Move to Jagran APP

Jharkhand: रांची में ताबड़तोड़ छापेमारी, M बाजार, फिरायालाल, V2 मॉल सील... जानें इसकी बड़ी वजह

Jharkhand Lockdown News Update झारखंड में कोरोना संक्रमण बढ़ने के साथ ही राज्‍य सरकार ने सख्‍ती शुरू कर दी है। मंगलवार को राजधानी रांची के मॉल में ताबड़तोड़ छापे पड़े। रांची की एसडीओ के आदेश पर फिरायालाल V2 मॉल एम बाजार को सील कर दिया गया।

By Alok ShahiEdited By: Published: Tue, 06 Apr 2021 10:14 PM (IST)Updated: Tue, 06 Apr 2021 11:59 PM (IST)
Jharkhand Lockdown News Update: मंगलवार को राजधानी रांची के मॉल में ताबड़तोड़ छापे पड़े।

रांची, जेएनएन। Jharkhand Lockdown News Update झारखंड में कोरोना संक्रमण बढ़ने के साथ ही राज्‍य सरकार ने सख्‍ती शुरू कर दी है। मंगलवार को राजधानी रांची के मॉल में ताबड़तोड़ छापे पड़े। रांची की एसडीओ के आदेश पर फिरायालाल, V2 मॉल, एम बाजार को सील कर दिया गया। रांची एसडीओ ने कोराेना प्रोटोकाल का अनुपालन नहीं होने पर एम बाजार, फिरायालाल, V2 मॉल,  जलजोगा और ब्लश (BLUSH) आदि दुकानों को सील कराया।

loksabha election banner

फिरायालाल व V2 माल समेत पांच दुकानें सील

राजधानी में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए जिला प्रशासन ने सख्ती शुरू कर दी है। एसडीओ समीरा एस और सिटी एसपी सौरभ ने संयुक्त रूप से राजधानी की बाजारों में चेकिंग अभियान चलाया। इस दौरान शहर के फिरायालाल, एम बाजार, वीटू माल के अलावा जलजोगा व ब्लश में कोविड की रोकथाम के लिए जारी दिशा-निर्देश का उल्लंघन पाया गया। इस वजह से इन माल व दुकानों को सील कर दिया गया।

कोविड से बचाव के दिशा-निर्देश का उल्लंघन

एसडीओ सदर ने सभी दुकानदारों को चेतावनी दी है कि वो मास्क लगा कर ही दुकान पर बैठें। कोविड की रोकथाम के लिए जारी दिशा-निर्देशों का हर हाल में पालन करें। वरना उनके प्रतिष्ठान सील कर दिए जाएंगे। जिला प्रशासन ने माल व दुकानों पर निगरानी के लिए बाजारों में दंडाधिकारी तैनात कर दिए हैं। इन दंडाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि कोरोना के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन होने पर प्रतिष्ठान को सील कर दिया जाए।

मास्क पहनकर ही घुसें थाना, चिपकाया गया पोस्टर

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए रांची पुलिस पूरी तरह से अलर्ट हो गई है। सख्ती के साथ-साथ जागरूकता भी चलाया जा रहा है। शहर के डेली मार्केट थाना सहित अन्य थानों में मास्क लगाने के निर्देश संबंधित पोस्टर लगा दिए गए हैं। इस पोस्टर में मास्क पहनकर ही प्रवेश करने की हिदायत दी जा रही है। कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए रांची पुलिस हर स्तर पर मुस्तैदी दिखा रही है। इसके अलावा कार्रवाई की तैयारी भी चल रही है।

नहीं हो रहा था कोविड प्रोटोकाल का पालन, एक दर्जन बसों के परमिट रद, ब्लैकलिस्ट

कोविड-19 के तहत परिवहन विभाग की ओर से पूर्व में जारी प्रोटोकॉल की अनदेखी पर बस स्टैंडों में कार्रवाई शुरू कर दी गई है। परिवहन सचिव के. रविकुमार ने मंगलवार को राज्य के तमाम बस स्टैंडों में इससे संबंधित जांच के आदेश दिए और राजधानी रांची के खादगढ़ा बस स्टैंड में एक टीम को भेजा भी। यहां कई बसों में यह पाया गया कि सीटों को सैनिटाइज नहीं किया जा रहा है और इनके स्टॉफ मास्क नहीं लगाए हुए थे। यात्रियों की संख्या को लेकर दिए गए निर्देश और यात्रियों की जानकारी रखने के लिए बने रजिस्टर में भी कुछ दर्ज नहीं था।

