जाने के बाद भी अभी तक इनकी सेवापुस्तिका ओपन नहीं की जा सकी है। यहां तक कि सारे नवनियुक्त शिक्षकों की सारी सेवा पुस्तिकाओं को बक्से एवं आलमारी में बंद कर रखा हुआ है। इस कारण सेवासंपुष्टि का कार्य भी प्रभावित हो रहा है।

जिले के कई माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों, लिपिकों एवं आदेशपालों को निर्धारित समयावधि पूर्ण होने के बाद भी एसीपी, एमएसीपी आदि का स्वीकृति आदेश निर्गत नहीं किया गया है। जिले के 18 वरीय शिक्षकों को सारी अहर्ताएं पूरी होने के पश्चात भी अभी तक प्रवरण वेतनमान का स्वीकृति आदेश भी नहीं दिया गया है। इन वरीय शिक्षकों में से कई सेवानिवृत्त हो चुके हैं। जिले के कई माध्यमिक विद्यालयों से सेवानिवृति होने के पश्चात लगभग एक वर्ष बीत जाने के बाद भी किसी भी प्रकार का सेवानिवृति पावना नहीं दिया गया है। जिले के कई शिक्षकों द्वारा उपभोग की गई विभिन्न अवकाशों का स्वीकृति आदेश कई महीनों से प्रदान नहीं किया गया है जिससे वेतनादि का भुगतान बाधित हो रहा है।

वहीं जिले में वार्षिक माध्यमिक परीक्षाफल में आवश्यक सुधार के लिए 2018 में कई माध्यमिक विद्यालयों में योग्य अतिथि शिक्षकों को नियुक्त किया गया था, परन्तु अभी तक सारे आवश्यक कागजातों को जमा करने के बाद भी उनका 60 दिनों का दैनिक मानदेय, पारिश्रमिक का भुगतान नहीं किया जा सका है। इस अवसर पर वरीय उपाध्यक्ष ओम श्रीकृष्णम, जिला उपाध्यक्ष डा. कृष्ण कुमार यादव, जिला सचिव नागेंद्र चौधरी,राज्य प्रतिनिधि सदस्य नीरज कुमार, जिला संयुक्त सचिव सौरभ कुमार, राजेश चौबे,कमलेश चौधरी,आशिफ़ शेख,अबुल हसन आदि उपस्थित थे।

Edited By: Sanjay Kumar