Move to Jagran APP

Rose Day 2020 Wishes, Greetings: इजहार-ए-इश्क की बेकरारी संग मचल रहे युवा Valentine Week 2020

Rose Day 2020 Wishes Greetings वैलेंटाइन डे युवाओं के लिए अपने प्रेम को प्रदर्शित करने का सबसे बड़ा मौका है। Valentine Week 2020

By Edited By: Published: Fri, 07 Feb 2020 03:13 AM (IST)Updated: Fri, 07 Feb 2020 11:23 AM (IST)
Rose Day 2020 Wishes, Greetings: इजहार-ए-इश्क की बेकरारी संग मचल रहे युवा Valentine Week 2020
Rose Day 2020 Wishes, Greetings: इजहार-ए-इश्क की बेकरारी संग मचल रहे युवा Valentine Week 2020

रांची, जेएनएन। Rose Day 2020 Wishes, Greetings वैलेंटाइन डे युवाओं के लिए अपने प्रेम को प्रदर्शित करने का सबसे बड़ा उत्सव है। युवाओं को इस दिन का इंतजार कई महीनों से रहता है। आज से वेलेंटाइन वीक (Valentine Week 2020) की शुरुआत हो रही है। प्रेम के इस सप्ताह को भुनाने के लिए बाजार भी सज कर तैयार है। लव कोटेशन कार्ड, मंहगे चॉकलेट्स, लव डायरी, वॉल हैंगर, लव कैलेंडर, टैडी बीयर, परफ्यूम, घड़ी, रिंग, बैंड आदि गिफ्ट युवाओं को आकर्षित कर रहे हैं।

loksabha election banner

म्यूजिकल का‌र्ड्स की है डिमांड

प्रेम के इजहार के लिए बीते कई दशकों से सबसे प्रचलित विकल्प बन चुके का‌र्ड्स बाजार में अलग-अलग रूपों में उपलब्ध हैं। इनमें लव, स्वीट हार्ट, रोज आदि के साथ म्यूजिकल कार्ड भी है जो युवाओं को काफी ज्यादा पसंद आ रहे हैं। इन कार्ड की कीमत 200 रुपये से 1000 रुपये तक है। इसके अलावा बाजार में कई प्रकार के देसी-विदेशी चॉकलेट भी इन दुकानों पर सिल्वर तथा गोल्ड रैपिंग में बिकने को तैयार हैं। इसमें कोकोनट, रिच चॉकलेट, फरेरो आदि विदेशी ब्रांड की चॉकलेट भी खरीदारों द्वारा खूब पसंद किए जाते हैं।

अपने वैलेंटाइन तक पहुंचने के लिए प्यार की सात रस्मों से होकर गुजरना पड़ता है। पाश्चात्य संस्कृति के इस पर्व को भारतीय सभ्यता व संस्कृति के नजरिये से भी परोसने की भी कोशिश की जा रही है। इसमें प्यार को प्रेमी व प्रेमिका के बीच से निकाल कर पारिवारिक रिश्ते व सगे-संबंधियों तक ले जाने की बात हो रही है। सालों से प्रेम कर रहे युवा इस वैलेटाइन वीक अपने प्रेम को एक रिश्ते का रूप देने जा रहे हैं। इस सप्ताह कई ऐसे युगल जोड़े हैं जो अपने प्रेम को परिवार में स्वीकार्यता दिलाने की कोशिशों में लगे हैं।

एक दूसरे को देते हैं गिफ्ट

इस दिन का युवा बेसब्री से इंतजार करते हैं। इस अवसर को खास बनाने के लिए प्रेमी युगल एक-दूसरे को गिफ्ट देते हैं। यूं तो प्रेम अनमोल होता है लेकिन प्रेम के इस उत्सव को कारोबार से जोड़ कर भी देखा जाता है। दुकानदार बेसब्री से वैलेंटाइन वीक का इंतजार करते हैं। वेलेंटाइन वीक की सबसे खास बात यह रहती है कि हर दिन किसी न किसी के लिए इसमें कुछ खास होता है।

मेन रोड स्थित गिफ्ट कॉर्नर के देवेश कहते हैं कि वैसे तो प्यार जाहिर करने के लिए कोई विशेष दिन नहीं होता है लेकिन वक्त के साथ कदम मिलाने के लिए कई बार दौड़ लगानी पड़ती है, अपने साथी को यह यकीन दिलाना पड़ता है कि आप उनकी परवाह करते हैं, इसलिए वैलेंटाइन वीक पर कई सालों से प्रेमी रह चुके युगल अथवा पति-पत्नी, एक-दूसरे को गिफ्ट देते हैं। न्यूक्लियस मॉल स्थित आर्ची की अर्चना ने बताया कि वैलेंटाइन डे के लिए कार्ड, टेडी बीयर, चॉकलेट, वॉल हैंगिंग, घड़ी, परफ्यूम्स, गॉगल्स, डायरी समेत अन्य गिफ्ट युवाओं को बहुत पसंद आ रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.