Move to Jagran APP

विधायक इरफान अंसारी से ED ने की 9 घंटे तक पूछताछ, बोले- कभी सरकार गिराने की साजिश नहीं की, मुझे बदनाम किया गया

झारखंड में हेमंत सोरेन के नेतृत्व में चल रही महागठबंधन की सरकार गिराने की साजिश रचने के मामले में आरोपी रहे जामताड़ा के कांग्रेस विधायक डा. इरफान अंसारी से ईडी ने सोमवार को करीब नौ घंटे तक पूछताछ की।

By Jagran NewsEdited By: Mohit TripathiMon, 06 Feb 2023 10:31 PM (IST)
विधायक इरफान अंसारी से ED ने की 9 घंटे तक पूछताछ, बोले- कभी सरकार गिराने की साजिश नहीं की, मुझे बदनाम किया गया
ईडी ने रांची स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में जामताड़ा के कांग्रेस विधायक डा. इरफान अंसारी से की नौ घंटे तक पूछताछ

राज्य ब्यूरो, रांची: इरफान अंसारी सुबह करीब 11 बजे ईडी कार्यालय पहुंचे और रात आठ बजे तक ईडी के दफ्तर में रहे। ईडी की पूछताछ में उन्होंने स्पष्ट किया कि उन्होंने कभी भी हेमंत सोरेन की सरकार गिराने की साजिश नहीं रची। उन्हें पार्टी के भीतर व पार्टी के बाहर बदनाम किया गया है। वे विधायकों की खरीद-फरोख्त का हिस्सा कभी नहीं रहे।

शादी खरीदने जा रहे थे बंगाल

डा. इरफान अंसारी ने ईडी को बताया कि वे अपने दो अन्य साथी विधायक राजेश कच्छप व नमन विक्सल कोंगाड़ी के साथ बीते साल 30 जुलाई को कोलकाता में साड़ी खरीदने जा रहे थे। साड़ी क्षेत्र में महिलाओं के बीच बांटने के उद्देश्य से खरीदने गए थे क्योंकि थोक में साड़ियां सस्ती पड़ती हैं।

रुपये के स्रोत संबंधित कागजात भी पेश किये

इसके लिए तीनों विधायकों ने 49 लाख रुपये जुटाया था, जिसे कोलकाता पुलिस ने पकड़ा। ईडी के कहने पर डा. इरफान अंसारी ने रुपयों के स्रोत से संबंधित कागजात को भी दिखाया और कहा कि ये रुपये वैध थे। उन्हें व उनके साथी विधायकों को फंसाने व बदनाम करने के लिए कांग्रेस पार्टी के भीतर व बाहर के प्रतिद्वंद्वियों ने उन पर गलत आरोप लगाया।

अनूप सिंह को कभी नहीं दिया प्रलोभन, आरोप बेबुनियाद

डा. इरफान अंसारी ने ईडी को बताया कि उनके व उनके साथियों के विरुद्ध बेरमो से कांग्रेस के विधायक कुमार जयमंगल उर्फ अनूप सिंह ने रांची के अरगोड़ा थाने में जीरो प्राथमिकी दर्ज कराई थी और आरोप लगाया था कि सरकार गिराने की साजिश में उन्हें भी शामिल करने की तैयारी थी। अनूप सिंह ने आरोप लगाया था कि उन्हें मंत्री पद व दस करोड़ रुपये का आफर दिया गया था। इन आरोपों को डा. इरफान ने एक सिरे से खारिज किया और कहा कि उन्होंने अनूप सिंह को रिश्वत की पेशकश कभी नहीं की।

अनूप सिंह ने लगाया था आरोप

अनूप सिंह ने बीते साल 24 दिसंबर को ईडी की पूछताछ में बताया था कि झारखंड में हेमंत सोरेन के नेतृत्व में चल रही महागठबंधन की सरकार गिराने के लिए असम के मुख्यमंत्री हिमंत विस्वा सरमा ऑपरेशन लोटस का नेतृत्व कर रहे थे।

कोलकाता में गिरफ्तार तीनों विधायक डा. इरफान अंसारी, राजेश कच्छप व नमन विक्सल कोंगाड़ी उस गेम प्लान का हिस्सा थे। बरामद रुपये भाजपा के थे, जिसे लेकर तीनों विधायक लौट रहे थे। अनूप सिंह अपने बयान पर कायम हैं।

आज राजेश कच्छप व कल नमन विक्सल से होगी पूछताछ

सरकार गिराने की साजिश मामले में मंगलवार को खिजरी से कांग्रेस के विधायक राजेश कच्छप व बुधवार को कोलेबिरा के विधायक नमन विक्सल कोंगाड़ी से ईडी पूछताछ करेगी। पूछताछ में आए तथ्यों के आधार पर ईडी आगे की कार्रवाई करेगी।