Move to Jagran APP

Jansamvad: एक सप्ताह में करें फसल बीमा का भुगतान, नहीं तो कंपनियों पर कार्रवाई

Jharkhand. मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार वर्णवाल ने फसल बीमा के लंबित भुगतान के लिए बीमा कंपनियों को एक सप्ताह का समय दिया है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Wed, 12 Jun 2019 12:18 PM (IST)Updated: Wed, 12 Jun 2019 12:37 PM (IST)
Jansamvad: एक सप्ताह में करें फसल बीमा का भुगतान, नहीं तो कंपनियों पर कार्रवाई
Jansamvad: एक सप्ताह में करें फसल बीमा का भुगतान, नहीं तो कंपनियों पर कार्रवाई

रांची, राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार वर्णवाल ने फसल बीमा के लंबित भुगतान के लिए बीमा कंपनियों को एक सप्ताह का समय दिया है। इस अवधि में फसल बीमा राशि का भुगतान नहीं होने पर संबंधित बीमा कंपनियों के विरुद्ध कार्रवाई होगी। वर्णवाल मंगलवार को जनसंवाद में शिकायतों के निष्पादन की समीक्षा कर रहे थे।

loksabha election banner

इस मौके पर उन्होंने कृषि विभाग के पदाधिकारियों को फसल बीमा के भुगतान से जुड़े सभी लंबित मामले की समीक्षा एक सप्ताह में करने और किसानों को भुगतान सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। कहा कि बीमा कंपनियां अगर बिना वजह भुगतान लटकाती हैं तो उनके अधिकारियों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराएं। जनसंवाद में रांची जिले के चिपरा ग्राम के किसानों ने फसल बीमा राशि का भुगतान नहीं होने की शिकायत की थी।

अस्पताल में दवा नहीं, सिविल सर्जन पर कार्रवाई

मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव ने धनबाद सदर अस्पताल में लगभग दस माह से टीबी की दवा नहीं रहने की शिकायत को भी गंभीरता से लिया। उन्होंने इस मामले में धनबाद के सिविल सर्जन पर कार्रवाई करने का निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिया। निर्देश दिया कि अस्पतालों में समय पर दवा उपलब्ध हो, इसके लिए स्टॉक खत्म होने के पहले ही विभाग को ऑनलाइन इंडेंट भेजने का सिस्टम शुरू कराएं।

भुगतान लटकाने वाले अफसर पर कार्रवाई

चतरा जिले के लावालौंग प्रखंड के रिमी गांव में 12 साल पहले तीन ग्रामीणों केवल भुइयां, देवन भुइयां और बाबूलाल भुइयां के घरों को माओवादियों द्वारा जला दिया गया था। लेकिन आज तक उन्हें मुआवजा नहीं मिला। वर्णवाल ने मुआवजा नहीं मिलने की शिकायत पर मामले को लटकाने वाले अफसरों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया।

इन शिकायतों पर भी हुई कार्रवाई

  • गोड्डा की 13 वर्षीय नाबालिग लड़की के साथ दुष्कर्म के मामले में आरोपी मनीष कुमार के विरुद्ध वारंट निकलने के बाद लगभग 8 माह बाद भी गिरफ्तार नहीं होने पर एक टीम गठित कर आरोपी को गिरफ्तार करने का निर्देश दिया गया।
  • कैंसर पीडि़त हजारीबाग के पसई गांव निवासी सारो देवी को मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना के तहत इलाज के लिए सहायता राशि का भुगतान आवेदन देने के 10 माह बाद भी नहीं किया गया। इसपर एक सप्ताह के भीतर राशि भुगतान करने का निर्देश दिया गया।
  • लोहरदगा जिला पुलिस बल में पदस्थापित आरक्षी इमरान खान की वर्ष 2014 इलाज के दौरान मृत्यु हो गई थी। मृतक की आश्रित पत्नी शबाना खातून को अनुग्रह अनुदान राशि नहीं दिये जाने की शिकायत पर प्रधान सचिव ने संबंधित पदाधिकारी को शो-काउज जारी करने का निर्देश दिया।
  • रांची के बेड़ो थाना में चौकीदार के पद पर कार्यरत जलसू उरांव की वर्ष 2006 में सेवाकाल के दौरान बीमारी से मृत्यु हो गई थी। उसकी आश्रित पत्नी  बंधनी देवी को 12 वर्षों से पेंशन न मिलने पर प्रधान सचिव ने 15 दिनों में पेंशन स्वीकृत कर भुगतान शुरू कराने का आदेश दिया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.