Move to Jagran APP

Jharkhand: फर्जी कागजातों से नौकरी पाने वालों की खैर नहीं, सरकार ने प्रमाणपत्रों की जांच के दिए आदेश

Jharkhand News Certificate Verification Hindi Samachar गलत प्रमाणपत्र पर नौकरी पाने वालों के संबंध में शिकायतों पर कार्मिक के प्रधान सचिव ने निर्देश दिया है। एसटी एससी कर्मियों के प्रमाणपत्रों की जांच होगी। नए सिरे से जांच होगी।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sun, 04 Jul 2021 10:26 AM (IST)Updated: Sun, 04 Jul 2021 10:43 AM (IST)
Jharkhand News, Certificate Verification, Hindi Samachar एसटी, एससी कर्मियों के प्रमाणपत्रों की जांच होगी। नए सिरे से जांच होगी।

रांची, राज्य ब्यूरो। कार्मिक विभाग की प्रधान सचिव वंदना डाडेल ने झारखंड के सरकारी कार्यालयों में कार्यरत एसटी, एससी कर्मियों के जाति प्रमाण पत्रों की नए सिरे से जांच करने के आदेश दिए हैं। माना जा रहा है कि कई कर्मियों के बारे में फर्जी प्रमाणपत्रों के आधार पर नौकरी पाने की सूचना के उपरांत यह सख्त कदम उठाया गया है। कार्मिक विभाग की प्रधान सचिव ने इस संदर्भ में सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव, सचिव और प्रमंडलीय आयुक्तों एवं उपायुक्तों को पत्र लिखकर इस संदर्भ में कड़ाई से प्रमाण पत्रों की जांच करने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

उन्होंने टीम भेजकर सामुदायिक स्तर पर भी जांच करने की बात कही है। केंद्रीय कार्मिक विभाग से पत्र आने के बाद यह कार्रवाई की गई है। केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय ने पत्र लिखकर निर्धारित फार्मेट में जानकारी मांगी है और इससे संबंधित कागजातों को अपलोड करने का निर्देश दिया है।

पत्रकार के निधन पर सीएम ने शोक जताया

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने स्वतंत्र पत्रकार महेश्वर सिंह छोटू के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने भगवान से दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करने तथा शोक संतप्त परिवार को इस दुख की घड़ी को सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना की है। मुख्यमंत्री के सलाहकार अभिषेक प्रसाद ने भी पत्रकार के निधन पर शोक जताया है। वित्त एवं खाद्य आपूर्ति मंत्री डाॅ. रामेश्वर उरांव ने भी पत्रकार महेश्वर सिंह छोटू के निधन पर शोक जताया है।

डीवीसी का बिजली उत्पादन बढ़ा

दामोदर घाटी निगम (डीवीसी) के बिजली उत्पादन में वित्तीय वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही में पिछली वर्ष के मुकाबले में 50 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। डीवीसी का प्लांट लोड फैक्टर (पीएलएफ) भी बढ़कर 71.10 प्रतिशत हो गया है। यह पूर्व के मुकाबले 25.23 प्रतिशत अधिक है। पिछली बार यह 45.87 प्रतिशत था। डीवीसी के जनसंपर्क अधिकारी अभय भयंकर ने बताया कि पावर स्टेशनों और टीएंडडी नेटवर्क ने सफलतापूर्वक निर्बाध बिजली की आपूर्ति की है। बंगाल और झारखंड के बड़े हिस्से में आए चक्रवात यास और कठिन महामारी की स्थिति के बीच यह वृद्धि डीवीसी के लिए मील का पत्थर साबित होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.