Move to Jagran APP

गूगल पर फोन नंबर कस्टमाइज्ड कर ठगने वाला साइबर अपराधी गिरफ्तार

जागरण संवाददाता रांची जोमैटो की वेबसाइट पर हेल्पलाइन नंबर कस्टमाइज्ड कर ठगी करने वाले ठग पकडा गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Nov 2019 10:21 PM (IST)Updated: Wed, 20 Nov 2019 10:21 PM (IST)
गूगल पर फोन नंबर कस्टमाइज्ड कर ठगने वाला साइबर अपराधी गिरफ्तार
गूगल पर फोन नंबर कस्टमाइज्ड कर ठगने वाला साइबर अपराधी गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, रांची :

loksabha election banner

जोमैटो की वेबसाइट पर हेल्पलाइन नंबर कस्टमाइज्ड कर ठगी करने वाले एक साइबर अपराधी मो. इरशाद को अरगोड़ा पुलिस ने गिरफ्तार किया है। वह बोकारो चास का रहने वाला है। पुलिस उसे बोकारो से गिरफ्तार कर रांची लाई। पूछताछ में आरोपित ने बताया कि एक गिरोह बनाकर वे साइबर ठगी करते हैं। गूगल पर अलग-अलग कंपनी के नाम की वेबसाइटों पर फोन नंबर कस्टमाइज्ड कर लोगों को ठगी का शिकार बनाते थे। जोमैटो, क्लब फैक्ट्री, राष्ट्रीयकृत बैंकों सहित कई कंपनियों की फर्जी वेबसाइट बनाकर उसमें हेल्पलाइन नंबर के रूप में कस्टमाइज्ड कर रखे थे। उनमें कोई मदद के लिए कॉल करते तो उनसे खातों का विवरण पूछ या मैसेज फॉरवर्ड करवा ठगी का शिकार बनाते थे। अरगोड़ा इलाके के कडरू के रहने वाले कौशिक साहा के खाते से बीते 25 अक्टूबर को 13 हजार रुपये की निकासी कर ली गई थी। इस निकासी के बाद पुलिस ने तकनीकी सेल की मदद से इरशाद को गिरफ्तार किया। हालांकि उसके गिरोह के अन्य सदस्य फरार हैं। उनकी तलाश में छापेमारी चल रही है। ऐसे की थी ठगी :

कौशिक साहा ने बीते 25 अक्टूबर को जोमैटो पर ऑर्डर कर खाना मंगवाया था। खाना की क्वालिटी खराब रहने की शिकायत करने पर उन्होंने जोमैटो की वेबसाइट पर लिखी हेल्पलाइन नंबर पर कॉल किया। कॉल करने पर उसने एक नंबर दिया और लिखा हुआ कोडेड मैसेज भेजा। मैसेज को नंबर पर फॉरवर्ड करने के लिए कहा। फॉरवर्ड करते ही यूपीआई फ्रॉड के जरिए खाते से दो बार में 13 हजार रुपये उड़ा लिया गया। कौशिक के खाते से उड़ाए गए रुपये पेटीएम एकाउंट में जमा किया गया था। छापेमारी टीम में ये थे शामिल :

अरगोड़ा इंस्पेक्टर विनोद कुमार, सबइंस्पेक्टर रवि कुमार, अभय कुमार, हवलदार भोलानाथ सोय, रिकेश तिर्की सहित अन्य शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.