Move to Jagran APP

सीएलबीसी की बैठक में अधिकारी ने कहा, किसानों के खाते में जाएगी मोबाइल फोन की राशि

किसानों को मोबाइल फोन की जगह उनके खाते में डीबीटी के माध्यम से पैसे सीथे खाते में जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Feb 2019 08:00 AM (IST)Updated: Sat, 16 Feb 2019 08:00 AM (IST)
सीएलबीसी की बैठक में अधिकारी ने कहा, किसानों के खाते में जाएगी मोबाइल फोन की राशि
सीएलबीसी की बैठक में अधिकारी ने कहा, किसानों के खाते में जाएगी मोबाइल फोन की राशि

जागरण संवाददाता, रांची : किसानों को मोबाइल फोन की जगह उनके खाते में डीबीटी के माध्यम से पैसे दिए जाएंगे। रेडिशन ब्लू होटल में आयोजित राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की 66वीं बैठक में केन्द्रीय वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवाएं विभाग के संयुक्त सचिव मदनेश मिश्रा ने परोक्ष रूप से ये बातें कहीं। इस पर उन्होंने बहुत स्पष्ट रूप से नहीं कहा। हालांकि एसएलबीसी की इस बैठक में झारखंड सरकार के वित्त सचिव सत्येंद्र सिंह ने कहा कि किसानों को मोबाइल फोन न देकर इसके बदले निर्धारित राशि डीबीटी के माध्यम से उनके खाते में देने की योजना है।

loksabha election banner

केंद्र सरकार की योजनाओं पर फोकस होकर काम करें

मदनेश मिश्रा ने कहा कि बैंक केंद्र सरकार की योजनाओं पर फोकस होकर काम करें। लोगों में जागरुकता लाने को अलग-अलग जगहों पर डिजिटल ट्राजेक्शन सेमिनार हो।

बैंक ऑफ इंडिया प्रधान कार्यालय के वित्तीय समावेशन विभाग के महाप्रबंधक शकर प्रसाद ने कहा कि केसीसी ऋण के मामले में सभी एलडीएम मॉनिटरिंग करें। पीएसबी लोन के मामले में चार जिलों में लक्ष्य का 92 फीसद हासिल कर लिया गया है। वहीं झारखंड में एसएमई लोन के लिए 62 करोड़ रुपये सैंक्शन किए गए हैं। सात जिलों में ई-शक्ति कार्यक्रम चलाए जा रहे

नाबार्ड के सीजीएम एके पाढ़ी ने कहा कि 7 जिलों में ई शक्ति कार्यक्रम चलाए जा रहे है। पोर्टल में मेंबर का नाम कब-कब लोन लिया गया था। कितना पैसा सेविंग किया गया, इसमें यह सारी जानकारी है। जब भी कोई बैंक लोन देना चाहते हैं तो वे आसानी से एसएचजी को ऋण दे सकेंगे। आरबीआई के महाप्रबंधक प्रभारी अधिकारी संजीव दयाल ने कहा कि झारखंड में सीडी रेसियो बढ़ा है। लेकिन इस पर और ध्यान देने की जरूरत है। हर प्रखंड में बैंक की शाखा न होना दुर्भाग्यपूर्ण

संयुक्त सचिव मदनेश मिश्रा ने कहा कि राज्य के हर प्रखंड में बैंक शाखा का नहीं होना दुर्भाग्य की बात है। दुमका जिले के रामगढ़ प्रखंड में कोई भी बैंक शाखा नहीं खुलने पर हैरानी जताई। संयुक्त सचिव मदनेश मिश्रा बीओआई की घटती एटीएम की संख्या पर नाराज हुए। जोनल मेनेजर तेजेश्वर पटनायक ने उन्हें बताया कि एनसीआरवेंडर की खराब सर्विस के कारण ये हो रहा है। बैठक में एसएलबीसी के महाप्रबंधक सीएस सहाय, एसएलबीसी डीजीएम विनसेंट लकड़ा, एसबीआई जीएम एके साहू सहित विभिन्न बैंकों के अधिकारी, राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.