नहीं हो रहा था बसों का सैनिटाइजेशन, मास्क भी नहीं लगाए थे कर्मी

ऐसी एक दर्जन बसों के परमिट को रद करने की कार्रवाई की गई है। देर रात तक परिवहन विभाग की कार्रवाई जारी थी। पिछले दिनों परिवहन पर पाबंदियों को कम करते हुए कोविड प्रोटोकॉल जारी किया गया था लेकिन कई इलाकों से इसकी अनदेखी की सूचनाएं मिल रही थीं। इसके बाद परिवहन सचिव ने इसकी जांच के आदेश अधिकारियों को दिए और खुद भी कार्रवाई की निगरानी की। झारखंड में कोरोना संक्रमण बढ़ने को लेकर यह अहम आदेश है।

रांची में बढ़ते मरीजों को देखते हुए मेडिकल कॉलेजों से प्रतिनियुक्त हुए 14 चिकित्सक

रांची में कोरोना मरीजों की अत्यधिक वृद्धि को देखते हुए विभिन्न मेडिकल कॉलेजों, अस्पतालों में पदस्थापित 14 चिकित्सकों की प्रतिनियुक्ति रांची सदर अस्पताल में की गई है। इनमें भी मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज, पलामू के डॉ असीम शकील, डा. अंशुमान, शेख भिखारी मेडिकल कॉलेज, हजारीबाग के डा. अर्चना संगीता कुजूर, डा. संदीप कुमार, मेडिकल कॉलेज- दुमका के डा. केशव कुमार, डा. रवि रंजन, डा. अभिनव कुमार, डा. मो. फिरोज, डा. पवन कुमार, एमजीएम-जमशेदपुर के डा. मो. कमाल सबा, शहीद निर्मल महतो कॉलेज-धनबाद के डा. शुभंकर चटर्जी शामिल हैं।

इनके अलावा रामगढ़ सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ विनोद कुमार तथा रिनपास-रांची के डा. पंकज कुमार को भी रांची सदर अस्पताल में प्रतिनियुक्त किया गया है। इन चिकित्सकों को सिविल सर्जन कार्यालय में अविलंब योगदान देने को कहा गया है।इधर, स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने 8 अप्रैल को रांची के उन निजी अस्पतालों की बैठक बुलाई है जिनमें कोरोना मरीजों का इलाज होता है। इस बैठक में रिम्स प्रबंधन तथा राज्य स्तरीय ड्रग लाइसेंस अथॉरिटी के पदाधिकारी भी भाग लेंगे।

रांची में की गई 2,271 बेड की व्यवस्था

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, रांची में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए 2,271 बेड की व्यवस्था की गई है। इसके तहत रिम्स कोविड अस्पताल में कुल 252 सामान्य बेड की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है, जिनमें बिना लक्षण के मरीजों का इलाज कराया जाएगा। इनमें वर्तमान में 84 मरीजों को रखा गया है। रिम्स में ही 90 आक्सीजन सुविधा वाले बेड, 88 आइसीयू बेड तथा 48 वेंटिलेटर युक्त बेड की व्यवस्था की गई है। 16 मरीज आइसीयू में भर्ती हैं।

इसी तरह, सदर अस्पताल, रांची में ऑक्सीजन बेड की संख्या 62 है, जबकि 60-60 आइसीयू बेड तथा वेंटिलेटर बेड की व्यवस्था की गई है। इसी तरह, सीसीएल अस्पताल में 60 सामान्य, दस आइसीयू तथा पांच वेंटिलेटर बेड उपलब्ध हैं। खेलगांव में 710 सामान्य बेड की व्यवस्था की गई है। विभाग के अनुसार, रांची के निजी अस्पतालों में 189 सामान्य, 404 आक्सीजन युक्त, 190 आइसीयू तथा 53 वेंटिलेटर बेड की व्यस्था की गई है।

सिविल सर्जनों, चिकित्सकों का ऑनलाइन प्रशिक्षण

स्वास्थ्य सचिव केके साेन के निर्देश पर मंगलवार को कोरोना पर नियंत्रण तथा मरीजों के उपचार को लेकर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम ऑनलाइन संपन्न हुआ। इनमें कंटेनमेंट जोन प्लान, कांटेक्ट ट्रेसिंग तथा डाटा मैनेजमेंट संबंधी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें सभी सिविल सर्जन, जिला सर्विलास पदाधिकारी, प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी आदि शामिल हुए। अभियान निदेशक रविशंकर शुक्ला ने कोरोना पर नियंत्रण तथा मरीजों के उपचार के लिए तय प्रोटोकॉल का सख्ती से अनुपालन करने के निर्देश दिए।

रांची के डीडीसी अनन्य मित्तल बने पश्चिमी सिंहभूम के उपायुक्त

राज्य सरकार ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के दो पदाधिकारियों का तबादला किया है। इसके तहत रांची के उप विकास आयुक्त अनन्य मित्तल को पश्चिमी सिंहभूम का उपायुक्त नियुक्त किया गया है। वहीं, पश्चिमी सिंहभूम के उपायुक्त अरवा राजकमल को स्थानांतरित करते हुए सरायकेला खरसावां जिले का उपायुक्त बनाया गया है। कार्मिक विभाग ने मंगलवार को इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.