Move to Jagran APP

मिलेंगी हर सुविधाएं, खिलाड़ियों के सपने पूरे होंगे : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि खिलाड़ियों के सपनों को पूरा करेंगे।

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 02:52 AM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 06:15 AM (IST)
मिलेंगी हर सुविधाएं, खिलाड़ियों के सपने पूरे होंगे : मुख्यमंत्री

जागरण संवाददाता, रांची: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि खिलाड़ियों के सपनों को पूरा करने का बीड़ा हमने उठाया है और उसे पूरा भी करेंगे। झारखंड के खिलाड़ी विभिन्न खेलों में राज्य व देश का नाम रौशन करें, इसके लिए उन्हें पर्याप्त सुविधा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि खेल, खिलाड़ी, शिक्षा एवं रोजगार सरकार की प्राथमिकता में है। झारखंड केखिलाड़ियों ने देश में ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर राज्य का नाम रोशन किया है। विश्व क्रिकेट की बात करें तो महेंद्र सिंह धौनी ने देश का मान बढ़ाया है। हॉकी के क्षेत्र में भी झारखंड का स्वर्णिम इतिहास रहा है। खेल और खिलाड़ियों को और भी आगे ले जाने में वर्तमान सरकार प्रयासरत रहेगी। मुख्यमंत्री बुधवार को जेएससीए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम परिसर में सोलर पावर सुविधा, सी थ्री फिटनेस हब तथा अपटाउन कैफे के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह संयोग ही है कि झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन इंटरनेशनल स्टेडियम की जब नींव रखी जा रही थी, मैं एक सामान्य व्यक्ति के रूप में उपस्थित हुआ था। दिशोम गुरु शिबू सोरेन द्वारा रखी गयी आधारशिला आज विश्वस्तरीय स्टेडियम के रूप में देश और झारखंड का मान बढ़ा रहा है। उन्होंने खिलाड़ियों से अपील की कि जेएससीए द्वारा उपलब्ध कराई जा रही संसाधनों और व्यवस्थाओं का वे पूरा लाभ लें और खेल के क्षेत्र में झारखंड को विश्व के मानचित्र में रेखाकित करें।

इससे पूर्व जेएससीए द्वारा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, महेंद्र सिंह धौनी एवं फेडरल रिपब्लिक ऑफ जर्मनी के काउंसलर जनरल माइकल फैनर को स्मृति चिह्न देकर व शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। जेएससीए के अध्यक्ष डा. नफीस अख्तर, उपाध्यक्ष अजय नाथ शाहदेव, सचिव संजय सहाय, कंट्री क्रिकेट क्लब के अध्यक्ष राजेश वर्मा, सचिव नरेंद्र सिन्हा आदि ने कार्यक्रम में शिरकत की।

----

उपलब्ध व्यवस्थाओं का उपयोग कर अपनी खेल क्षमता को विश्वस्तरीय बनाएं : धौनी

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने कहा कि विश्व स्तरीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण के बाद से ही जेएससीए खिलाड़ियों के गुणवत्तापूर्ण व्यवस्थाओं के लिए कुछ न कुछ नया जोड़ने का कार्य करता रहा है। आज का उद्घाटन कार्यक्रम इसी का एक उदाहरण है। धौनी ने खिलाड़ियों से अपील की कि जेएससीए द्वारा दी जा रही व्यवस्थाओं का उपयोग कर अपनी खेल क्षमता को विश्वस्तरीय बनाएं। उन्होंने युवा खिलाड़ियों को कठिन परिश्रम कर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया।

---

जेएससीए उपलब्ध करायेगा चिकित्सकीय सुविधा : अमिताभ

बीसीसीआइ के पूर्व कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने कहा कि जेएससीए दो साल के अंदर चिकित्सकीय सुविधा भी उपलब्ध कराएगा। उन्होंने कहा कि कार्डियेक की एक यूनिट यहा काम करेगा, जिसका लाभ आमलोग भी उठा सकेंगे। साथ ही विभिन्न खेलों में प्रशिक्षण की बेहतर व्यवस्था की जाएगी।

---

धौनी को सवा तीन घटे करना पड़ा इंतजार, चला सेल्फी का दौर भी

सम्मान समारोह दोपहर सवा तीन बजे से शुरू होना था। इसे केंद्र में रखकर महेंद्र सिंह धौनी लगभग तीन बजे पहुंच गए थे, लेकिन मुख्यमंत्री कार्यक्रम में तीन घटे 15 मिनट विलंब से पहुंचे। इस दौरान धौनी जेएससीए स्टेडियम में बैठे रहे। कुछ देर समारोह स्थल पर रहने के बाद वे बैडमिंटन हॉल में चले गए। धौनी जबतक रहे, बीच-बीच मे धौनी-धौनी के नारों से परिसर गूंजता रहा। उन्होंने युवाओं के साथ-साथ अन्य लोगों ने भी माही के साथ फोटो।

---

देश का पहला ग्रीन स्टेडियम

जेएससीए स्टेडियम देश का पहला शत प्रतिशत ग्रीन स्टेडियम बन गया है। 400 किलोवाट का सोलर उर्जा लगाने में एक करोड़ 76 लाख खर्च आया है। इसमें 52 लाख ज्रेडा से मदद दी गई है। सौर उर्जा लगाने का काम 2017 में इंडो जर्मन इलेक्ट्रो प्रोग्राम के तहत शुरू किया गया था।

---


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.