Move to Jagran APP

Lok Sabha Polls 2019: अधिक से अधिक मतदान के लिए जागरुकता अभियान चलाएं कारपोरेट समूह

Lok Sabha Polls 2019. मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी ने अधिक से अधिक मतदान के लिए कारपोरेट समूह को मतदाता जागरुकता कार्यक्रम चलाने के लिए कहा है।

By Sujeet SumanEdited By: Published: Thu, 14 Mar 2019 08:50 PM (IST)Updated: Thu, 14 Mar 2019 08:50 PM (IST)
Lok Sabha Polls 2019: अधिक से अधिक मतदान के लिए जागरुकता अभियान चलाएं कारपोरेट समूह
Lok Sabha Polls 2019: अधिक से अधिक मतदान के लिए जागरुकता अभियान चलाएं कारपोरेट समूह

रांची, राज्य ब्यूरो। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्ते ने अधिक से अधिक मतदान सुनिश्चित करने तथा मतदाताओं को जागरूक करने के लिए कारपोरेट संस्थानों से सहयोग की अपेक्षा की है। उन्होंने कहा कि औद्योगिक प्रतिष्ठान अपनी सीएसआर गतिविधियों के तहत कार्यक्रम आयोजित कर मतदाताओं को जागरूक करने का काम करें। खियांग्ते गुरुवार को मंत्रिमंडल निर्वाचन विभाग के सभागार में इंडस्ट्रीज और कॉरपोरेट संस्थानों के नोडल पदाधिकारियों और मास्टर ट्रेनरों के प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

उन्होंने नोडल पदाधिकारियों तथा मास्टर ट्रेनरों को कहा है कि वे प्रशिक्षण के बाद अपने-अपने प्रतिष्ठानों, ट्रेड यूनियन, कामगारों आदि को प्रशिक्षित कर लोकतंत्र में भागीदारी सुनिश्चित कराएं। साथ ही औद्योगिक प्रतिष्ठानों में भी वोटर अवेयरनेस फोरम गठित करने तथा मतदाताओं को जागरूक करने के लिए रन फॉर वोट, रैली, हस्ताक्षर अभियान आदि चलाने का सुझाव दिया।

मौके पर अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय चौबे ने बताया कि ईवीएम तथा वीवीपैट का डिजाइन इस तरह तैयार किया गया है कि इसकी हैकिंग अथवा छेड़छाड़ की कोई संभावना नही है। इस बार लोकसभा चुनाव में एम-3 ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा जिनमें रियल टाइम वोट कास्ट की व्यवस्था के साथ कई नई तकनीकों को जोड़ा गया। 

मतदान के दिन दें अवकाश 

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने औद्योगिक एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को मतदान के दिन अवकाश घोषित करने का निर्देश दिया ताकि उनके कर्मी व कामगार मतदान कर सकें। कहा कि यदि बहुत जरूरी हो तो शिफ्ट में कर्मियों को मतदान करने का अवसर दिया जाए।

दस फीसद मतदान प्रतिशत बढ़ाने का लक्ष्य

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मनीष रंजन ने प्रतिष्ठानों के प्रतिनिधियों को बताया कि इस बार लोकसभा चुनाव में 10 फीसद मतदान प्रतिशत बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है। साथ ही इसमें महिला एवं पुरुष मतदाताओं के मतदान प्रतिशत के गैप को भी कम करने की दिशा में काम किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.