Move to Jagran APP

EBook: किताबें सबसे अच्छी दोस्त, लॉकडाउन में ई-बुक ने चढ़ाया दोस्ती का नया कलेवर

Books is Best Friend कोरोनावायरस ने चुनौती दी तो लोगों ने रास्ता निकाल लिया। लाइब्रेरी जाकर पढ़ने की जगह ई-बुक पढ़ रहे हैं। डिजिटल लाइब्रेरी में हर विषय की किताबें मौजूद हैं। परीक्षा शुरू होने से ऑनलाइन लाइब्रेरी पर ट्रैफिक कई गुणा बढ़ा है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 11:27 AM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 11:48 AM (IST)
EBook: किताबें सबसे अच्छी दोस्त, लॉकडाउन में ई-बुक ने चढ़ाया दोस्ती का नया कलेवर
ई बुक की प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर। फाइल फोटो

रांची, [मधुरेश नारायण]। स्कूल-कॉलेज बंद हैं। लाइब्रेरी में ताले लटके हैं। ऐसे में पढ़े तो कैसे पढ़ें। खासकर अगर आप पढऩे के शौकीन हैं तो मुसीबत खड़ी हो जाती है। वैसे भी कोरोना संकट के दौर में किताबें उपलब्ध नहीं हो पा रहीं। लेकिन जैसे ऑनलाइन पढ़ाई को भी छात्रों ने अपना लिया है वैसे ही ऑनलाइन या डिजिटल लाइब्रेरी तक भी बखूबी पहुंच बन गई है। ऑनलाइन लाइब्रेरी में अंग्रेजी, हिंदी के साथ और कई भाषाओं में किताबें मौजूद हैं। रांची में भी ऑनलाइन लाइब्रेरी से लोग किताबें पढ़ रहे हैं।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण ने हर वर्ग के लोगों के लिए एक बड़ी चुनौती खड़ी की है। ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी का सामना छात्रों को करना पड़ रहा है। जहां तक स्कूल और कालेज की पढ़ाई का सवाल है तो वो अभी ऑनलाइन चल रही है। मगर छात्रों की दूसरी सबसे बड़ी जरूरत है लाइब्रेरी। संक्रमण के भय से शहर के सारे लाइब्रेरी बंद हैं। ऐसे में छात्रों ने इसका भी रास्ता निकाल लिया है।

विद्यार्थी अब पढ़ाई के लिए ई लाइब्रेरी का सहारा ले रहे हैं। यहां छात्रों को आसानी से मैगजीन के अलावा अपने कोर्स से जुड़ी किताबें मिल जाती हैं। इसके लिए ई लाइब्रेरी पर बस लॉग इन करना होता है। इसके बाद विद्यार्थी अपने जरूरत की किताबें पढ़ सकते हैं। इंटरनेट पर कई किताबों का पीडीएफ भी उपलब्ध है। इसे छात्र डाउनलोड करके सॉफ्ट कॉपी में पढ़ सकते हैं। इससे पैसे के साथ समय की भी बचत हो रही है।

परीक्षा शुरू होने के बाद ई लाइब्रेरी पर ट्रैफिक बढ़ा

हाल ही में कोरोना संक्रमण के बीच सुरक्षा इंतजाम के साथ कई परीक्षाओं की इजाजत दी गई है। विद्यार्थियों के सामने किताब और रेफरेंस बुक की बड़ी समस्या खड़ी हो गई है। लाइब्रेरी बंद होने के कारण सबसे ज्यादा परेशानी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को उठानी पड़ रही है। ऐसे में ई लाइब्रेरी का इस्तेमाल करने वाले छात्रों में सबसे ज्यादा संख्या इन्हीं की है। परीक्षाएं शुरू होने के बाद इन साइट पर ट्रैफिक भी बढ़ा हैं।

ऑनलाइन लाइब्रेरी की विशेषता

छात्र ऑनलाइन लाइब्रेरी से नवीनतम मैगजीन, कोर्स से जुड़ी पुस्तकें व रिसर्च वर्क पढ़ सकते हैं। कई ई-लाइब्रेरी प्लेटफॉर्म छात्रों को वीडियो देखने की भी सुविधा देते हैं। इससे किसी पाठ को समझने ज्यादा आसानी होती है। इस लाइब्रेरी का फायदा स्कूली छात्रों के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र भी उठा रहे हैं।

देखें ये वेबसाइट, बड़े काम की हैं

फिक्शन की किताबें पढ़ें

बाइन फ्री लाइब्रेरी : यह एक अमेरिकन लाइब्रेरी साइट है। इस लाइब्रेरी में साइंस फिक्शन व फैंटसी राइटिंग वाली किताबें मिल जाती हैं। आप साइट पर जाकर किताब को एक्सेस करके पढ़ सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं।

मुफ्त ई-बुक उपलब्ध कराने वाली पहली साइट

प्रोजेक्ट गुटनबर्ग : आपने शायद प्रोजेक्ट गुटनबर्ग के बारे में सुना हो। यह लाइब्रेरी स्वयंसेवकों द्वारा चलाई जाती है। गुटनबर्ग विश्व की सबसे पुरानी डिजिटल लाइब्रेरी में से एक है। इस लाइब्रेरी में 60 हजार से ज्यादा किताबें मौजूद हैं। साथ ही लाइब्रेरी में ऑडियो फॉर्म में भी किताबें मौजूद हैं।

विद्यार्थियों के लिए शानदार वेबसाइट

बार्टलेबी : इस डिजिटल लाइब्रेरी में स्टूडेंट्स के काम की कई किताबें मिल जाएंगी। लाइब्रेरी में क्लासिक लिटरेचर के साथ नॉन फिक्सन राइटिंग वाली बुक्स भी मौजूद हैं। साथ ही ग्रामर, माइथोलॉजी, एनाटॉमी की कई किताबें साइट पर मौजूद हैं।

जिस विषय की किताब चाहिए, मिल जाएगी

ओपेन लाइब्रेरी : यह डिजिटल लाइब्रेरी आजकल चर्चा में है। इस पर जिस विषय की किताबें आप सर्च करें उससे संबंधित जितनी भी बुक्स होंगी वो भी सर्च के साथ आपको दिखाई देंगी। साथ ही इसमें कई ऐसे टूल्स हैं जो आपको बुक्स को आसानी से ढूंढने में आपकी सहायता करेंगे। इस साइट पर कई केटेगरी भी है। जैसे-ब्राउज बाई सब्जेक्ट। इसमें आर्ट, फैंटेसी, बायोग्राफी, साइंस, रेसपी, रोमांस आदि। इसी तरह क्लासिक बुक्स, बुक्स वी लव, रिसेंटली रिटर्नड, थ्रिलर्स, किड्स आदि हैं। इन केटेगरी में एक से बढ़कर एक किताबें उपलब्ध हैं।

हिंदी, संस्कृत की किताबें पढ़ सकेंगे

ई- पुस्तकालय : वर्तमान में ई-पुस्कालय सबसे ज्यादा चॢचत ई लाइब्रेरी है। इस ई लाइब्रेरी में हिंदी, संस्कृत, मराठी और बंगाली भाषा में किताबें पढ़ सकते हैं। साथ ही इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, विज्ञान सहित अन्य सभी विषयों की कई दुर्लभ किताबें भी पढ़ सकते हैं।

एजुकेशन से लेकर धर्म-अध्यात्म तक की किताबें

44 बुक्स डॉट कॉम : इस साइट पर बच्चों की किताब से लेकर प्रतियोगी परीक्षा और धर्म-अध्यात्म तक की किताबें उपलब्ध हैं। इस लाइब्रेरी में कम से कम पांच हजार किताबें पढऩे के लिए मौजूद हैं। इसमें एनसीईआरटी किताबें भी शामिल हैं।

स्कूल के विद्यार्थियों के लिए सबसे जरूरी है यह किताब

एनसीईआरटी : इस साइट से एनसीईआरटी की पहली कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक की किताबों को डाउनलोड करके पढ़ा जा सकता है। इसके साथ ही कई दसवीं और बारहवीं कक्षा के कई रेफरेंस किताबों को भी पढ़ा जा सकता है।

विज्ञान से लेकर अर्थशास्त्र तक सब कुछ डिजिटल लाइब्रेरी में

ऑनलाइन लाइब्रेरी में आपको हर तरह की जानकारी मिल जाती है। आपके मनपसंद लेखक की कौन सी नई किताब आई, इसके बारे में आपको पता लग जाता है। इसमें विज्ञान, अर्थशास्त्र, राजनीतिशास्त्र, साहित्य या फिर कोई भी नये उपन्यास के बारे में जानकारी मिल जाती है।

आप बना सकते हैं कैटलॉग

कई ऐसी ऑनलाइन लाइब्रेरी हैं जिसमें आप किताबों की समीक्षा लिख सकते हैं। इससे आपको कौन सी किताब खरीदनी है, इसके बारे में अंदाज लग जता है। सोशल नेटवर्किंग साइट पर ऑनलाइन बुक क्लब भी चल रहा है। इसके माध्यम से आप अपने दोस्तों से किताबों से जुड़ी इनफॉरमेशन शेयर कर सकते हैं। इसमें आपको इस बात का फायदा है कि आप अपना कैटेलॉग बना सकें।

मिलता है रेफरेंस

कई ऑनलाइन लाइब्रेरी आपको किसी विषय के बारे में जानकारी जमा करने के लिए साइटों के रेफरेंस देती हैं। इन पर विषय और टॉपिक के अनुसार उस विषय के लेखकों की किताबों के नाम दिए जाते हैं। जिससे आपको विभिन्न लोगों से इस बात की पूछताछ नहीं करनी पड़ती कि अमुक विषय के लिए कौन सी किताब पढ़ी जाए। आप मजे से रेफरेंस आधारित वेबसाइट पर जाएं और लाभ उठाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.